महाराष्ट्र के स्वच्छ मुख अभियान के ‘स्माइल एंबेसडर’ बने सचिन तेंदुलकर

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि सचिन तेंदुलकर ने पूरी तरह निशुल्क करार किया है, इसके लिए उन्हें विशेष धन्यवाद. इस अभियान के लिए वह सही व्यक्ति हैं. मुख के प्रति स्वच्छता बढ़े, यही हमारी कोशिश है.

महाराष्ट्र के स्वच्छ मुख अभियान के ‘स्माइल एंबेसडर’ बने सचिन तेंदुलकर

स्वच्छ मुख अभियान से जुड़े सचिन तेंदुलकर (फाइल फोटो)

महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को मंगलवार को महाराष्ट्र के स्वच्छ मुख अभियान का ‘स्माइल एंबेसडर' बनाया गया. यह मुंह की स्वच्छता को बढ़ावा देने से जुड़ा अभियान है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार को तेंदुलकर के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए. सचिन तेंदुलकर अगले पांच वर्षों के लिए अभियान के ‘ब्रांड एंबेसडर' होंगे.

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि सचिन तेंदुलकर ने पूरी तरह निशुल्क करार किया है, इसके लिए उन्हें विशेष धन्यवाद. इस अभियान के लिए सचिन तेंदुलकर सही व्यक्ति हैं. मुख के प्रति स्वच्छता बढ़े, यही हमारी कोशिश है.

वहीं इस अभियान को लेकर सचिन तेंदुलकर ने कहा कि मैं जब छोटा था तो बहुत खेल खेलता था, लेकिन सबसे प्रबल रुचि क्रिकेट में थी. जैसे-जैसे उम्र बढ़ी मुझमें फिटनेस के प्रति अनुशासन की जागरूकता बढ़ी, क्योंकि बिना उसके अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंचा जा सकता. आज के दौर में फिटनेस जरूरी है, लेकिन ये अच्छा सिर्फ दिखना नहीं , मेंटल फिटनेस और मुख की स्वच्छता भी इसमें आती है. यही नहीं 50 फीसदी बच्चों में दांतों की बीमारी मिलती है, जिसका असर जीवन पर पड़ता है, लेकिन इस पर किसी का ध्यान नहीं जाता. इससे बच्चों के आत्मविश्वास पर असर पड़ता है. जब मैं सुनता हूं कि तम्बाकू और गुटखा जैसे उत्पादों पर पाबंदी लगी है, लेकिन फिर भी ये मिलते हैं. बड़े जो हमारे पालक,गुरु या शिक्षक और मार्गदर्शक हैं वो भी तंबाकू खाते-पीते दिखते हैं, जिसका परिणाम कैंसर और अन्य बीमारियां हैं. मैं जब भारत के लिए खेलने लगा तब  मुझे कई विज्ञापन मिले, लेकिन मेरे पिताजी ने मुझे कहा था कि तम्बाकू का विज्ञापन नहीं करना, सो मैंने नहीं किया.

गौरतलब है कि स्वच्छ मुख अभियान, ‘इंडियन डेंटल एसोसिएशन' द्वारा मुंह की स्वच्छता में सुधार और इसके महत्व के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए चलाया गया एक राष्ट्रीय अभियान है. दांतों में मंजन करना, मुंह धोना, स्वच्छ भोजन खाना, सिगरेट पीने से बचना और साल में कम से कम दो बार दंत चिकित्सक के पास जाना उन पांच प्रमुख संदेशों में से हैं, जिसे अभियान के तहत बढ़ावा दिया जाता है. (इनपुट्स भाषा से भी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये Video भी देखें : दिल्ली : पुराने किले की खुदाई में मिली महाभारत काल की चीजें