पीएम-किसान जैसी केंद्रीय योजनाओं को पूरी तरह से लागू करें केंद्र शासित प्रदेश: नरेंद्र सिंह तोमर

दिल्ली में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की अध्यक्षता में कृषि क्षेत्र के व्यापक विकास के उद्देश्य से केंद्र शासित प्रदेशों के साथ बैठक हुई

पीएम-किसान जैसी केंद्रीय योजनाओं को पूरी तरह से लागू करें केंद्र शासित प्रदेश: नरेंद्र सिंह तोमर

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (फाइल फोटो).

नई दिल्ली:

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) से पीएम-किसान सहित सभी केंद्रीय कार्यक्रमों को पूरी तरह से लागू करने को कहा ताकि किसानों को सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सके. एक सरकारी बयान में कहा गया है कि तोमर की अध्यक्षता में कृषि क्षेत्र के व्यापक विकास के उद्देश्य से केंद्र शासित प्रदेशों के साथ राष्ट्रीय राजधानी में एक बैठक हुई.

तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के चौतरफा विकास के लिए विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के माध्यम से पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम कर रहे हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘केंद्र शासित प्रदेशों में भी इन योजनाओं का शत-प्रतिशत क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए, वहां के सभी किसानों को भी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिले....''

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सभी पात्र किसानों, पशुपालकों और मछुआरों को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) सहित अन्य योजनाओं का लाभ मिलना चाहिए.

उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों के साथ-साथ इन क्षेत्रों को भी विकास की दौड़ में सबसे आगे होना चाहिए, केंद्र शासित प्रदेशों के छोटे किसानों के जीवन स्तर में भी बदलाव होना चाहिए.

मंत्री ने कहा, ‘‘केंद्र सरकार के पास योजनाओं और धन की कोई कमी नहीं है, योजनाओं के पूर्ण कार्यान्वयन की आवश्यकता है.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बैठक में केंद्रीय कृषि सचिव मनोज आहूजा सहित केंद्र शासित प्रदेशों के अधिकारियों ने भी अपने विचार रखे. बैठक में कृषि और अन्य केंद्रीय मंत्रालयों तथा संबंधित केंद्रीय/राज्य संस्थानों के अधिकारी भी मौजूद थे.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)