Lok Sabha Election 2024 2nd Phase Voting: सबसे अमीर उम्मीदवार के पास 622 करोड़, सबसे गरीब के पास सिर्फ...

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर, बीजेपी के तेज तर्रार नेता तेजस्वी सूर्या, हेमा मालिनी और अरुण गोविल, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, शशि थरूर और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी आज हो रहे दूसरे चरण के चुनाव (Lok Sabha Polls Phase 2) में मुख्य चेहरे हैं, जिनकी किस्मत दांव पर लगी है. 

Lok Sabha Election 2024 2nd Phase Voting: सबसे अमीर उम्मीदवार के पास 622 करोड़, सबसे गरीब के पास सिर्फ...

Indian General Election 2024 Phase 2: दूसरे चरण के मतदान में अमीर और गरीब उम्मीदवार.

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण (LokSabha Elections 2024) के लिए आज (शुक्रवार) को 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर मतदान हो रहा है. केरल की सभी 20 लोकसभा सीटों, कर्नाटक की 28 में से 14 सीटों, राजस्थान की 13 सीटों, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश की आठ-आठ सीटों, मध्य प्रदेश की छह सीटों, असम और बिहार की पांच-पांच सीटों, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में तीन-तीन सीटों और मणिपुर, त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर में एक-एक सीट पर मतदान हो रहा है.

दूसरे चरण में पहले 89 सीटों पर मतदान होने की उम्मीद थी. लेकिन बहुजन समाज पार्टी के एक उम्मीदवार की मौत के बाद मध्य प्रदेश के बैतूल में मतदान बाद में होगा. बैतूल में अब तीसरे चरण में 7 मई को वोट डाले जाएंगे.

साल 2019 में, बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने इन 89 सीटों में से 56 सीटें जीतीं थीं, जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए ने 24 सीटें हासिल की थीं. केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर, बीजेपी के तेज तर्रार नेता तेजस्वी सूर्या, हेमा मालिनी और अरुण गोविल, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, शशि थरूर और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी आज हो रहे दूसरे चरण के चुनाव में मुख्य चेहरे हैं, जिनकी किस्मत दांव पर लगी है. 

Lok Sabha Election 2024 Phase 2: 5 सबसे अमीर उम्मीदवार

  1. कर्नाटक कांग्रेस नेता वेंकटरमणे गौड़ा, जो 'स्टार चंद्रू' के नाम से भी फेमस हैं. दूसरे चरण के मतदान में वह सबसे अमीर उम्मीदवार हैं. एचडी कुमारस्वामी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे गौड़ा ने 622 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है. ये जानकारी एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और नेशनल द्वारा प्रतियोगियों के स्व-शपथ पत्रों के विश्लेषण से सामने आई है.
  2. कर्नाटक कांग्रेस के वर्तमान सांसद डीके सुरेश दूसरे सबसे अमीर उम्मीदवार हैं. उनके पास 593 करोड़ रुपये की संपत्ति है. वह कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के छोटे भाई डीके सुरेश तीन बार के सांसद हैं. बेंगलुरु ग्रामीण से वह एक बार फिर से चुनाव लड़ रहे हैं. उनके चुनावी हलफनामे के मुताबिक, उनके पास बैंकों में 16.61 करोड़ रुपये जमा हैं, 21 जगहों पर 32.76 करोड़ रुपये की खेती जमीन, 27 जगहों पर  210.47 करोड़ रुपये की गैर-खेती जमीन, 211.91 करोड़ रुपये की नौ कमर्शियल इमारतें और तीन घर हैं, उनकी कीमत 27.13 करोड़ रुपए है.
  3. मथुरा लोकसभा सीट से दोबारा चुनाव लड़ रहीं बीजेपी सांसद हेमा मालिनी तीसरी सबसे अमीर उम्मीदवार हैं. चुनावी हलफनामे के मुताबिक, उनके पास 278 करोड़ रुपये की संपत्ति है. 
  4. मध्य प्रदेश कांग्रेस नेता संजय शर्मा अमीर उम्मीदवारों की लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं.  उन्होंने 232 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है.
  5. कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं. उनकी कुल संपत्ति लगभग 217.21 करोड़ रुपये है.
Latest and Breaking News on NDTV

Lok Sabha Election 2024 Phase 2: 5 सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवार

  1. महाराष्ट्र के नांदेड़ से निर्दलीय लोकसभा चुनाव लड़ रहे लक्ष्मण नागोराव पाटिल दूसरे चरण में सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवार हैं. चुनावी हलफनामे के मुताबिक, उन्होंने 500 रुपये की संपत्ति घोषित की है.
  2. लक्ष्मण पाटिल के बाद एक दूसरी स्वतंत्र उम्मीदवार  केरल के कासरगोड से राजेश्वरी केआर हैं. चुनावी हमलफनामे के मुताबिक, उनके पास 1,000 रुपए की संपत्ति है.
  3. अमरावती (एससी) से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ने वाले पृथ्वीसम्राट मुकिंदराव दीपवंश गरीब उम्मीदवारों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. उनकी कुल संपत्ति 1,400 रुपए है.
Latest and Breaking News on NDTV

4. वहीं राजस्थान के जोधपुर से चुनाव लड़ रही दलित क्रांति दल की नेता शाहनाज बानो के पास 2,000 रुपये की संपत्ति है.

5.  सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (कम्युनिस्ट) ने  केरल के कोट्टायम से वीपी कोचुमोन को मैदान में उतारा है. उनके पास 2,230 रुपये की संपत्ति है. गरीब उम्मीदारों की लिस्ट में वह पांचवें नंबर पर हैं.

Second Phase Election 2024: जीरो संपत्ति वाले उम्मीदवार

  1. कर्नाटक के प्रकाश आरए जैन, राममूर्ति एम और राजा रेड्डी उन छह उम्मीदवारों में शामिल हैं, जिनके पास शून्य संपत्ति है.
  2. शून्य संपत्ति वाले तीन अन्य उम्मीदवार महाराष्ट्र से हैं. उनके नाम किशोर भीमराव लाबाडे, नागेश संभाजी गायकवाड़ और ज्ञानेश्वर रावसाहेब कपाटे हैं.

दूसरे चरण के बाद केरल, राजस्थान और त्रिपुरा में मतदान खत्म हो जाएगा. 19 अप्रैल को पहले चरण के मतदान में तमिलनाडु (39), उत्तराखंड (5), अरुणाचल प्रदेश (2), मेघालय (2), अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (1), मिजोरम (1) की सभी सीटों,  नागालैंड (1), पुडुचेरी (1), सिक्किम (1) और लक्षद्वीप (1) सीट पर मतदान हुआ था. 

ये भी पढ़ें-राहुल गांधी, हेमा मालिनी, शशि थरूर... : दूसरे चरण के मतदान में और भी दिग्गज चेहरे

ये भी पढ़ें-राहुल गांधी से लेकर हेमा मालिनी तक... जानें 2019 के लोकसभा चुनाव में कैसा रहा था VIP कैंडिडेट्स का प्रदर्शन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com