विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 16, 2023

हिमाचल-उत्तराखंड में 4 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट, जानें बाकी राज्यों में कैसा रहेगा मौसम?

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को अपने पूर्वानुमान में कहा कि मॉनसून ट्रफ और एक कम दबाव वाले क्षेत्र के सामान्य स्थिति के उत्तर में होने के कारण हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है

Read Time: 5 mins
हिमाचल-उत्तराखंड में 4 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट, जानें बाकी राज्यों में कैसा रहेगा मौसम?
हिमाचल के कई जिलों में बाढ़ से हालात खराब हैं.
नई दिल्ली:

देश में मॉनसून की बारिश जारी है. हिमाचल और उत्तराखंड में बीते 3 दिनों से बारिश से तबाही मची हुई है. दोनों राज्यों में इस दौरान बारिश से लैंडस्लाइड और बादल फटने से जुड़ी घटनाओं में 60 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में यहां तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 19 अगस्त तक यानी अगले चार दिनों के लिए उत्तराखंड और हिमाचल में कई जगहों पर येलो अलर्ट जारी किया गया है. हालांकि, समय के साथ बारिश की तीव्रता कम हो सकती है. इसके अलावा, लोगों को बाढ़ और भूस्खलन से प्रभावित क्षेत्रों में बाहर न जाने की चेतावनी दी गई है. जानेंदेश के अलग-अलग राज्यों में कैसा रहेगा मौसम:-

दिल्ली में बारिश के आसार नहीं
दिल्ली में अभी बारिश के आसार नहीं हैं. मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री रहा. यह सामान्य से एक डिग्री अधिक है. वहीं, न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री रहा. यह सामान्य है. बुधवार को बादल छाए रहेंगे. नमी भरी गर्मी परेशान करेगी. अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री रहेगा. अब 16 से 21 अगस्त तक मौसम शुष्क ही रहेगा. 18 अगस्त तक नमी वाली गर्मी काफी तेज रहेगी. 18 से 21 अगस्त तक बारिश की संभावना तो नहीं है, लेकिन हवाओं की वजह से तापमान में थोड़ी कमी जरूर आएगी.

यूपी का मौसम
यूपी के मौसम में ये महीना मॉनसून के लिहाज से राहत वाला साबित हुआ है. प्रदेश में लगभग सभी जगह बारिश हुई. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ के मुताबिक, 17 अगस्त को पश्चिमी यूपी के एक या दो जगह और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर बारिश होगी. गरज के साथ बौछारें पड़ने का भी अनुमान है. 18 अगस्त को भी कुछ स्थानों पर बारिश के आसार हैं. आकाशीय बिजली गिरने का भी अलर्ट है.

राजस्थान का मौसम
राजस्थान की राजधानी जयपुर में बुधवार सुबह से ही मौसम बदला है. सुबह-सुबह बादल छाए और फिर बारिश-बूंदाबांदी होने लगी. इस रिमझिम से तापमान में करीब 3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आई है. जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार अगले 24 घंटे में जयपुर, अलवर, भरतपुर, टोंक, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, भीलवाड़ा, झुंझुनूं, सीकर और धौलपुर जिले में मेघगर्जन के साथ बारिश का अलर्ट है. इसके साथ ही पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर और उदयपुर जिलों में भी हल्की बारिश हो सकती है.

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया- "अगले 48 घंटे तक प्रदेश के कई इलाकों में हल्की और मध्यम बारिश होने की संभावना है. 18 अगस्त से एक बार फिर एक सप्ताह के लिए मौसम साफ हो जाएगा क्योंकि बंगाल की खाड़ी में कोई नया लो प्रेशर सिस्टम डेवलप नहीं हो रहा है."

बिहार का मौसम
बिहार की राजधानी पटना समेत दक्षिण बिहार के अधिकांश जिलों में अभी बारिश के संकेत नहीं हैं. सोमवार शाम से मंगलवार सुबह के बीच सबसे अधिक बारिश वैशाली जिले में दर्ज की गई. वहीं राज्य में अगले 4 दिनों तक भारी बारिश नहीं होने का अनुमान है. 

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड का मौसम
भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को अपने पूर्वानुमान में कहा कि मॉनसून ट्रफ और एक कम दबाव वाले क्षेत्र के सामान्य स्थिति के उत्तर में होने के कारण हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है. मॉनसून ट्रफ हिमालय की तलहटी में स्थित है. इसके धीरे-धीरे दक्षिण की ओर बढ़ने और 18 अगस्त तक अपनी सामान्य स्थिति के करीब रहने की संभावना है.

मौसम कार्यालय ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम बांग्लादेश और उसके पड़ोस पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. यह एक पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय के प्रभावित कर रहा है. इसके परिणामस्वरूप अगले दो दिनों में हिमाचल प्रदेश में और अगले 4-5 दिनों में उत्तराखंड और पूर्वोत्तर भारत में अलग- अलग जगहों पर भारी बारिश जारी रहने की संभावना है.

ये भी पढ़ें:-

शिमला में भारी बारिश से मंदिर ढहा, 9 की मौत, कई लोगों के फंसे होने की आशंका

हिमाचल प्रदेश में आसमान से बरस रही आफत, लैंडस्लाइड और बादल के फटने से अब तक 50 की मौत

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हाथरस हादसा : इधर सीएम योगी घायलों से मिलने पहुंचे, उधर अखिलेश यादव ने पूछ लिए तीखे सवाल
हिमाचल-उत्तराखंड में 4 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट, जानें बाकी राज्यों में कैसा रहेगा मौसम?
2028 तक तैयार हो जाएगा भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन का रोबोटिक वर्जन : NDTV से बोले ISRO चीफ
Next Article
2028 तक तैयार हो जाएगा भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन का रोबोटिक वर्जन : NDTV से बोले ISRO चीफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;