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मुंबई में इमरजेंसी लैडिंग के वक्त पायलट ने PAN..PAN..PAN क्यों बोला? कोर्ड वर्ड को समझिए

पैन मैसेज एटीसी को किसी इमरजेंसी कंडीशन में भेजा जाता है. ये एक इंटरनेशनल इमरजेंसी मैसेज है. हालांकि इस मैसेज से पता चलता है कि स्थिति गंभीर है लेकिन जानलेवा नहीं है.

मुंबई में इमरजेंसी लैडिंग के वक्त पायलट ने PAN..PAN..PAN क्यों बोला? कोर्ड वर्ड को समझिए
  • इंडिगो की फ्लाइट 6E 6271 में इंजन नंबर एक में खराबी आने पर पैन..पैन मैसेज भेजकर मुंबई एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग की गई.
  • पैन..पैन मैसेज एक अंतरराष्ट्रीय इमरजेंसी सिग्नल है जो गंभीर लेकिन जानलेवा स्थिति न होने का संकेत देता है.
  • मेडे मैसेज तब भेजा जाता है जब स्थिति जानलेवा हो जाती है और पायलट की सभी कोशिशें असफल हो चुकी होती हैं.
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इंडिगो की फ्लाइट 6E 6271 बुधवार के दिन दिल्ली से गोवा जा रही थी, पर अचानक ही उसकी मुंबई एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी. लैंडिंग से पहले कैप्टन की तरफ से एटीसी को पैन..पैन (PAN...PAN) का मैसेज भेजा गया था. आखिर इस मैसेज का मतलब क्या है? मेडे मैसेज और पैन मैसेज में क्या अंतर होता है? साथ ही एविशन में इनके अलावा और कौन से इमरजेंसी कोड इस्तेमाल होते हैं, इन सभी के बारे में आपको बताते हैं.

क्या है पूरा मामला

दरअसल इंडिगो की फ्लाइट संख्या 6E 6271 दिल्ली से गोवा के लिए रवाना हुई. बीच रास्ते में ही इंजन नंबर 1 में कैप्टन को खराबी मिली, उन्होंने तुरंत पैन..पैन का मैसेज एटीसी (ATC) को भेजा. साथ ही मुंबई एटीसी को रास्ता बदलने का अनुरोध किया. मुंबई एटीसी ने कैप्टन को एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग की परमिशन दी. जिसके बाद फ्लाइट को सुरक्षित मुंबई एयरपोर्ट पर लैंड करा दिया गया.

क्या होता है पैन..पैन मैसेज

पैन मैसेज एटीसी को किसी इमरजेंसी कंडीशन में भेजा जाता है. ये एक इंटरनेशनल इमरजेंसी मैसेज है. हालांकि इस मैसेज से पता चलता है कि स्थिति गंभीर है लेकिन जानलेवा नहीं है. लेकिन तुरंत ही स्थिति को सुधारने पर काम करने की जरूरत होती है. ये फ्रांसीसी शब्द 'panne' की मदद से बना है, जो किसी समस्या की तरफ इशारा करता है.

मेडे और पैन में अंतर

जैसा हमने बताया कि पैन मैसेज जानलेवा स्थिति को नहीं दर्शाता है, वहीं मेडे मैसेज भी एक इमरजेंसी सिग्नल है. जब कैप्टन की तरफ से मेडे कॉल 3 बार की जाती है तो इसका मतलब है कि स्थिति अब कैप्टन के हाथ से बाहर हो चुकी है. यानि जानलेवा स्थिति बन चुकी है. कैप्टन की सारी कोशिशें खत्म हो चुकी हैं. जैसे पायलट ने अहमदाबाद प्लेन हादसे के दौरान किया था. मेडे का मतलब होता है 'मुझे बचाओ'. इसे फ्रेंच शब्द m'aider से लिया है.

SOS

जब फ्लाइट समुद्र के ऊपर होती है और पायलट को इमरजेंसी मदद चाहिए होती है तो वे SOS मैसेज का इस्तेमाल करते हैं. समुद्री बचाव अभियानों में इस कोड की मदद ली जाती है. SOS मैसेज के जरिए कई विमानों की मदद की जा चुकी है.

CQD

CQD कोड का इस्तेमाल इमरजेंसी स्थिति में मदद मांगने के लिए होता है. इसमें CQ का मतलब सभी स्टेशन और D का मतलब डिस्ट्रेस से है. यानि जब एटीसी से संपर्क नहीं हो पाता है तो पायलट किसी भी स्टेशन से जुड़ने के लिए इसे जारी करता है.

SCURIT

SCURIT कोड का इस्तेमाल मौसम से जुड़ी समस्याओं, नेविगेशन की चेतावनियों के लिए करते हैं. इस मैसेज के जरिए पायलटों को जानकारी मिलती है कि सफर में बिगड़ा हुआ मौसम उन्हें मिल सकता है.

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