जस्टिस रमेश देवकीनंदन धानुका महज 3 दिनों के लिए बॉम्बे हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश नियुक्त

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने 19 अप्रैल को बॉम्बे हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में रमेश देवकीनंदन धानुका की पदोन्नति की सिफारिश की थी.

जस्टिस रमेश देवकीनंदन धानुका महज 3 दिनों के लिए बॉम्बे हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश नियुक्त

बॉम्बे हाई कोर्ट (फाइल फोटो)

मुंबई:

बॉम्बे हाई कोर्ट को नया मुख्य न्यायाधीश मिल गया है. जस्टिस रमेश देवकीनंदन धानुका सिर्फ़ तीन दिनों के लिए मुख्य न्यायाधीश होंगे. बॉम्बे हाई कोर्ट में शीर्ष पद पर आसीन किसी न्यायाधीश के लिए ये अब तक का सबसे छोटा कार्यकाल होगा. राजभवन में उन्हें शपथ दिलाई जा रही है. इस समय जस्टिस धानुका बॉम्बे हाई कोर्ट में ही जज हैं. उन्हें 23 जनवरी, 2012 को हाईकोर्ट जज नियुक्त किया गया था. 

30 मई को 62 साल का होने पर वह रिटायर हो जाएंगे. इस तरह बॉम्बे हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में प्रभावी रूप से उनका कार्यकाल महज तीन दिनों का होगा. सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने 19 अप्रैल को बॉम्बे हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में उनकी पदोन्नति की सिफारिश की थी. 11 दिसंबर, 2022 को पूर्व मुख्य न्यायाधीश दीपांकर दत्ता की शीर्ष अदालत में पदोन्नति के बाद से उच्च न्यायालय पांच महीने से अधिक समय से स्थायी मुख्य न्यायाधीश के बिना था. 

तत्कालीन वरिष्ठतम न्यायाधीश न्यायमूर्ति एसवी गंगापुरवाला को कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया था. केंद्र सरकार ने शुक्रवार को दो अलग-अलग नोटिफिकेशन जारी कर जस्टिस रमेश धानुका को बॉम्बे हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश और जस्टिस संजय वी. गंगापुरवाला को मद्रास हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया था. 1961 में जन्मे न्यायमूर्ति धानुका ने अपनी स्कूली शिक्षा मुंबई में पूरी की.

उन्होंने बॉम्बे विश्वविद्यालय से वाणिज्य और कानून में स्नातक की डिग्री प्राप्त की. पिछले कई वर्षों से ग्रेटर मुंबई नगर निगम के वरिष्ठ वकील पैनल में थे और बड़ी संख्या में बॉम्बे उच्च न्यायालय में नगर निगम का प्रतिनिधित्व करने वाले मामलों में पेश हुए हैं. सुप्रीम कोर्ट कोर्ट के जज जहां 65 साल का होने पर रिटायर होते हैं, वहीं हाई कोर्ट के जजों की सेवानिवृत्ति आयु 62 साल है.

ये भी पढ़ें : 'सेंगोल' के बारे में 5 रोचक तथ्य, जिसे PM नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन में स्थापित किया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : जानिए किस जगह से लाया गया कौन सा सामान, बेजोड़ कारीगरी और नायाब वस्तुओं से बना है नया संसद भवन