पेट की सेहत को अच्छा बनाए रखने में चिया सीड्स होता है लाभकारी

आपको बता दें कि इस बीज में प्रति औंस (28 ग्राम) 138 कैलोरी होती है. इनमें 6% पानी, 46% कार्बोहाइड्रेट (जिनमें से 83% फाइबर है), 34% वसा और 19% प्रोटीन होता है.

पेट की सेहत को अच्छा बनाए रखने में चिया सीड्स होता है लाभकारी

सूजन को दूर करने में भी मदद करता है ये बीज. यह आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है.  

Chia seeds for gut : आपने चिया सीड्स के फायदों के बारे में इंटरनेट जरूर पढ़ा होगा. असल में इस जादुई बीज में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत से जुड़ी कई परेशानियों में राहत दिलाने में रामबाण की तरह काम करते हैं. चिया सीड्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड, पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड, डायटरी फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स , पॉलीफेनोल्स, एंटीऑक्सिडेंट्स  माइरिकेटिन, क्वेरसेटिन कंपाउंड, कैफिक एसिड और रोजमारिनिक एसिड मौजूद होते हैं. आपको बता दें कि इस बीज में प्रति औंस (28 ग्राम) 138 कैलोरी होती है. इनमें 6% पानी, 46% कार्बोहाइड्रेट (जिनमें से 83% फाइबर है), 34% वसा और 19% प्रोटीन होता है.क्या आपके नाखून बहुत जल्दी जाते हैं टूट तो शरीर में हो गई इस विटामिन की कमी

चिया सीड्स खाने के फायदे

1- चिया सीड्स आपकी गट हेल्थ (gut health) के लिए बहुत अच्छा होता है. इसमें मौजूद फैटी एसिड गट हेल्थ को फायदा पहुंचाते हैं. डायटरी फाइबर (fiber) से भरपूर यह सीड्स आपके पाचन तंत्र (upset stomach) के लिए बहुत अच्छा होता है. इस बीज के एंटी इन्फ्लेमेट्री और एंटीऑक्सिडेंट गुण के कारण डायबिटीज, डिस्लिपिडेमिया, हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है.

2- सूजन को दूर करने में भी मदद करता है ये बीज. यह आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है. जिन लोगों को जोड़ो में दर्द रहता है और चलने-फिरने में परेशानी होती है उनके लिए तो ये सीड बहुत फायदेमंद होता है. 

3- चिया सीड्स को सब्जी में मिक्स करके खा सकते हैं. इनका सेवन आप भूनकर भी कर सकते हैं. आप अपना वेट लॉस करना चाहते हैं तो फिर इसको सलाद के रूप में भी खा सकते हैं. यह आपके भूख को भी शांत करता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.