हीट वेव की चपेट में कई शहर, पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार; जानिए मौसम का हाल

राष्ट्रीय राजधानी में लगातार दूसरे दिन लू की स्थिति बनी रही और कुछ मौसम केंद्रों ने अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम पांच डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया.

हीट वेव की चपेट में कई शहर, पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार; जानिए मौसम का हाल

राष्ट्रीय राजधानी में लगातार दूसरे दिन लू की स्थिति बनी रही.

नई दिल्ली:

देश के कई हिस्सों में सोमवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में अगले चार दिन तक और देश के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में दो दिन तक लू की स्थिति बनी रहने का अनुमान है.

राष्ट्रीय राजधानी में लगातार दूसरे दिन लू की स्थिति बनी रही और कुछ मौसम केंद्रों ने अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम पांच डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया. आईएमडी ने कहा, “बादल छाने और हल्की बारिश से शहर में बुधवार को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है.”

आईएमडी के अनुसार पश्चिम बंगाल और बिहार में गंगा के मैदानी हिस्से में लगातार चार दिन तक लू की स्थिति बनी रह सकती है. सिक्किम, ओडिशा और झारखंड में भी अगले दो से तीन दिन तक भीषण गर्मी का दौर बना रह सकता है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि 17 अप्रैल को पंजाब और हरियाणा और 18 अप्रैल को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में भी भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है. पूर्वी उत्तर प्रदेश भी 18-19 अप्रैल को अत्यधिक गर्मी से प्रभावित हो सकता है.

दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह लगातार तीसरा दिन है जब अधिकतम तापमान यहां 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर गया है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों से पता चलता है कि दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह नौ बजे के आसपास ‘मध्यम' (198) श्रेणी में दर्ज किया गया.

नगर निकाय के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि नवी मुंबई में ‘महाराष्ट्र भूषण' पुरस्कार समारोह में तेज धूप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 13 हो गई, जबकि आठ मरीजों का इलाज चल रहा है.

यह कार्यक्रम रविवार सुबह नवी मुंबई के खारघर इलाके में खुले मैदान में आयोजित किया गया था जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया. पंजाब और हरियाणा में भी लोग गर्मी से परेशान हैं और अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के निशान से ऊपर रहा.

मौसम विभाग की एक रिपोर्ट के अनुसार, हरियाणा के हिसार में भीषण गर्मी पड़ रही है और अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. पंजाब के बठिंडा में अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पंजाब और हरियाणा की साझा राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बने पश्चिमी विक्षोभ से मंगलवार से उत्तर-पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलेगी.

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में 18 से 20 अप्रैल के दौरान अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है। 18 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान है. वहीं, हिमाचल प्रदेश एवं उत्तराखंड में 18-19 अप्रैल को भारी वर्षा की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार अगले दो-तीन दिन में हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में कहीं-कहीं ओलावृष्टि हो सकती है. इस महीने की शुरुआत में मौसम विभाग कार्यालय ने उत्तर-पश्चिम और प्रायद्वीपीय क्षेत्रों को छोड़कर अप्रैल से जून तक देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान के सामान्य से अधिक रहने का अनुमान लगाया था.

इस बीच, राजस्थान में चूरू 42.2 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे गर्म स्थान रहा जबकि बांसवाड़ा में 42.1 डिग्री, करौली में 41.4 डिग्री, अलवर में 41.9 डिग्री, कोटा में 41.2 डिग्री और पिलानी में 41.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

दिन के समय अधिकतम तापमान में वृद्धि होने के बाद हिमाचल प्रदेश में ऊना सबसे गर्म स्थान रहा, जहां सामान्य से छह डिग्री अधिक 41 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. जबकि मौसम विभाग ने राज्य में 18 और 19 अप्रैल को बारिश, आंधी, आसमानी बिजली गिरने और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की थी.

मौसम विभाग ने 20 और 21 अप्रैल को अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली गिरने की चेतावनी भी जारी की तथा 18 से 21 अप्रैल तक इस क्षेत्र में बारिश की भविष्यवाणी की और 22-23 अप्रैल को पहाड़ी राज्य में अलग-अलग स्थानों पर बारिश की संभावना जताई.

मौसम विभाग ने सोमवार को एक बयान में कहा कि दक्षिण, उत्तरी आंध्र प्रदेश और इसके दक्षिणी तटीय क्षेत्रों में सोमवार से बुधवार तक तीन दिनों तक लू चलने का अनुमान है. इस बीच, आंध्र प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एपीएसडीएमए) ने सोमवार को राज्यभर के 116 मंडलों में लू के पूर्वानुमान के मद्देनजर लोगों से आवश्यक सावधानी बरतने को कहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा जैसे राज्यों ने भीषण गर्मी के कारण विद्यालयों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को एक सप्ताह के लिए बंद करने का आदेश दिया है.