विज्ञापन
Story ProgressBack

Fourth Phase Poll : 10 राज्यों की 96 सीटों पर थमा प्रचार, 13 मई को मतदान; कई दिग्गजों के भाग्य का होगा फैसला

तेलंगाना की 17, आंध्र प्रदेश की 25, उत्तर प्रदेश की 13, बिहार की पांच, झारखंड की चार, मध्य प्रदेश की आठ, महाराष्ट्र की 11, ओडिशा की चार और पश्चिम बंगाल की आठ एवं जम्मू कश्मीर की एक लोकसभा सीट पर सोमवार को मतदान होगा.

Read Time: 5 mins
Fourth Phase Poll : 10 राज्यों की 96 सीटों पर थमा प्रचार, 13 मई को मतदान; कई दिग्गजों के भाग्य का होगा फैसला
चौथे चरण के प्रचार में आरक्षण, तुष्टिकरण नीति, भ्रष्टाचार और रोजगार जैसे मुद्दे छाए रहे.
नई दिल्ली  :

Lok Sabha Elections 2024 : आंध्र प्रदेश और तेलंगाना समेत 10 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों की 96 लोकसभा सीट पर 13 मई को चौथे चरण के होने लिए चुनाव के लिए शनिवार शाम को प्रचार अभियान समाप्त हो गया. आंध्र प्रदेश में 13 मई को सभी 25 लोकसभा सीट पर और सभी 175 विधानसभा सीट पर भी चुनाव हैं. लोकसभा चुनाव के चौथे चरण (Lok Sabha Election Fourth Phase) में आरक्षण, तुष्टिकरण नीति, भ्रष्टाचार और रोजगार जैसे मुद्दे चुनाव प्रचार में छाए रहे.

इस चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव (कन्नौज- उप्र), केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह (बेगूसराय-बिहार) और नित्यानंद राय (उजियारपुर-बिहार), कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी (बहरामपुर-पश्चिम बंगाल), भाजपा की पंकजा मुंडे (बीड - महाराष्ट्र) , एआईएमआईएम के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी (हैदराबाद-तेलंगाना) और आंध्र प्रदेश में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष वाई एस शर्मिला (कडप्‍पा) चुनाव मैदान में हैं.

owaisi, akhilesh and giriraj singh

केंद्रीय मंत्री अजय कुमार मिश्रा खीरी (उप्र) सीट से हैट्रिक बनाने की जुगत में हैं. उनका बेटा 2021 के लखीमपुरी हिंसा कांड में आरोपी है. तृणमूल कांग्रेस की महुआ मोइत्रा भी पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर सीट से फिर संसद पहुंचने के प्रयास में लगी हुई हैं. उन्हें प्रश्न पूछने के बदले नकद लेने के मामले में लोकसभा से निष्कासित कर दिया गया था.

तेलंगाना की 17, आंध्र प्रदेश की 25, उत्तर प्रदेश की 13, बिहार की पांच, झारखंड की चार, मध्य प्रदेश की आठ, महाराष्ट्र की 11, ओडिशा की चार और पश्चिम बंगाल की आठ एवं जम्मू कश्मीर की एक लोकसभा सीट (श्रीनगर) पर सोमवार को मतदान होगा.

भाजपा नीत राजग के इन 96 लोकसभा सीट में से 40 से अधिक पर वर्तमान में सांसद हैं.

आंध्र प्रदेश की 175 विधानसभा सीटों पर भी मतदान 

इसी के साथ आंध्र प्रदेश की 175 विधानसभा सीट पर भी मतदान होगा. राज्य में वाईएसआरसी, कांग्रेस नीत ‘इंडिया' गठबंधन और राजग के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. राज्य में राजग में भाजपा, चंद्रबाबू नायडू की तेदेपा और पवन कल्याण की जनसेना पार्टी शामिल हैं.

आंध्र प्रदेश में वाईएसआरसीपी विधानसभा की सभी 175 और लोकसभा की 25 सीट पर चुनाव लड़ रही है. राजग में तेदेपा 144 विधानसभा सीट एवं 17 लोकसभा सीट पर, जबकि भाजपा छह लोकसभा सीट एवं 10 विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ रही है. जनसेना दो लोकसभा सीट और 21 विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ रही है.

पिछले विधानसभा चुनाव में वाईएसआरसीपी ने 151 और तेदेपा ने 23, जबकि जनसेना ने एक सीट जीती थी. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में वाईएसआरसीपी ने 22, जबकि चंद्रबाबू की पार्टी ने तीन लोकसभा सीट जीती थीं.

Latest and Breaking News on NDTV

सैम पित्रोदा के बयान को लेकर PM ने कांग्रेस को घेरा 

इस चरण के चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में भाजपा नेताओं ने राहुल गांधी के करीबी सैम पित्रौदा द्वारा भारतीयों के बारे में दिये गये ‘नस्ली' एवं ‘त्वचा के रंग' संबंधी बयान को लेकर कांग्रेस पर प्रहार किया. उन्होंने ‘इंडिया' गठबंधन के दलों पर ‘हिंदू विरोधी' होने तथा ‘लूट एवं तुष्टिकरण' में लगे रहने एवं ‘वंशवादी राजनीति' करने का आरोप लगाया.

पित्रोदा ने उनके बयान पर भाजपा द्वारा कांग्रेस को घेरे जाने के बाद उसी दिन ‘इंडियन ओवरसीज कांग्रेस' के अध्यक्ष पद से त्यागपत्र दे दिया.

CM योगी ने यूपी में कई रैलियों को किया संबोधित 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को उत्तर प्रदेश के उन्नाव, कन्नौज और कानुपर में चुनावी रैलियों को संबोधित किया, जबकि सपा ने कन्नौज लोकसभा क्षेत्र में जन संपर्क अभियान किया.

Latest and Breaking News on NDTV

उत्तर प्रदेश के कन्नौज में सपा प्रमुख अखिलेश यादव का भाजपा के निवर्तमान सांसद सुब्रत पाठक से कड़ा चुनावी मुकाबला है, जबकि उन्नाव में निवर्तमान सांसद साक्षी महाराज का सपा की अनु टंडन से टक्कर है.

राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर साधा निशाना 

कांग्रेस और ‘इंडिया' गठबंधन पर प्रहार करते हुए मोदी ने पांच मई को कहा कि मुसलमान अब समझते हैं कि कांग्रेस और ‘इंडिया' गठबंधन उन्हें प्यादे के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं, इसलिए अब यह समुदाय भाजपा द्वारा किये गये विकास कार्यों को देखकर उनसे (कांग्रेस और 'इंडिया' गठबंधन से) दूरी बनाने लगा है .

शुक्रवार को राहुल गांधी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में ‘इंडिया' गठबंधन की आंधी आ रही है तथा नरेन्द्र मोदी फिर प्रधानमंत्री नहीं बनेंगे.

बिहार की 5 लोकसभा सीटों पर होना है मतदान 

बिहार में बेगूसराय, उजियारपुर , दरभंगा, समस्तीपुर और मुंगेर लोकसभा क्षेत्रों में सोमवार को मतदान है. इन पांचों निर्वाचन क्षेत्रों में से तीन सीट बेगूसराय, उजियारपुर और दरभंगा वर्तमान में भाजपा के पास हैं. दरभंगा और मुंगेर में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के सबसे बड़े स्टार प्रचारक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अलग-अलग रैलियों के बाद राजग इन सीट पर जीत को लेकर आशावादी है.

श्रीनगर लोकसभा सीट पर सभी राजनीतिक दलों के नेताओं ने मतदाताओं को आकर्षित करने का प्रयास किया. नेशनल कॉन्फ्रेंस ने शिया नेता गा सैयद रुहुल्ला मेहदी को चुनाव मैदान में उतारा है, जबकि पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से युवा नेता वहीद पारा मैदान में हैं. अपनी पार्टी ने अशरफ मीर को अपना प्रत्याशी बनाया है.

आम चुनाव के अगले तीन चरण के लिये मतदान 20 मई, 25 मई और एक जून को है. मतगणना चार जून को होगी.

ये भी पढ़ें :

* "पूर्व में रहने वाले चीनी तो दक्षिण के लोग दिखते हैं अफ्रीकी", सैम पित्रोदा के बयान पर मचा बवाल
* "2047 के भारत का सपना भी सच होगा और UCC भी आएगा": एनडीटीवी से बोले असम सीएम हिमंत बिस्वा सरमा
* "नकली OBC बनाकर मुस्लिमों को आरक्षण ना दें" : कांग्रेस पर निशाना साधते हुए बोले हिमंत बिस्वा सरमा

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या राहुल भूल गए थे कुछ? शपथ के बाद मार्शल से हाथ मिलाने पर जानें क्यों चल रहा वार-पलटवार
Fourth Phase Poll : 10 राज्यों की 96 सीटों पर थमा प्रचार, 13 मई को मतदान; कई दिग्गजों के भाग्य का होगा फैसला
"सूरज रेवन्ना को फंसाया जा रहा...", यौन उत्पीड़न के आरोपों पर बोले पिता एच.डी. रेवन्ना
Next Article
"सूरज रेवन्ना को फंसाया जा रहा...", यौन उत्पीड़न के आरोपों पर बोले पिता एच.डी. रेवन्ना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;