विज्ञापन

क्या है NEET-UG का विवादित क्वेश्चन नंबर-29? जिस पर अटका मामला, SC ने मांगी IIT दिल्ली की राय

NEET के फिजिक्स के क्वेश्चन नंबर 29 के आंसर की अस्पष्टता लेकर याचिका दायर की गई है. सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया कि IIT दिल्‍ली के डायरेक्‍टर 2 जवाबों वाले सवाल की जांच के लिए एक 3 मेंबर्स की एक्‍सपर्ट कमेटी बनाएं. एक्‍सपर्ट टीम उनमें से एक सही ऑप्शन चुनकर मंगलवार 12 बजे तक रजिस्ट्रार को अपनी राय भेजें. इस मामले में अब अगली सुनवाई मंगलवार (30 जुलाई) को होगी.

NEET UG 2024 में गड़बड़ियों को लेकर अलग-अलग राज्यों में लगभग 20 हजार छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट में याचिकाएं दायर की हैं.

नई दिल्ली:

मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए हुई NEET-UG परीक्षा में कथित गड़बड़ियों को लेकर दायर याचिकाओं पर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. इस दौरान NEET के फिजिक्स पेपर क्वेश्चन नंबर 29 को लेकर डाली गई याचिका पर भी कोर्ट में जमकर बहस हुई. फिजिक्स वाले पेपर के क्वेश्चन नंबर 29 के 2 ऑप्शन दिए गए थे. ये दोनों ऑप्शन ही सही थे. सुप्रीम कोर्ट ने कहा, "इस क्वेश्चन के लिए 44 छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिए गए. इससे 4.2 लाख छात्रों को नुकसान हुआ है. लिहाजा इस सवाल पर IIT दिल्ली के एक्सपर्ट्स की राय लेनी चाहिए."

NEET गड़बड़ी के मामले में सुप्रीम कोर्ट में 40 से ज्यादा याचिकाओं पर CJI डीवाई चंद्रचूड़ की बेंच सुनवाई कर रही है.
सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया कि IIT दिल्‍ली के डायरेक्‍टर 2 जवाबों वाले सवाल की जांच के लिए एक 3 मेंबर्स की एक्‍सपर्ट कमेटी बनाएं. एक्‍सपर्ट टीम उनमें से एक सही ऑप्शन चुनकर मंगलवार 12 बजे तक रजिस्ट्रार को अपनी राय भेजें. इस मामले में अब अगली सुनवाई मंगलवार (30 जुलाई) को होगी.

सुप्रीम कोर्ट में NEET-UG मामला : IIT-दिल्ली के विशेषज्ञों से मांगी गई राय, मंगलवार को फिर सुनवाई

क्या है वो विवादित सवाल?
NEET के फिजिक्स पेपर में 29वां सवाल ये था-  नीचे दो स्टेटमेंट दिए गए हैं.
पहला स्टेटमेंट- परमाणु विद्युत रूप से न्यूट्रल होते हैं, क्योंकि उनमें पॉजिटिव और नेगेटिव चार्ज की संख्या बराबर होती है.
दूसरा स्टेटमेंट- प्रत्येक तत्व के परमाणु स्थिर होते हैं और अपना विशिष्ट स्पेक्ट्रम उत्सर्जित करते हैं.
इस सवाल के जवाब के लिए 2 ऑप्शन दिए गए थे. ऑप्शन 1- पहला स्टेटमेंट सही है, लेकिन दूसरा गलत है. ऑप्शन 2-पहला स्टेटमेंट गलत है और दूसरा सही है.

याचिकाकर्ता ने दिया क्या तर्क?
याचिकाकर्ता ने तर्क दिया कि इस सवाल में दोनों ही स्टेटमेंट सही थे. लेकिन एग्जाम में गलत आंसर के लिए नेगेटिव मार्किंग भी है. इसका नतीजा ये हुआ कि 'गलत' ऑप्शन चुनने वाले 44 छात्रों को 'ग्रेस मार्क्स' दिए गए और उन्हें 720/720 अंक मिले. याचिकाकर्ता ने इस सवाल का जवाब नहीं दिया. मतलब उन्होंने इस सवाल को छोड़ दिया. इसलिए उन्हें 720 में से 711 मार्क्स मिले.

NEET-UG पेपर लीक : एक सवाल के सही जवाब पर SC ने IIT दिल्ली से मांगी राय, कल भी सुनवाई रहेगी जारी

याचिका में कहा गया कि NTA ने इस सवाल के दो जवाबों को सही मान लिया और दोनों जवाबों पर 4 अंक दे दिए. इसी के चलते 720 में से 720 अंक पाने वाले छात्र 61 हो गए. इनमें 44 वो थे, जिनको इस व्यवस्था का लाभ मिला. सुनवाई के दौरान CJI चंद्रचूड़ ने हैरानी जताई. उन्होंने कहा कि NTA को ऐसा नहीं करना चाहिए था. 

छात्रों ने जताई थी आपत्तियां
जब NTA ने Answer Key जारी की और कहा कि इस पर विवाद उठाया जा सकता है, तो 13373 छात्रों ने इसके सही जवाब पर विवाद उठाया. उन्होंने NCERT की पुरानी किताब में देखा था और उनका जवाब सही है, जबकि उनके जवाब को गलत करार दिया गया है.

इसके बाद बोर्ड का गठन किया गया और बोर्ड ने उनके जवाब को भी सही ठहरा दिया. इस तरह इन छात्रों को भी सही जवाब के लिए 4 अंक दे दिए गए थे. NTA ने माना कि इस सवाल के दोनों जवाब सही माने जाएंगे.

अब दिल्ली IIT बताएगी जवाब
NEET-UG 2024 परीक्षा में इसी सवाल का सटीक जवाब देश की सबसे बड़ी अदालत खोज रही है. सुप्रीम कोर्ट के CJI डी वाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्र की बेंच ने IIT दिल्ली को इस सवाल का सही जवाब खोजने को कहा है. सुप्रीम कोर्ट के सेकेट्ररी जनरल को कहा गया है कि वो आज ही इस आदेश को IIT दिल्ली के डायरेक्टर तक पहुंचाएं.

NEET-UG में कुछ चुनिंदा सेंटरों के नहीं बल्कि पूरे देश के छात्र सफल हुए : केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय

CJI ने मांगा रीटेस्ट के पक्ष में तर्क का रिटेन सबमिशन
इसके अलावा, CJI ने याचिकाकर्ताओं से आधे पेज में NEET-UG रीटेस्ट के पक्ष में तर्क का रिटेन सबमिशन ई-मेल करने को कहा है. सुनवाई के दौरान NTA ने माना कि 3300 से ज्यादा छात्रों को गलत पेपर दिया गया था. इन्हें SBI की जगह केनरा बैंक का पेपर बांटा गया था.

CJI ने कहा- "आरोपियों के बयान अलग-अलग हैं. अगर पेपर लीक (4 मई) की रात को हुआ है, तो जाहिर है कि लीक ट्रांसपोर्टेशन के दौरान नहीं, बल्कि स्ट्रॉन्ग रूम वॉल्ट से पहले हुआ था."

क्या है विवाद?
NEET-UG 2024 की परीक्षा 5 मई को हुई थी. परीक्षा में गड़बड़ी और पेपर लीक के आरोप लगने के बाद अलग-अलग जगहों पर छात्रों ने प्रदर्शन किए. NEET-UG परीक्षा में बहुत ज्यादा नंबर दिए जाने के आरोप लगे हैं. इस वजह से इस साल रिकॉर्ड 67 छात्रों ने परफेक्ट स्कोर के साथ टॉप रैंक हासिल किया है. पिछले साल टॉप रैंक पर मात्र दो छात्र आए थे. ऐसे में छात्रों का आरोप है कि कई छात्र के मार्क्स प्लान के तहत घटाए और बढ़ाए गए हैं. दूसरी ओर, 6 सेंटर में परीक्षा कराने में देरी हुई. समय की बर्बादी की भरपाई के लिए ऐसे सेंटरों में कम से कम 1500 छात्रों को ग्रेस मार्क्स भी दिए गए, जो जांच के दायरे में हैं.

ये सरकार पेपर लीक का रिकॉर्ड जरूर बनाएंगी..; संसद में नीट लीक मामले पर अखिलेश यादव

कहां लीक हुए पेपर?
NEET-UG में पेपर लीक होने के भी आरोप लगे हैं. बिहार पुलिस की इकोनॉमिक ऑफेंस विंग ने पिछले महीने कहा था कि उसे जांच से पता चला है कि 5 मई के एग्जाम से पहले करीब 35 छात्रों को NEET के पेपर और आंसर मुहैया कराए गए थे. पुलिस ने इस मामले में 13 लोगों को गिरफ्तार किया है. 

कहां दिए गए थे ग्रेस मार्क्स?
मेघालय, हरियाणा, छत्तीसगढ़, सूरत और चंडीगढ़ के कम से कम 6 एग्जाम सेंटरों में पेपर समय से नहीं बांटे गए थे. यानी स्टूडेंट्स को एग्जाम के लिए 3 घंटे 20 मिनट नहीं मिले थे. छात्रों ने समय की बर्बादी की शिकायत की थी. जिसके बाद इन सेंटरों में छात्रों को कोर्ट के तैयार फॉर्मूले के आधार पर ग्रेस मार्क्स दिए गए.


NEET-UG परीक्षा मामला : छात्रों ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री को चिट्ठी लिखी, सुप्रीम कोर्ट का आदेश नहीं मानने का आरोप

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
तीन दशक पुराने कॉलेजियम सिस्टम को लेकर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला
क्या है NEET-UG का विवादित क्वेश्चन नंबर-29? जिस पर अटका मामला, SC ने मांगी IIT दिल्ली की राय
प्रयागराज के मदरसे में जाली नोट छापने की मशीन के साथ मिलीं आरएसएस से जुड़ी कई किताबें
Next Article
प्रयागराज के मदरसे में जाली नोट छापने की मशीन के साथ मिलीं आरएसएस से जुड़ी कई किताबें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com