Weather Alert: चिलचिलाती गर्मी और लू से जल्द राहत, अगले 5 दिन इन इलाकों में जमकर बरसेंगे बदरा

Weather Updates Today: मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार (17 मई)  को हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है, जबकि हिमाचल प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, उत्तारखंड और गंगा के मैदानी इलाकों में जोरदार बारिश हो सकती है. इससे मौसम सुहाना हो सकता है और गर्मी से लोगों को राहत मिल सकती है.

Weather Alert: चिलचिलाती गर्मी और लू से जल्द राहत, अगले 5 दिन इन इलाकों में जमकर बरसेंगे बदरा

Delhi Weather Forecast: राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को आंधी या धूल भरी आंधी चलने की संभावना है.

नई दिल्ली:

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि अगले एक-दो दिनों में दिल्ली समेत उत्तर भारत में गर्मी और लू का प्रकोप कम होगा लेकिन उससे पहले रविवार (15 मई) को भीषण गर्मी ने दिल्ली और आसपास के रहने वालों को परेशान किया. रविवार कोे दिल्ली में तापमान 49 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया. 

 उत्तर पश्चिमी दिल्ली के मुंगेशपुर में पारा जहां 49.2 डिग्री सेल्सियस को पार गया, वहीं दक्षिण-पश्चिमी दिल्ली के नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 49.1 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में पारा 48.4 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि जफरपुर, पीतमपुरा और रिज में तापमान क्रमश: 47.5 डिग्री, 47.3 डिग्री और 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

सफदरजंग वेधशाला जहां के आंकड़ों को दिल्ली का मानक माना जाता है, वहां भी अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह इस साल अब तक का सबसे अधिक तापमान है.

Weather Update: दिल्ली में भीषण गर्मी, मौसम विभाग ने जारी किया '‘येलो' अलर्ट   

IMD ने ताजा पूर्वानुमान में कहा है कि पंजाब और हरियाणा पर एक चक्रवाती परिसंचरण पूर्व-मानसून गतिविधि को प्रेरित करेगा जिससे सोमवार और मंगलवार (16 और 17 मई) को दिल्ली और सटे इलाकों में भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलेगी. आईएमडी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को आंधी या धूल भरी आंधी चलने की संभावना है. इससे तापमान लुढ़कने की संभावना है. 

मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार (17 मई)  को हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है, जबकि हिमाचल प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, उत्तारखंड और गंगा के मैदानी इलाकों में जोरदार बारिश हो सकती है. इससे मौसम सुहाना हो सकता है और गर्मी से लोगों को राहत मिल सकती है.

मानसून के केरल तट पर समय से 5 दिन पहले पहुंचने के आसार, प्रचंड गर्मी के बीच राहत भरी खबर

IMD के मुताबिक 15 मई से 19 मई तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल और माहे, लक्षद्वीप, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, पश्चिम बंगाल के हिमालयी क्षेत्रों और सिक्किम में पांच दिनों तक जोरदार बारिश की संभावना जताई गई है. इनके अलावा गंगीय बंगाल, ओडिशा, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और कर्नाटक में भी कई स्थानों पर बारिश का अनुमान जताया गया है.

njdt1ebg

हालांकि इस दौरान राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र के कई इलाकों में लू चलने की संभावना जताई गई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वीडियो : दीमा हसाओ में भारी बारिश के बाद असम में बाढ़ जैसे हालात