विज्ञापन

कभी भी बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर तो जीवन में ढाल लें ये 7 बातें, कभी नहीं बढ़ेगा Blood Pressure

High Blood Pressure: अचानक बढ़ने वाला ब्लड प्रेशर स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है. ऐसे में इस हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत को कम करने में कौनसे तरीके काम आते हैं, जानें यहां. 

कभी भी बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर तो जीवन में ढाल लें ये 7 बातें, कभी नहीं बढ़ेगा Blood Pressure
Blood Pressure Home Remedies: यहां जानिए किस तरह ब्लड प्रेशर किया जा सकता है कम. 

Healthy Tips: हाई ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन ऐसी दिक्कत है जो सीधेतौर पर दिल की दिक्कतों का कारण बनती है. हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) से परेशान लोगों को अपनी जीवनशैली में बदलाव करने की जरूरत होती है. रोजमर्रा की छोटी-मोटी बातों का ध्यान रखकर और खानपान में बदलाव करके भी ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है. अगर आपका ब्लड प्रेशर भी कभी भी बढ़ जाता है तो यहां जानिए किस तरह इस हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत से छुटकारा पाया जा सकता है. यहां बताए तरीके हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं. 

बढ़ते कॉलेस्ट्रोल से परेशान हैं तो ये 6 बीज कर लीजिए डाइट में शामिल, कम होगा Bad Cholesterol 

हाई ब्लड प्रेशर कम करने के तरीके | Ways To Lower High Blood Pressure 

वजन कम करना 

मोटापा हाई ब्लड प्रेशर के रिस्क फैक्टर्स में शामिल है और इससे दिल की बीमारियों में भी इजाफा होता है. मोटापा हाई कॉलेस्ट्रोल और डायबिटीज की दिक्कत बढ़ाने का भी काम करता है. ऐसे में अगर आपका वजन आपकी उम्र और लंबाई के चार्ट से ज्यादा है तो वजन घटाने (Weight Loss) पर जोर दें. 

एक्सरसाइज करें रोजाना 

चाहे आप मोटे हों या नहीं, रोजाना एक्सरसाइज करना हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार है. एक्सरसाइज करने पर ब्लड फ्लो बेहतर होता है. इससे ब्लड प्रेशर भी सामान्य बना रहता है. आप वॉकिंग, जॉगिंग, स्विमिंग, जुम्बा या साइक्लिंग भी कर सकते हैं.

लो सोडियम चीजें खाएं

पूर्ण अनाज से भरपूर डाइट लें. अपने खानपान में फल, सब्जियां, लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स और कॉलेस्ट्रोल कम करने वाली चीजों को शामिल करें. ध्यान रहे कि आप जो कुछ खाते-पीते हैं उसमें सोडियम की मात्रा कम हो. 

खाएं हार्ट हेल्दी फूड्स 

पालक, ब्रोकोली, सेब, गाजर, संतरे, बींस, सूखे मेवे, अंडे, फैटी फिश, पूर्ण अनाज और केले हार्ट हेल्दी फूड्स (Heart Healthy Foods) की गिनती में आते हैं. इन चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

धुम्रपान ना करें 

धुम्रपान करने पर ब्लड प्रेशर बढ़ता है. ऐसे में धुम्रपान करना छोड़ने पर ब्लड प्रेशर सामान्य रहने में असर दिखता है. इससे दिल की दिक्कतें भी दूर रहती हैं. 

पूरी नींद लें 

रोजाना 7 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए. नीद की कमी हाई ब्लड प्रेशर की वजह बन सकती है. पूरी नींद लेने पर सेहत दुरुस्त बनी रहती है, वहीं नींद की कमी तबीयत बिगाड़ देती है. 

तनाव कम करना 

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर ही व्यक्ति तनाव (Stress) का शिकार हो सकता है. तनाव हाइपरटेंशन की वजह बन सकता है. इसीलिए कोशिश करें कि जितना हो सके आप तनाव कम लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
पति को पत्नी से कभी नहीं कहनी चाहिए ये 5 बातें, रिश्ते में खटास पड़ते नहीं लगती देर 
कभी भी बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर तो जीवन में ढाल लें ये 7 बातें, कभी नहीं बढ़ेगा Blood Pressure
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
Next Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com