विज्ञापन

'हम दीवारों पर दीपक का निशान बनाते थे, वे मजाक उड़ाते थे...', जब PM मोदी ने सुनाया जनसंघ के जमाने का किस्सा

पीएम ने कहा कि कुछ लोग हमेशा हमारा मजाक उड़ाते रहे हैं. जब संसद में हमारे दो सदस्य थे, तब भी इतना भद्दा मजाक हमारे लिए उड़ाया गया. कुछ लोगों का चरित्र ही ऐसा होता है. उनको लगता है कि ऐसा करने से वो बड़े बन जाएंगे.

'हम दीवारों पर दीपक का निशान बनाते थे, वे मजाक उड़ाते थे...', जब PM मोदी ने सुनाया जनसंघ के जमाने का किस्सा
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय सदस्यता अभियान का शुभारंभ किया. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पीएम मोदी को प्रथम सदस्य बनाया. इस दौरान प्रधानमंत्री ने जनसंघ के जमाने का एक किस्सा सुनाया. उन्होंने कहा कि मैं जब राजनीति में नहीं था, उस जनसंघ के जमाने में, हम बड़े उत्साह से जनसंघ के निशान दीपक को पेंट करते थे, तब कई राजनीतिक दलों के नेता हमारा मजाक उड़ाते थे. वो कहा करते थे कि दीवारों पर दीपक पेंट करने से सत्ता के गलियारों तक नहीं पहुंचा जा सकता है.

पीएम मोदी ने कहा कि हम वे लोग हैं, जिन्होंने दीवारों पर कमल पेंट किया, लेकिन इतनी श्रद्धा से पेंट किया कि विश्वास था कि दीवारों से पेंट किया कमल, कभी न कभी दिलों पर पेंट हो जाएगा.

उन्होंने कहा कि कुछ लोग हमेशा हमारा मजाक उड़ाते रहे हैं. जब संसद में हमारे दो सदस्य थे, तब भी इतना भद्दा मजाक हमारे लिए उड़ाया गया. कुछ लोगों का चरित्र ही ऐसा होता है. उनको लगता है कि ऐसा करने से वो बड़े बन जाएंगे.

पीएम मोदी ने कहा कि सभी तरह की आलोचना को झेलते हुए, जन सामान्य के कल्याण की भावना मन में रखकर, नेशन फर्स्ट की भावना को जीते हुए हम चलते ही रहे. उन्होंने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने हमें मंत्र दिया था,  'चरैवेती...चरैवेती...चरैवेती...' यानी चलते रहो.

प्रधानमंत्री ने कहा कि जनसंघ और भाजपा के कार्यकर्ता की पहचान, और आज भी कुछ राज्यों में भारतीय जनता पार्टी उसी जीवन को जीते हैं और अपने आदर्शों के लिए जूझते हैं. हमारे कार्यकर्ताओं के लिए क्या कहा जाता था, चाहे वो जनसंघ का कार्यकर्ता हो या भाजपा का, उसका एक पैर रेल में होता है और दूसरा पैर जेल में होता है.

पीएम ने कहा कि 50 साल पहले की बात होगी, जनसंघ के लोग अहमदाबाद में सत्याग्रह कर रहे थे और वहां एक कार्यकर्ता बहन जो आंदोलन करने के लिए जेल गई थी, वो भी थी. अपने नौ महीने के बच्चे के साथ उसने एक महीना जेल में गुजारा था. ऐसे जुल्म सहकर पार्टी आज यहां तक पहुंची है.

Latest and Breaking News on NDTV

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने '8800002024' नंबर पर मिस्ड कॉल कर फिर से भाजपा की सदस्यता ली. मिस्ड कॉल करने के बाद पीएम के पास भाजपा की तरफ से एसएमएस आया, जिसमें उन्होंने अपना डिटेल भरा और इसी के साथ वो भाजपा के पहले सदस्य बन गए.

पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने उन्हें पार्टी का सदस्य बनाने के लिए रेफर किया. प्रधानमंत्री मोदी द्वारा सदस्यता अभियान का शुभारंभ करने के साथ ही देश भर में पार्टी का राष्ट्रीय सदस्यता अभियान शुरू हो गया. पार्टी ने इस अभियान को 'संगठन पर्व सदस्यता अभियान-2024' का नाम दिया है. पीएम मोदी के बाद जे.पी. नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई अन्य नेताओं ने भी भाजपा की सदस्यता ग्रहण की.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, पीयूष गोयल, भूपेंद्र यादव, शिवराज सिंह चौहान एवं नित्यानंद राय और भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव एवं पार्टी के राष्ट्रीय सदस्यता अभियान के संयोजक विनोद तावड़े एवं अरुण सिंह सहित कई अन्य नेता और हजारों की तादाद में कार्यकर्ता भी कार्यक्रम में मौजूद रहे.

बता दें कि लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी जैसे कई दिग्गज नेताओं के घर जाकर भाजपा नेता उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाएंगे. मिस्ड कॉल अभियान के जरिये पार्टी का सदस्य बनाने के लिए भाजपा ने एक नंबर '8800002024' जारी किया है.

Latest and Breaking News on NDTV
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, "हमारी पार्टी विश्व की सबसे बड़ी पार्टी तो है ही, साथ ही सभी राजनीतिक दलों में एक प्रकार से अनूठी है. आज भारत के 1,500 से अधिक राजनीतिक दलों में कोई भी दल लोकतांत्रिक तरीके से विश्वास और खुलेपन के साथ हर छह साल के बाद अपना सदस्यता अभियान नहीं करता है. ऐसा केवल और केवल भाजपा ही करती है. हमें पूरा विश्वास है कि वर्ष 2014 की तरह पार्टी इस बार भी 10 करोड़ से ज्यादा सदस्यता का लक्ष्य हासिल कर लेगी."

उन्होंने अयोध्या में राम मंदिर बनाने और जम्मू कश्मीर से जुड़े संविधान के अनुच्छेद-370 को हटाने तथा काशी विश्वनाथ कॉरिडोर बनाने सहित मोदी सरकार की कई उपलब्धियों का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि इस सदस्यता अभियान के साथ ही फिर से भाजपा के विजय की शुरूआत होगी. मजबूत भाजपा संगठन के बल पर ही महान और विकसित भारत का सपना साकार होगा.

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने कहा कि 18 करोड़ सदस्यों वाली पार्टी होने के बावजूद भाजपा के संविधान के मुताबिक, हर छह साल में सभी को सदस्यता का नवीनीकरण करवाना पड़ता है. भाजपा भारत की एकमात्र पार्टी है जो नियम, संविधान और लोकतांत्रिक प्रक्रिया से चलती है. इस बार सदस्यता अभियान में हमने 10 करोड़ से ज्यादा सदस्य बनाने का लक्ष्य रखा है. इस सदस्यता अभियान का पहला चरण 25 सितंबर तक पूरा होगा. इसके बाद 1 से 15 अक्टूबर तक सदस्यता अभियान का दूसरा चरण चलेगा. इसके बाद 16 से 31 अक्टूबर तक सक्रिय सदस्यता अभियान चलाया जाएगा. सक्रिय सदस्यता अभियान के बाद पार्टी में बूथ स्तर से चुनाव शुरू होगा, जो मंडल, जिला, राज्य और फिर केंद्र के स्तर तक चलेगा.

Latest and Breaking News on NDTV
नड्डा ने कहा कि हम सब जानते हैं कि प्रधानमंत्री मोदी देश के प्रधान सेवक होने के नाते, 140 करोड़ देशवासियों का नेतृत्व करने के नाते प्रशासन की बारीकियों में दिन-रात व्यस्त रहते हैं. हम सबके लिए वो आदर्श हैं. उन्होंने हमेशा संगठन को सर्वोपरि और प्रथम माना है. संगठन को जब भी आवश्यकता पड़ी है, व्यस्ततम समय में भी वह पार्टी को आगे बढ़ाने की चिंता करते हैं.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि कथनी और करनी में अंतर के कारण नेताओं पर जनता का विश्वास कम हुआ है, लेकिन जनता के बीच नेताओं की विश्वसनीयता के कम होने को पीएम नरेंद्र मोदी ने गंभीरता से लिया. उन्होंने 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव के समय पार्टी के घोषणापत्र को लेकर कहा था कि उसमें वही वादे शामिल किए जाएं, जिसका पूरी तरह से हम पालन कर सकें. भाजपा देश बनाने के लिए राजनीति करती है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
'मैं 2 दिन के बाद CM की कुर्सी से इस्तीफा दूंगा': पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए बोले अरविंद केजरीवाल
'हम दीवारों पर दीपक का निशान बनाते थे, वे मजाक उड़ाते थे...', जब PM मोदी ने सुनाया जनसंघ के जमाने का किस्सा
झारखंड: जामताड़ा में अज्ञात बीमारी से जनजाति समुदाय के 8 लोगों की मौत, बाबूलाल मरांडी ने CM पर साधा निशाना
Next Article
झारखंड: जामताड़ा में अज्ञात बीमारी से जनजाति समुदाय के 8 लोगों की मौत, बाबूलाल मरांडी ने CM पर साधा निशाना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com