नवी मुंबई का नया इंटरनेशनल एयरपोर्ट अगले साल तक हो जाएगा चालू

नवी मुंबई के इस इंटरनेशनल हवाईअड्डे का निर्माण और प्रबंधन भारत की सबसे बड़ी हवाईअड्डा संचालक कंपनी में से एक अदाणी एयरपोर्ट्स द्वारा किया जाएगा.

मुंबई:

नवी मुंबई को एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की सौगात मिलने जा रही है. हवाई यातायात की बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए नवी मुंबई में नया एयरपोर्ट बनाया जा रहा है. नया हवाई अड्डा नवी मुंबई में उल्वे में मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर) के केंद्र में स्थित होगा. इस हवाईअड्डे का निर्माण और प्रबंधन भारत के सबसे बड़े हवाईअड्डा संचालकों में से एक अदाणी एयरपोर्ट्स करेगा. चार चरणों में निर्मित होने वाले इस हवाई अड्डे को दुनिया में सबसे अधिक एनर्जी-एफिशियेंट और पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ बनाने की योजना है.

5h93f6ds

स्टेशन पर उपयोग किए जाने वाले सभी वाहन इलेक्ट्रिक होंगे, और पूरे हवाई अड्डे पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे. इस परियोजना का प्रबंधन करने वाले समूह ने एक बयान में कहा, यह बड़े पैमाने पर हरित बिजली का भी उपयोग करेगा, जिसका एक बड़ा हिस्सा साइट पर उत्पन्न होने वाली सौर ऊर्जा होगी. टर्मिनल का डिजाइन भारत के राष्ट्रीय फूल कमल से प्रेरित है. पहले दो चरण दिसंबर 2024 तक पूरे हो जाएंगे. नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (एनएमआईए) 1160 हेक्टेयर क्षेत्र में बनाया जाएगा.

b73b66n4

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कल डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस के साथ साइट पर चल रहे काम की समीक्षा की. साइट के हवाई निरीक्षण के बाद, दोनों नेताओं को अडाणी समूह के प्रतिनिधियों द्वारा हवाई अड्डे की विशेषताओं के बारे में एक विस्तृत प्रस्तुति दी गई. मुख्यमंत्री ने कहा कि नया हवाईअड्डा न केवल महाराष्ट्र बल्कि देश के लिए भी महत्वपूर्ण होगा. उन्होंने कहा कि इससे मुंबई हवाईअड्डे पर बोझ कम होगा.

142ch5s4
1l7nup8c

इस परियोजना में आने वाली चुनौतियों का विवरण देते हुए, परियोजना टीम ने कहा कि उन्हें अभी भी ऊंची पहाड़ियों और चट्टानों से निपटना है और उल्वे नदी के मार्ग को भी बदलना है. एनएमआईए परियोजना की योजना और डिजाइन के संयुक्त अध्यक्ष चारुदत्त देशमुख ने कहा, "प्रोजेक्ट के लिए निर्धारित 1160 हेक्टेयर भूमि में चुनौतियां बहुत अधिक थीं. विशेष रूप से, दक्षिणी भाग में जिसे शॉर्टलिस्ट किया गया था, वहां 2 किमी लंबी, 100 मीटर ऊंची पहाड़ी थी. जिसमें 55 मिलियन क्यूबिक मीटर चट्टान थी." 

3di0gl3c
869rp09k

उन्होंने कहा, "उल्वे नदी का 40 मीटर चौड़ा मार्ग पूरी साइट को काट रहा था. नदी का सहारा लिया गया था और वर्तमान नदी का मार्ग 200 मीटर चौड़ा है और यह साइट को प्रभावित नहीं करता है." नए नवी मुंबई हवाई अड्डे और मुंबई हवाई अड्डे के बीच की दूरी 40 किमी से कम होगी. हवाईअड्डा 22 किलोमीटर के मुंबई ट्रांस-हार्बर लिंक (एमटीएचएल) से जुड़ा होगा, जो हवाईअड्डे और महानगर के बीच मुख्य सड़क को आपस में जोड़ने के रूप में काम करेगा.

rhpof7hc

ये भी पढ़ें : अगले 24 घंटों में और विकराल रूप ले सकता है चक्रवात बिपरजोय: मौसम कार्यालय

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : सुहास पालसीकर, योगेन्द्र यादव ने एनसीईआरटी से पाठ्य पुस्तकों से अपना नाम हटाने को कहा