विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 20, 2023

डायबिटीज के मरीजों  के लिए बेहद अच्छी साबित होती हैं ये 3 आटे की रोटियां, Blood Sugar रहता है कंट्रोल में 

Fours For Diabetics: ऐसे कई तरह के आटे हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. इन्हें खाने पर ब्लड शुगर कम होने में मिलती है मदद. 

डायबिटीज के मरीजों  के लिए बेहद अच्छी साबित होती हैं ये 3 आटे की रोटियां, Blood Sugar रहता है कंट्रोल में 
Flour For Diabetes: डायबिटीज के मरीज कर सकते हैं इस आटे का सेवन. 

Diabetes Diet: डायबिटीज एक ऐसी स्वास्थ्य संबंधी समस्या है जिससे पूरी तरह निजात नहीं पाया जा सकता है. इस कारण खानपान में कुछ जरूरी बदलाव किए जाते हैं जिससे प्राकृतिक तौर पर ब्लड शुगर (Blood Sugar) सामान्य रहने में मदद मिले और जीवनशैली में सुधार हो सके. डायबिटीज के मरीज को आमतौर पर अपनी डाइट में फाइबर और प्रोटीन शामिल करने की सलाह दी जाती है और खानपान से शुगर और कार्बोहाइड्रेट्स कम करने के लिए कहा जाता है जिससे ब्लड शुगर सामान्य रह सके. ब्लड शुगर कंट्रोल में रखने के लिए डायबिटीज के मरीज (Diabetics) अपने खानपान में गेंहू के बजाय और कई आटे (Flour) शामिल कर सकते हैं जिनसे उन्हें अलग-अलग पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा मिल सके. 

उलझे और रूखे-सूखे नजर आते हैं बाल तो आज ही घर पर बना लीजिए हेयर सीरम, बालों की हो जाएगी कायापलट 

डायबिटीज के लिए आटा | Flours For Diabetes 

चने का आटा 

सोल्यूबल फाइबर से भरपूर चने का आटा (Chana Atta) ब्लड शुगर कम करने के साथ-साथ कॉलेस्ट्रोल कम करने में भी असरदार है. यह आटा इंसुलिन रेसिस्टेंस को रोकता है जिससे ब्लड शुगर लेवल कम होने में सहायता मिलती है. इसके अतिरिक्त यह ग्लूटन फ्री होता है और खाने में भी स्वादिष्ट है. 

जौ का आटा 

मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने वाले इस आटे को सेहत दुरुस्त रखने के लिए खाया जा सकता है. इसमें बीटी ग्लूटन होता है जो अचानक से होने वाले ब्लड शुगर स्पाइक को रोकता है. इसके साथ ही, यह ब्लड कॉलेस्ट्रोल कंट्रोल करने में सहायक है. यह मोटा आटा होता है और इसकी रोटी बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है. इसमें सब्जियां डालकर वेजीटेबल रोटी या परांठा भी बनाया जा सकता है. 

ज्वार का आटा 

ज्वार का आटा भी ग्लूटन फ्री होता है और डायबिटीज के मरीजों को खासा फायदा देता है. इस हाई फाइबर, कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. इतना ही नहीं, इसमें आयरन, पौटेशियम और फॉसफोरस भी पाया जाता है. ब्लड शुगर और ब्लड कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए ज्वार के आटे (Jowar Flour) की रोटी व अन्य पकवानों का सेवन फायदेमंद साबित होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दिल्ली वाले मानसून में घूमने का कर रहे हैं प्लान तो ये 5 जगहें हैं सबसे नजदीक, इसमें से एक है 'मिनी कश्मीर'
डायबिटीज के मरीजों  के लिए बेहद अच्छी साबित होती हैं ये 3 आटे की रोटियां, Blood Sugar रहता है कंट्रोल में 
गर्मियों में करते हैं हेयर ऑयलिंग, तो जानें हफ्ते में कितनी बार और कितनी देर के लिए बालों में लगाना चाहिए तेल
Next Article
गर्मियों में करते हैं हेयर ऑयलिंग, तो जानें हफ्ते में कितनी बार और कितनी देर के लिए बालों में लगाना चाहिए तेल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;