Gold ATM: इस ATM से कैश के बजाय सीधे निकलेगा सोने का सिक्का, जानें कैसे करेगा काम?

Real Time Gold ATM: गोल्डसिक्का प्राइवेट लिमिटेड (Goldsikka Pvt Ltd) ने 3 दिसंबर को हैदराबाद स्थित स्टार्टअप कंपनी मैसर्स ओपनक्यूब टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड (M/s OpenCube Technologies Pvt Ltd) के तकनीकी समर्थन के साथ अपना पहला गोल्ड एटीएम लॉन्च किया. यह भारत और दुनिया का पहला रीयल-टाइम गोल्ड एटीएम है.

हैदराबाद:

अभी तो आपने ऑटोमेटेड ट्रेलर मशीन यानी ATM कैश निकाला होगा. कुछ जगहों पर वॉटर एटीएम भी देखें होंगे. लेकिन अब आप एटीएम से कैश के बजाय सीधे सोने के सिक्के निकाल सकते हैं. दरअसल, हैदराबाद में दुनिया का पहला रियल टाइम गोल्ड एटीएम (Real Time Gold ATM) लगाया गया है. इस एटीएम से सोने के सिक्के निकाले जा सकते हैं. सोना खरीदने और बेचने का कारोबार करने वाली कंपनी गोल्डसिक्का (Goldsikka) ने इस एटीएम को लगाया है. कंपनी का कहना है कि इस एटीएम से 0.5 ग्राम से लेकर 100 ग्राम तक के सिक्के निकाले जा सकते हैं.

कब हुई लॉन्चिंग?
गोल्डसिक्का प्राइवेट लिमिटेड (Goldsikka Pvt Ltd) ने 3 दिसंबर को हैदराबाद स्थित स्टार्टअप कंपनी मैसर्स ओपनक्यूब टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड (M/s OpenCube Technologies Pvt Ltd) के तकनीकी समर्थन के साथ अपना पहला गोल्ड एटीएम लॉन्च किया. यह भारत और दुनिया का पहला रीयल-टाइम गोल्ड एटीएम है.

5 किलो सोना रखने की है क्षमता
यह एटीएम गोल्डसिक्का के हेड ऑफिस अशोक रघुपति चेम्बर्स, प्रकाश नगर मेट्रो स्टेशन बेगमपेट में लगाया गया है. गोल्ड एटीएम की क्षमता पांच किलो सोना रखने की है. इसमें 0.5 ग्राम से लेकर 100 ग्राम तक के सोने की मात्रा के लिए आठ विकल्प उपलब्ध हैं. इसमें 0.5 ग्राम, 1 ग्राम, 2 ग्राम, 5 ग्राम, 10 ग्राम, 20 ग्राम, 50 ग्राम और 100 ग्राम के विकल्प उपलब्ध हैं.

कैसे करेगा काम?
गोल्डसिक्का कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट प्रताप ने कहा कि गोल्डसिक्का लिमिटेड चार साल पुरानी कंपनी है. हम बुलियन ट्रेडिंग में शामिल हैं. हमारे सीईओ को एटीएम मशीन के माध्यम से सोने के सिक्के निकालने की एक नई अवधारणा मिली. थोड़ी खोजबीन करने के बाद हमें पता चला कि ऐसा संभव हो सकता है. हमने एक स्टार्ट-अप कंपनी ओपनक्यूब टेक्नोलॉजीज के साथ करार किया है. उन्होंने और हमारे इन-हाउस विभाग ने तकनीकी समर्थन के साथ इसे डिजाइन और विकसित किया है. प्रताप ने कहा कि इस एटीएम की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इससे सोने के सिक्के निकलने के साथ-साथ सोने की कीमत लाइव अपडेट होती रहेगी.

24 घंटे मिलेगी सोना खरीदने की सुविधा
कंपनी का कहना है कि लोग सोने में निवेश कर रहे हैं और सोने की मांग बढ़ रही है. इसे देखते हुए यह गोल्ड एटीएम लगाया गया है. इसके जरिए लोगों को अब शुद्ध सोना आसानी से उपलब्ध हो रहा है. गोल्डसिक्का से सोना खरीदना आसान हो गया है. गोल्ड एटीएम का उद्देश्य 24 घंटे ग्राहकों को सोना खरीदने की सुविधा देना है. गोल्ड एटीएम से निकलने वाले सिक्के 24 कैरेट सोने और 999 प्रमाणित हैं। इसकी स्क्रीन पर सोने की लाइव कीमत भी दिखेगी.

ये भी पढ़ें:-

महिलाएं इन आसान टिप्स को ध्यान में रखकर कर सकती हैं गोल्ड इन्वेस्टमेंट, जानिए फायदे और निवेश का तरीका

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

घर में रखा है सोना...? जानें ज़ेवर रखने की लिमिट, टैक्स और बाकी नियम