आमलोगों को आज से लगेगा कोविड टीका, CoWIN पर होगा रजिस्ट्रेशन- जानें, जरूरी बातें  

COVID-19 Vaccination : सरकार ने कहा है कि टीकाकरण केंद्रों के रूप में काम करने वाले सभी निजी स्वास्थ्य सुविधा केंद्रों को उचित प्रक्रिया, गुणवत्ता और सुरक्षा के सख्त मानदंडों का पालन करना और CoWIN प्लेटफॉर्म के साथ इंटीग्रेट करना होगा.

आमलोगों को आज से लगेगा कोविड टीका, CoWIN पर होगा रजिस्ट्रेशन- जानें, जरूरी बातें  

COVID Vaccination : निजी अस्पताल कोविड-19 वैक्सीन की प्रति खुराक 250 रुपये शुल्क वसूल सकेंगे.

नई दिल्ली:

COVID-19 टीकाकरण (Vaccination) का दूसरा चरण आज से शुरू हो गया. आज से आमलोग भी टीका लगवा सकेंगे. इस चरण में 60 साल से ऊपर के लोग और 45 साल से ऊपर के ऐसे लोग जो गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं, टीका लगवा सकते हैं. इसके लिए उन्हें CoWIN 2.0  ऐप पर पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा. सरकार ने इस बावत रजिस्ट्रेशन और अप्वायंटमेंट के लिए एक यूजर मैन्युअल जारी किया है. यूजर मैन्युअल के परिचय में केंद्र सरकार ने कहा, ''हमारे देश में वायरस के प्रसार को रोकने में सरकार ने धरातल पर अनुकरणीय कार्य किए हैं और लोगों को बचाव के लिए एहतियाती सलाह दी है.''

सरकार ने कहा है कि CoWIN 2.0 पोर्टल पर पंजीकरण आज सुबह 9 बजे खुलेगा. जानकारी के लिए लोग cowin.gov.in देखें. आयुष्मान भारत PMJAY के तहत 10,000 से अधिक निजी अस्पतालों, सीजीएचएस के तहत 600 से अधिक अस्पतालों और अन्य निजी अस्पतालों को सरकारी योजनाओं के तहत टीकाकरण केंद्रों के रूप में सूचीबद्ध में किया गया है.

पीएम मोदी ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ली, दिल्ली एम्स में लगवाया टीका

निजी अस्पताल कोविड-19 वैक्सीन की प्रति खुराक 250 रुपये शुल्क वसूल सकेंगे. टीकाकरण का दूसरा चरण छह सप्ताह चलेगा. पात्र लाभार्थी अपनी पसंद का केंद्र चुन सकते हैं और उपलब्ध स्लॉट के आधार पर अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं.

केंद्र सरकार ने 45 और 59 साल के बीच के लोगों के बीच 20 गंभीर बीमारियां चिन्हित की हैं जिससे ग्रसित इस आयु वर्ग के लोग ही टीका प्राप्त कर सकेंगे. उदाहरण के लिए, बीते एक वर्ष में जो हार्ट फेल की वजह से अस्पताल में भर्ती हुए हों. सरकार ने कहा है कि COVID-19 वैक्सीन सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में दी जाएगी, जबकि लोगों को निजी सुविधाओं के लिए इसका भुगतान करना होगा.

दिल्ली में कोरोना वैक्सीनेशन आज शुरू होगा, टीका लगवाने के लिए यह होंगे नियम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सरकार ने कहा है कि टीकाकरण केंद्रों के रूप में काम करने वाले सभी निजी स्वास्थ्य सुविधा केंद्रों को उचित प्रक्रिया, गुणवत्ता और सुरक्षा के सख्त मानदंडों का पालन करना और CoWIN प्लेटफॉर्म के साथ इंटीग्रेट करना होगा.