विज्ञापन

GROUND REPORT: धारावी रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत सर्वे का काम शुरू, 6 महीने में पूरा करने का लक्ष्य

इस सर्वे से जुटाए गए डेटा का राज्य सरकार, प्रस्तावित रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट के अंतर्गत उनके पुनर्वास के लिए योग्यता का मापदंड निर्धारित करने के उपयोग करेगी.

GROUND REPORT: धारावी रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत सर्वे का काम शुरू, 6 महीने में पूरा करने का लक्ष्य
धारावी में सर्वे का काम हुआ शुरू
नई दिल्ली:

महाराष्ट्र सरकार और अदाणी ग्रुप (Adani Group) का संयुक्त साहस धारावी रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट (Dharavi Redevelopment Project) प्राइवेट लिमिटेड (DRPPL) धारावी में अनौपचारिक तौर पर रह रहे लाखों निवासियों का डेटा इकट्ठा करने के लिए सर्वे का काम आज से शुरू कर दिया है. इस सर्वे की शुरुआत कमला रमण नगर सोसाइटी से की गई है. सर्वे शुरू करने के लिए डीआरपी की टीम सोमवार सुबह ही धारावी पहुंच गई थी. इस टीम में 15 सदस्य हैं. डीआरपी टीम के अनुसार सर्वे का काम करने में उन्हें किसी तरह को कोई दिक्कत नहीं हो रही है.

करीब छह महीने में पूरा होगा काम

सर्वे के दौरान लोग उनका सहयोग कर रहे हैं. आपको बता दें कि सोमवार से जो सर्वे किया जा रहा है वो डिजिटल सर्वे है. इसके तहत अभी वहां मौजूद घरों पर पहले नंबर लिखे जा रहे हैं. तय किया गया है कि पहले नंबरिंग की जाएगी इसके बाद ही मैपिंग का काम होगा. मैपिंग का काम पूरा होने के बाद ही लोगों से दस्तावेज लिए जाएंगे. इस सर्वे का काम पूरा होने में करीब 6 महीने का समय लग सकता है. करीब 600 एकड़ में फैली धारावी में अलग-अलग पड़ाव और श्रेणियों में सर्वे को किया जा रहा है. 

इस सर्वे से जुटाए गए डेटा का राज्य सरकार, प्रस्तावित रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट के अंतर्गत उनके पुनर्वास के लिए योग्यता का मापदंड निर्धारित करने के उपयोग करेगी. सर्वे में पहली बार 'डिजिटल धारावी' नाम से एक लाइब्रेरी भी बनाई जानी है. धारावी वासियों के सवालों का जवाब देने और उनकी समस्याओं का निपटारा करने के लिए टोल फ्री नंबर 1800-268-8888 पहले ही शुरू किया जा चुका है. 

DRPPL ने दिया था बड़ा बयान

DRPPL के प्रवक्ता ने कुछ दिन पहले कहा था कि धारावी रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट (DRP) और महाराष्ट्र सरकार का यह सर्वे विश्व में जीर्णोद्धार के सबसे बड़े प्रोजेक्ट्स में से एक है. मुंबई को झोपड़पट्टी रहित बनाने की दिशा में पहला कदम है. यह धारावी को मुंबई के अंदर ही एक आधुनिक शहर, वैश्विक स्तर के टाउनशिप में परिवर्तित करने की शुरुआत है. हम सभी धारावी निवासियों को इस काम में समर्थन देने का अनुरोध करते हैं, जो हमें पुनर्वास की प्रक्रिया को अमल करने में सक्षम बनायेगा. साथ ही उन्हें उनके सपनों का घर दिलाने में कारीगर साबित होगा.

बेहद खास है ये परियोजना

धारावी पुनर्विकास परियोजना प्राइवेट लिमिटेड (DRPPL) एक विशेष परियोजना है, जो महाराष्ट्र सरकार और अदाणी ग्रुप के बीच एक संयुक्त उद्यम के रूप में गठित की गई है. DRPPL का प्रयास धारावीकरों को आधुनिक आवास प्रदान करके और उनकी अंतर्निहित उद्यमशीलता भावना को संरक्षित करके, उनके जीवन को बदलने और उन्नत करने का है. 

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बिहार: झोलाछाप डॉक्टर का कारनामा! यूट्यूब देखकर किया किशोर के पथरी का ऑपरेशन, मौत
GROUND REPORT: धारावी रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत सर्वे का काम शुरू, 6 महीने में पूरा करने का लक्ष्य
पीएम मोदी ने सिंगापुर में जमकर बजाया ढोल, कुछ इस अंदाज में आए नजर
Next Article
पीएम मोदी ने सिंगापुर में जमकर बजाया ढोल, कुछ इस अंदाज में आए नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com