विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 01, 2023

क्या आपके नाखून बहुत जल्दी जाते हैं टूट तो शरीर में हो गई इस विटामिन की कमी

Nail care tips : विटामिन बी 12 (vitamin b12 deficiency symptoms) की कमी से नाखून टूटने लगते हैं. ऐसे में आपको नाखूनों का टूटना रोकने के लिए अपनी डाइट में विटामिन बी12 फूड (vitamin b12 food) को शामिल कर लेना चाहिए.

Read Time: 3 mins
क्या आपके नाखून बहुत जल्दी जाते हैं टूट तो शरीर में हो गई इस विटामिन की कमी
आपको नाखूनों का टूटना रोकने के लिए अपनी डाइट में विटामिन बी12 फूड (vitamin b12 food) को शामिल कर लेना चाहिए.

Vitamin deficiency : हाथ की सुंदरता लंबे खूबसूरत नाखूनों से होती है और जब उनपर नेलपॉलिश लग जाती है तो उनकी खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं. लेकिन कुछ लोगों की शिकायत होती है कि उनके नाखून बहुत जल्दी टूट जाते हैं या फिर आड़े तिरछे निकलते हैं. तो आपको बता दें कि ऐसा पोषक तत्वों की कमी के कारण होता है. तो चलिए आपको बताते हैं किस विटामिन की कमी से नाखून की सेहत बिगड़ती है. खाली पेट घी खाने से मिलते हैं सेहत को बहुत फायदे, बॉलीवुड सेलिब्रिटीज भी रूटीन में करते हैं इसको फॉलो

किस विटामिन की कमी से नाखून टूटते हैं | Deficiency of which vitamin causes nails to break

1- विटामिन बी 12 (vitamin b12 deficiency symptoms) की कमी से नाखून टूटने लगते हैं. ऐसे में आपको नाखूनों का टूटना रोकने के लिए अपनी डाइट में विटामिन बी12 फूड (vitamin b12 food) को शामिल कर लेना चाहिए. सबसे पहले तो आप डेयरी प्रोडक्ट (dairy product) जिसमें पनीर, दूद, छाछ, दही आते हैं सेवन करना चाहिए. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम (list of calcium food ) होता है. 

2- पालक को डाइट में शामिल करके भी आप विटामिन बी 12 की कमी को पूरी कर सकते हैं. आप चुकंदर और मशरूम भी खा सकते हैं. इसके अलावा आपको हरी पत्तेदार सब्जियों और फलों का सेवन अपनी डाइट में करना चाहिए. 

3- मछली के सेवन से भी आप विटामिन बी12 की कमी को पूरा कर सकते हैं. मछली में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो आपकी सेहत को कई लाभ पहुंचाते हैं.

विटामिन बी 12 शरीर के लिए कितना है जरूरी - How important is Vitamin B12 for the body?

- 0- 6 महीने तक के बच्चों (Vitamin B12 for infants) को विटामिन बी12 0.4 माइक्रोग्राम, 7 से 12 महीने के बच्चों को 0.5 माइक्रोग्राम, 1 से 3 साल बच्चों को 0.9 माइक्रोग्राम, 4-8 साल के बच्चों को 1.2 माइक्रोग्राम, 9-13 के बच्चों को 1.8 माइक्रोग्राम की आवश्यकता होती है. वहीं, 14 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों को विटामिन बी12 का सेवन 2.4 माइक्रोग्राम विटामिन का सेवन करना चाहिए जबकि गर्भवती (vitamin b12 for preganant lady) महिलाओं को 2.6 माइक्रोग्राम और स्तनपान कराने वाली मां को 2.8 माइक्रोग्राम का सेवन डेली करना चाहिए.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कुछ भी करके वजन कम नहीं हो रहा है तो आज से इस तरह से चलना कर दें शुरू, होने लगेंगे पतले
क्या आपके नाखून बहुत जल्दी जाते हैं टूट तो शरीर में हो गई इस विटामिन की कमी
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Next Article
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;