विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 22, 2022

ईंधन के दाम में कटौती के फैसले को केंद्रीय मंत्री ने सराहा, PM और वित्त मंत्री का भी जताया आभार

केंद्रीय मंत्री ने हरदीप सिंह पुरी ने अपने एक ट्वीट में कहा, "पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कमी करने के दूरदर्शी निर्णय के लिए पीएम नरेंद्र मोदी और एफएम निर्मला सीतारमण जी का आभारी हूं, केंद्र के इस फैसले से पेट्रोल की कीमत में 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर सस्ता होगा. 

Read Time: 3 mins
ईंधन के दाम में कटौती के फैसले को केंद्रीय मंत्री ने सराहा, PM और वित्त मंत्री का भी जताया आभार
केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट कर जताया पीएम का आभार
नई दिल्ली:

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क को कम करने के दूरदर्शी निर्णय के लिए केंद्र का आभार जताया. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि ये फैसला संकट में पीएम के नेतृत्व को प्रदर्शित करता है. साथ ही नागरिकों की चिंताओं के प्रति पीएम मोदी की अटूट प्रतिबद्धता भी इससे जाहिर होती है.

केंद्रीय मंत्री ने हरदीप सिंह पुरी ने अपने एक ट्वीट में कहा, "पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कमी करने के दूरदर्शी निर्णय के लिए पीएम नरेंद्र मोदी और एफएम निर्मला सीतारमण का आभारी हूं, केंद्र के इस फैसले से पेट्रोल की कीमत में 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर तक की कमी आएगी.

केंद्रीय उत्पाद शुल्क में इस दूसरी कमी के बावजूद, महाराष्ट्र, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, झारखंड और केरल जैसे राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमत भाजपा शासित राज्यों की तुलना में लगभग 10-15 रुपये अधिक है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इन राज्यों को जागने और अपने उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए वैट कम करने का समय आ गया है.

शनिवार को, ईंधन की ऊंची कीमतों से लोगों को राहत देने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण फैसल लिया गया. दरअसल केंद्र ने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की. जिस पर वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि इस कदम से प्रति वर्ष लगभग 1 लाख करोड़ रुपये का राजस्व प्रभाव पड़ेगा.

ये भी पढ़ें: राशन कार्ड सत्यापन को लेकर वरुण गांधी ने यूपी सरकार पर साधा निशाना, विपक्ष भी हुआ हमलावर

उन्होंने राज्यों से आम आदमी को राहत देने के लिए पेट्रोलियम उत्पादों पर वैट कम करने का भी आग्रह किया. सरकार ने इसी तरह पिछले साल नवंबर में दिवाली की पूर्व संध्या पर पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कम किया था. तब पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर की कमी की गई थी.

केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर घटाई एक्‍साइज ड्यूटी, पेट्रोल 9.50 और डीजल 7 रुपये सस्‍ता मिलेगा | पढ़ें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"आग की लपटें ज्ञान को नहीं मिटा पाईं" : नालंदा यूनिवर्सिटी के नए कैंपस के उद्घाटन पर पीएम मोदी
ईंधन के दाम में कटौती के फैसले को केंद्रीय मंत्री ने सराहा, PM और वित्त मंत्री का भी जताया आभार
महापुरुषों की प्रतिमाओं के स्थानांतरण का मुद्दा संसद सत्र में उठाएगा ‘इंडिया’ गठबंधन: कांग्रेस
Next Article
महापुरुषों की प्रतिमाओं के स्थानांतरण का मुद्दा संसद सत्र में उठाएगा ‘इंडिया’ गठबंधन: कांग्रेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;