स्वास्थ्य कर्मियों को 13 फरवरी से दी जाएगी कोविड-19 टीके की दूसरी खुराक

केंद्र ने गुरुवार को कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड-19 टीके की दूसरी खुराक 13 फरवरी से दी जाएगी. वहीं, अब तक उनमें से 45 प्रतिशत को टीका लगाया जा चुका है.

स्वास्थ्य कर्मियों को 13 फरवरी से दी जाएगी कोविड-19 टीके की दूसरी खुराक

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

केंद्र ने गुरुवार को कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड-19 टीके की दूसरी खुराक 13 फरवरी से दी जाएगी. वहीं, अब तक उनमें से 45 प्रतिशत को टीका लगाया जा चुका है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि गुरुवार दोपहर डेढ़ बजे तक 45,93,427 लाभार्थियों को टीका लगाया जा चुका है. उन्होंने बताया कि जिन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने अपने स्वास्थ्य कर्मियों के 50 प्रतिशत या उससे अधिक को टीके की पहली खुराक दी है, उनमें मध्य प्रदेश, राजस्थान, त्रिपुरा, मिजोरम, लक्षद्वीप, ओडिशा, केरल, हरियाणा, बिहार, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश शामिल हैं.

वहीं, जिन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने अब तक टीकाकरण अभियान में 30 प्रतिशत या उससे कम स्वास्थ्य कर्मियों को टीके की पहली खुराक दी है, उनमें सिक्किम, लद्दाख, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर, चंडीगढ़, दादरा और नगर हवेली, असम, नागालैंड, मेघालय, मणिपुर और पुडुचेरी शामिल हैं. भूषण ने कहा कि इन राज्यों को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा टीकाकरण अभियान में तेजी लाने से जुड़े सुझाव दिए जा रहे हैं. नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वी के पॉल ने कहा, "कोरोनावायरस के टीके की दूसरी खुराक 13 फरवरी से स्वास्थ्य कर्मियों को दी जाएगी. इसके अलावा, अब तक 45 प्रतिशत लक्षित स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया है और शुक्रवार तक लगभग आधे स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा.”

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा कि कोविड-19 प्रतिरक्षण अभियान में 5,912 सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों और 1,239 निजी स्वास्थ्य केंद्रों का इस्तेमाल टीकाकरण सत्र स्थलों के रूप में किया जा रहा है. यह पूछे जाने पर कि ये टीके आम जनता और वरिष्ठ नागरिकों के लिए कब उपलब्ध होंगे, भूषण ने कहा, “बहुत जल्द. हमने तीन फरवरी से अग्रिम मोर्चे के कर्मियों के लिये टीकाकरण शुरू किया है. कुछ समय बाद हम 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाएंगे. यह निकट भविष्य में होगा.”



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)