छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में बड़ा नक्सली हमला, IED विस्फोट में 10 जवान शहीद; 1 ड्राइवर की भी जान गई

Chhattisgarh Naxal Attack: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने घटना को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से बात की है और दंतेवाड़ा में नक्सलियों द्वारा किए गए विस्फोट में 10 पुलिसकर्मियों के शहीद होने की घटना के बाद की स्थिति का जायजा लिया है.

दन्तेवाड़ा (छत्तीसगढ़):

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में सुरक्षाबलों पर बुधवार को नक्सलियों ने हमला कर दिया. नक्सलियों द्वारा लगाए गए आईईडी (IED) में विस्फोट की वजह से 10 जवान शहीद शहीद हो गए. वहीं एक ड्राइवर की भी मौत की खबर है. जानकारी के अनुसार अरनपुर थाना क्षेत्र में माओवादी कैडर की उपस्थिति की सूचना पर दंतेवाड़ा से डीआरजी बल को नक्सल विरोधी अभियान के लिए रवाना किया गया था. जहां अभियान के बाद वापसी के दौरान माओवादियों ने अरनपुर मार्ग पर आईईडी विस्फोट किया.

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि घटना की जानकारी मिलने के बाद घटनास्थल के लिए अतिरिक्त बल रवाना किया गया है. गौरतलब है कि हाल के दिनों में सुरक्षाबलों की तरफ से नक्सलियों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही थी. वहीं नक्सलियों की तरफ से भी लगातार घात लगाकर हमले किए जा रहे हैं. पिछले महीने बीजापुर में माओवादियों के लगाए प्रेशर IED की चपेट में आकर CAF के एक जवान शहीद हो गए थे. 

एनडीटीवी के पास घटनास्थल से कुछ तस्वीरें और वीडियो हैं. जिसमें देखा जा सकता है कि नक्सलियों द्वारा कितने बेरहमी से जवानों को निशाना बनाया गया. जिस वाहन से जवान क्षेत्र में गए थे उसके परखच्चे उड़ गए. शहीद जवानों के शव भी बिखड़े हुए देखे गए. 

hoah103o

कब हुई घटना?

जानकारी के अनुसार बुधवार दिन के 11 बजे यह मुठभेड़ की घटना हुई. अरनपुर के जंगलों में, गाड़ी को किराये पर लिया गया था. 50 किलो की आईडी से नक्सलियों ने ब्लास्ट किया था. 

बलिदान को हमेशा याद रखा जाएगा: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर दुख जताया है उन्होंने ट्वीट किया है कि दंतेवाड़ा में छत्तीसगढ़ पुलिस पर हुए हमले की कड़ी निंदा करता हूं.  हम हमले में शहीद हुए बहादुर जवानों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं.  उनके बलिदान को हमेशा याद रखा जाएगा. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं.

अमित शाह ने ट्वीट कर जताया दुख

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को छत्तीसगढ़ में नक्सली हमले में जवानों की शहादत पर दुख जताया और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से बात कर उन्हें हरसंभव मदद का आश्वासन दिया. उन्होंने कहा कि दंतेवाड़ा में छत्तीसगढ़ पुलिस पर नक्सलियों द्वारा किए गए कायराना हमले से दुखी हूं. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री से बात की है और राज्य सरकार को हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया है. शहीद जवानों के शोक संतप्त परिवार के सदस्यों के प्रति मेरी संवेदनाएं.

भूपेश बघेल और राहुल गांधी ने जताया दुख

दंतेवाड़ा में हुई घटना को लेकर सीएम भूपेश बघेल ने दुख जताया है. उन्होंने ट्वीट किया है कि दंतेवाड़ा के थाना अरनपुर क्षेत्र अंतर्गत माओवादी कैडर की उपस्थिति की सूचना पर नक्सल विरोधी अभियान के लिए पहुंचे डीआरजी बल पर आईईडी विस्फोट से हमारे 10 डीआरजी जवान एवं एक चालक के शहीद होने का समाचार बेहद दुखद है. हम सब प्रदेशवासी उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं. उनके परिवारों के साथ दुःख में हम सब साझेदार हैं। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दें.

हाल के दिनों में कई बार हुए हैं हमले

इससे पहले 9 मार्च को छत्तीसगढ़ के सुकमा में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुआ था. मुठभेड़ के बाद भारी मात्रा में विस्फोटक और बैरल ग्रेनेड लॉन्चर बरामद किया गया था. सुरक्षा बलों का दावा था कि एनकाउंटर में 5 से 6 नक्सली ज़ख़्मी हुए हैं. 9 मार्च को सुबह 7 बजे सुकमा के सकलेर इलाक़े में यह मुठभेड़ हुई थी. कोबरा बटालियन और STF की साझा टीम से नक्सलियों की मुठभेड़ हुई थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-