महाराष्‍ट्र के नागपुर में बारिश का कहर, बीमार महिला सहित चार लोगों की मौत

भारी बारिश से अंबाझरी झील लबालब भर गई है. इससे आसपास के निचले  क्षेत्र प्रभावित हुए हैं. शहर के अन्य हिस्से भी प्रभावित हुए हैं.

महाराष्‍ट्र के नागपुर में बारिश का कहर, बीमार महिला सहित चार लोगों की मौत

बारिश के बाद आई बाढ़ की वजह से 53 वर्षीय महिला सहित चार लोगों की मौत हो गई

नागपुर :

महाराष्‍ट्र के नागपुर में शुक्रवार रात से हो रही बारिश ने शहर के जन जीवन को ठप्प कर दिया. महज़ 4घंटों में 100 MM बारिश हुई और शहर के कई रिहाइशी इलाकों में पानी भर गया. मौसम विभाग ने अगले कुछ समय के लिए नागपुर और आस पास में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. प्रशासन ने एहतियातन स्कूल कॉलेजों में छुट्टी का ऐलान किया है. नागपुर में भारी बारिश के बाद आई बाढ़ की वजह से 53 वर्षीय महिला सहित चार लोगों की मौत हो गई. पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी.

नुकसान का जायजा लेने नागपुर पहुंचे देवेंद्र फडणवीस
कल भरी बारिश से जलजमाव और नुकसान का जायजा लेने के लिए उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस आज नागपुर में हैं. बारिश से सबसे ज्यादा प्रभावित अंबाझरी तालाब इलाके का दौरा कर रहे हैं. इस दौरान स्थानीय लोगों ने बाहर से देखने की बजाय घरों में आकर देखने की मांग की. लोगों की मांग पर देवेंद्र फडणवीस ने कुछ घरों में जाकर नुकसान देखा और लोगों की शिकायतें सुनी.

...क्योंकि वह चलते-फिरने में असमर्थ थीं
महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शनिवार देर शाम को प्रत्येक मृतक के परिजन को चार लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की. पुलिस के एक अधिकारी के मुताबिक, बाढ़ का पानी सुरेंद्रगढ़ निवासी संध्या धोरे (53) और उनकी मां सयाबाई धोरे (72) के घर में घुस गया. इस दौरान, अन्य रिश्तेदार घर से निकलने में सफल रहे, लेकिन पक्षाघात की शिकार संध्या धोरे घर में ही छूट गईं, क्योंकि वह चलते-फिरने में असमर्थ थीं.

मीराबाई के शव को सुबह छह बजे रिश्तेदारों ने बाहर निकाला
पुलिस अधिकारी ने बताया, "कमरे में जलस्तर बढ़ने के बाद संध्या धोरे डूब गईं. एक बचाव दल ने शनिवार सुबह उनका शव बरामद किया." अधिकारी ने बताया कि गित्तिखादन में अकेले रहने वालीं 70 वर्षीय मीराबाई कप्पूस्वामी के कमरे में शुक्रवार और शनिवार की दरमियानी रात को दो बजे बाढ़ का पानी घुस गया. उन्होंने बताया कि मीराबाई के शव को सुबह छह बजे रिश्तेदारों ने बाहर निकाला.

अस्पताल के परिसर के एक गड्ढे में डूबने से मौत
अधिकारी के अनुसार, शनिवार शाम को धंतोली पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत पंचशील चौराहे के पास एक 'नाले' से अज्ञात शव बरामद किया गया. उन्होंने बताया कि चौथे मामले में अयोध्या नगर के रहने वाले चाय विक्रेता संजय शंकर गाडेगांवकर (52) की शुक्रवार और शनिवार की दरमियानी रात तीन बजे सरकारी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के परिसर के एक गड्ढे में डूबने से मौत हो गई. अधिकारी ने बताया कि संजय अस्पताल में अपने एक रिश्तेदार से मिलने आए थे. अजनी पुलिस ने आकस्मिक मौत का मामला दर्ज किया है.

बीते कुछ घंटों से हुई भारी बारिश की वजह से नागपुर के ज्यादातर हिस्सों में बाढ़ आ गई है, जिसके बाद एक विद्यालय के 70 छात्रों सहित 400 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया. भारी बारिश से अंबाझरी झील लबालब भर गई है. इससे आसपास के निचले  क्षेत्र प्रभावित हुए हैं. शहर के अन्य हिस्से भी प्रभावित हुए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसे भी पढ़ें :-
गुजरात : BSF ने कच्छ में भारत-पाकिस्तान बॉर्डर के पास एक पाकिस्तानी नागरिक को हिरासत में लिया
मणिपुर में चार महीने से अधिक समय बाद मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बहाल