NDTV इलेक्शन कार्निवल : नवाबों के शहर लखनऊ में BJP या सपा... किसके चेहरे पर मुस्कुराहट लाएंगे वोटर्स?

नीरज सिंह ने चुनाव लड़ने के सवाल पर कहा कि पार्टी जिस रूप में मेरा प्रयोग करना चाहे, उस रूप में प्रयोग करे. पार्टी ने कहीं दरी बिछाने के लिए भी कहा तो वह भी बिछाएंगे.

नई दिल्‍ली :

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) को लेकर एनडीटीवी नेटवर्क का खास कार्यक्रम 'NDTV इलेक्शन कार्निवल' (NDTV Election Carnival) दिल्‍ली से कई शहरों से गुजरते हुए लखनऊ पहुंच चुका है. नवाबों के शहर लखनऊ के 1090 चौराहे पर आयोजित खास कार्यक्रम में राजनीति और चुनावी बातें हुई. कार्यक्रम में रक्षा मंत्री और लखनऊ से भाजपा उम्‍मीदवार राजनाथ सिंह के बेटे नीरज सिंह शामिल हुए तो विधायक और समाजवादी पार्टी के उम्‍मीदवार रविदास मेहरोत्रा ने भी अपनी बात रखी. हालांकि इन लोकसभा चुनावों में लखनऊ के वोटर भाजपा या सपा में से किसे चुनेंगे और किसके चेहरे पर जीत की मुस्‍कान खिलेगी, यह परिणाम बताएगा. 

कार्यक्रम के दौरान नीरज सिंह ने कहा कि संगठन ने हमें सिखाया है कि सदैव सक्रियता बनाकर रखनी चाहिए. हम 365 दिन 24 घंटे काम करने वाले कार्यकर्ता हैं और मुझे इस बात की खुशी है कि हमारा संगठन बूथ स्‍तर तक ही नहीं बल्कि पन्‍ना प्रमुख तक हमने अपने पूरे संगठन का ढांचा खड़ा किया है.

नीरज सिंह ने कहा कि निश्चित रूप से हम काम तो करते ही हैं, लेकिन लोगों तक जाकर उन कामों का ब्‍योरा भी देना हमारी जिम्‍मेदारी है, उस जिम्‍मेदारी का पूरा निर्वहन कर रहे हैं. 

जो अपने काम से संतुष्‍ट हो जाता है... : नीरज सिंह 

पिछले महीने राजनाथ सिंह ने कहा था कि मैं लखनऊ के विकास से अब भी संतुष्‍ट नहीं हूं. इस पर प्रतिक्रिया देते हुए नीरज सिंह ने कहा कि जो व्‍यक्ति अपने कार्यों से संतुष्‍ट हो जाता है वो आगे की कार्य योजना के प्रति उसकी सजगता उस प्रकार की नहीं रहती है.

उन्‍होंने कहा कि आज लखनऊ में जो काम किए गए हैं, निश्चित रूप से यह सभी संसदीय क्षेत्रों में सबसे ज्‍यादा धनराश‍ि के कार्य हुए हैं तो वो लखनऊ में हुए हैं. उन्‍होंने कहा कि यह 50 हजार करोड़ से ज्‍यादा की परियोजनाएं हैं, जिन्‍हें जमीनी स्‍तर पर लाना हमारे लिए बड़ी चुनौती है. उन्‍होंने कहा कि इसीलिए राजनाथ सिंह जी ने कहा कि जब तक हम इन कार्यों को पूरा नहीं कर देते हैं, तब तक मैं संतुष्‍ट नहीं हूं. इन कार्यों को पूरा करने का मेरा कमिटमेंट है लखनऊ की जनता से. 

खुद के चुनाव लड़ने के सवाल पर नीरज सिंह 

नीरज सिंह ने अपने चुनाव लड़ने के सवाल पर कहा कि हर कार्यकर्ता चुनाव लड़ जाए यह भाजपा में संभव नहीं है. कोई व्‍यक्ति विशेष इसका निर्णय नहीं कर सकता है. संगठन की एक प्रक्रिया है, यह वो लोकतांत्रिक पार्टी है जहां पर चाय की रेहडी लगाने वाले का बेटा भी प्रधानमंत्री हो गया और एक किसान का बेटा भी इस पार्टी का राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष हो गया. 

मौका मिले तो चुनाव लड़ने के सवाल पर उन्‍होंने कहा कि पार्टी जिस रूप में मेरा प्रयोग करना चाहे, उस रूप में प्रयोग करे. पार्टी ने कहीं दरी बिछाने के लिए भी कहा तो वह भी बिछाएंगे. अगर पार्टी ने कहा कि बड़ी से बड़ी जगह छाती अड़ा कर खड़े हो जाओ तो वो कोई भी पटल हो बिलकुल हिचकिचाऊंगा नहीं. 

लखनऊ हमारा गढ़ है : सपा उम्‍मीदवार 

लखनऊ से समाजवादी पार्टी के उम्‍मीदवार रविदास मेहरोत्रा ने कहा कि यह हमारा गढ़ है. हम यहां से विधायक हैं और हमने यहां पर भाजपा को बहुत बड़े अंतर से चुनाव हराने का काम किया है. उन्‍होंने कहा कि हम यहां पर 50 सालों से राजनीति कर रहे हैं. 49 साल पहले यहां पर संपूर्ण क्रांति का आंदोलन हुआ था और उसमें हम जेल में गए थे और आपातकाल में 20 महीने जेल में बंद रहे. उसके बाद 49 सालेां में ढाई सौ बार जनता के मुद्दों, जनसमस्‍याओं, जन संघर्षों और जन आंदोलनों में जेल गए हैं. उन्‍होंने कहा कि जनता के मुद्दों और समस्‍याओं केा लेकर हम संघर्ष करते रहे हैं. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* NDTV इलेक्शन कार्निवल : लखनऊ आए और शर्मा जी की चाय नहीं पी, तो क्या पिया...
* NDTV इलेक्शन कार्निवल : कुछ हेल्दी है खाना, तो लखनऊ की इस दलिया, पोहा की दुकान पर जरूर आना
* NDTV इलेक्शन कार्निवल : मैनपुरी में BJP या SP? किसके सिर सजेगा ताज, क्या है जनता का मूड?