विज्ञापन
Story ProgressBack

दिन में 4-4 बार लेता था प्लाइट, सालभर में करोड़ों चुरा इस प्लेन चोर ने खरीद लिया होटल

पहचान छिपाने के लिए कई बार राजेश कपूर ने एक प्लानिंग के तहत अपने मृत भाई ऋषि कपूर के नाम से टिकट बुक की. आरोपी के पास भारी मात्रा में सोने और चांदी के गहनों के अलावा 660 छोटे-छोटे हीरे बरामद हुए हैं.

Read Time: 4 mins
दिन में 4-4 बार लेता था प्लाइट, सालभर में करोड़ों चुरा इस प्लेन चोर ने खरीद लिया होटल
पहाड़गंज में आरोपी के घर से बड़ी मात्रा में सोने और चांदी के गहने बरामद किए गए.
नई दिल्ली:

अगर आप प्लेन में अपने परिवार की महिलाओं को अकेले भेजकर सुरक्षित महसूस करते हैं तो अब आपको सजग हो जाना चाहिए. दिल्ली पुलिस ने दिल्ली पुलिस ने एक ऐसे चोर को गिरफ्तार किया है, जो केवल हवाई जहाज में ही चोरी करता था. चोरी करने के लिए उसने बीते 1 साल के अंदर 110 दिनों तक 200 फ्लाइट में सफर किया. पुलिस के मुताबिक, पहले आरोपी ट्रेनों में गहने चोरी करता था ,लेकिन उसने खुद को अपग्रेड किया और फिर एयरोप्लेन में चोरियां करने लगा. चोर ने चोरी से इतना माल जुटाया कि उसने एक होटल तक खरीद लिया. पुलिस के मुताबिक इस शख्स ने चोरी के मकसद से एक दिन में 3-4 हवाई यात्रा की.

Advertisement

ऐसे सामने आया मामला
आईजीआई एयरपोर्ट की डीसीपी उषा रंगरानी के मुताबिक, चोरी की एक जीरो एफआईआर हैदराबाद पुलिस से मिली थी. इसमें शिकायतकर्ता हैदराबाद की रहने वाली एक महिला सुधारानी पथुरी ने बताया की 11 अप्रैल 2024 को उसने एयर इंडिया की फ्लाइट से हैदराबाद से आईजीआई एयरपोर्ट तक की यात्रा की थी. उसे नई दिल्ली से यूएसए के लिए फ्लाइट लेनी थी. इस यात्रा के दौरान उसके हैंडबैग में रखे करीब 7 लाख के गहने किसी ने चोरी कर लिए. इसी तरह एक और शिकायतकर्ता अमेरिका के रहने वाले वरिंदरजीत सिंह ने आरोप लगाया था कि 22 फरवरी 2024 को उन्होंने अमृतसर से आईजीआई एयरपोर्ट तक हवाई यात्रा की थी. उन्हे आगे फ्रैंकफर्ट जाना था. यात्रा के दौरान उनके केबिन बैग से 20 लाख रुपये के गहने चोरी हो गए.

सीसीटीवी फुटेज में दिखा
मामले की जांच के दौरान एयर इंडिया के अधिकारियों की मदद से आईजीआई एयरपोर्ट, अमृतसर एयरपोर्ट और हैदराबाद एयरपोर्ट के सीसीटीवी कैमरों के फुटेज की जांच की गई. सैकड़ों कैमरों के वीडियो फुटेज की जांच के बाद एक संदिग्ध को शॉर्टलिस्ट किया गया. यह संदिग्ध उन दोनों फ्लाइट में देखा गया, जिनमें चोरी की घटनाएं हुईं थीं. संदिग्ध यात्री का फोन नंबर संबंधित एयरलाइंस से लिया गया. हालांकि, उसने एयरलाइंस को धोखा देने के लिए बुकिंग के समय ही एक नकली नंबर दर्ज कराया था और ये नंबर किसी और के नाम से रजिस्टर्ड था.

Advertisement

ऐसे आया पकड़ में
जांच के बाद संदिग्ध का असली नंबर मिला और पता चला की संदिग्ध पहाड़गंज इलाके में रहता है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से संदिग्ध की तस्वीर मिली और इसे पहाड़गंज के आसपास के इलाकों में लोगों को दिखाया गया. आरोपी पहाड़गंज में रिकी डिलक्स नाम के एक गेस्ट हाउस में सबसे ऊपरी मंजिल पर रह रहा था. यह भी पता चला कि वही इस गेस्टहाउस का मालिक है. इसके बाद आरोपी को पकड़ लिया गया. आरोपी की पहचान 40 साल के राजेश कपूर के तौर पर हुई. आरोपी से पूछताछ करने पर उसने अपना जुर्म कबूल कर लिया. उसने खुलासा किया कि वह फ्लाइट में हैंडबैग ले जाने वाली बुजुर्ग महिला यात्रियों को निशाना बनाता था. कई मौकों पर विमान में टारगेट को देखने के बाद एयरलाइंस से अपनी सीट भी बदलवा लेता था और उनके बगल में बैठ जाता था.

Advertisement

सट्टा खेल खर्च किया रुपया
पहाड़गंज में आरोपी के घर से बड़ी मात्रा में सोने और चांदी के गहने बरामद किए गए. हालांकि, उसने यह भी खुलासा किया कि कई मौकों पर उसने चोरी किए गए गहने करोल बाग में शरद जैन नाम के एक जौहरी को बेच दिए.आरोपी ने बताया कि ज्यादातर चोरी का रुपया सट्टा खेलने में खर्च कर दिया.आरोपी पहले चोरी के 11 मामलों में शामिल पाया गया. इसमें 5 मामले आईजीआई एयरपोर्ट के हैं. पुलिस ने रिसीवर शरद जैन को गिरफ्तार कर लिया.

Advertisement

यह बरामद हुआ
आरोपी राजेश कपूर ने दिल्ली, चेन्नई, हैदराबाद, चंडीगढ़, बैंगलोर, बॉम्बे और अमृतसर जैसे एयरपोर्ट से जाने वाली कई एयरलाइनों में महिला यात्रियों के बैग से कीमती सामान चोरी करना भी स्वीकार किया है. पहचान छिपाने के लिए कई बार राजेश कपूर ने एक प्लानिंग के तहत अपने मृत भाई ऋषि कपूर के नाम से टिकट बुक की. आरोपी के पास भारी मात्रा में सोने और चांदी के गहनों के अलावा 660 छोटे-छोटे हीरे बरामद हुए हैं.

Advertisement

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
10 साल का काम दिखाया और अगले 25 साल का रोडमैप बताया... : इलेक्शन के लिए बीजेपी की रणनीति पर अमित शाह
दिन में 4-4 बार लेता था प्लाइट, सालभर में करोड़ों चुरा इस प्लेन चोर ने खरीद लिया होटल
अजीत डोभाल ने इजरायल की क्यों की तारीफ? भारत को लेकर भी किया बड़ा ऐलान  
Next Article
अजीत डोभाल ने इजरायल की क्यों की तारीफ? भारत को लेकर भी किया बड़ा ऐलान  
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;