जी20 के मेहमान अब UPI से करेंगे शॉपिंग, बोले- ऐप का इस्तेमाल बहुत आसान

विदेशी मेहमान अपने फोन से UPI का इस्तेमाल कर आसानी से शॉपिंग कर सकेंगे. आमतौर पर यूपीआई सुविधा के लिए केवाईसी की जरूरत होती है.लेकिन विदेशी मेहमानों को यह सुविधा बिना केवाईसी के दी गई है.

जी20 के मेहमान अब UPI से करेंगे शॉपिंग, बोले- ऐप का इस्तेमाल बहुत आसान

जी20 के मेहमानों के लिए यूपीआई की सुविधा

दिल्ली में आयोजित हो रहे जी20 समिट में जुटे दुनियाभर के मेहमान अब यूपीआई के जरिए शॉपिंग कर सकेंगे. भारत इन दिनों डिजिटल प्लेटफॉर्मस को काफी बढ़ावा दे रहा है. जी20 में जुटे विदेशी डेलिगेट्स के लिए भी यूपीआई का सिस्टम एक्टिवेट किया गया है. एनडीटीवी से बातचीत में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के पेमेंट एंड सेटलमेंट HOD गुनवीर सिंह ने कहा कि भारत के लोगों को पहले से ही यूपीआई के फायदों के बारे में पता है साथ ही दुनियाभर में इसकी इमेज बहुत अच्छी है लेकिन जी20 में आने वाले मेहमानों को  फर्स्ट हैंड एक्सपीरिएंस देने के लिए  यूपीआई की सुविधा उनके विदेशी नंबर पर मुहैया कराई जा रही है. यूपीआई ऐप उनके फोन में डाउनलोड करके दी जा रही है. उन्होंने कहा कि वैसे तो यूपीआई ऐप सिर्फ डोमेस्टिक नंबर ही चलते हैं लेकिन विदेशी मेहमानों को यह सुविधा दी गई है.

ये भी पढ़ें- G20 Summit LIVE: भारत में यह 'पीपल्स G-20' बन गया है - वर्ल्ड लीडर्स से बोले PM नरेंद्र मोदी

विदेशी मेहमान करेंगे UPI से शॉपिंग

खास बात यह है कि जी20 जब तक चलेगा तब यह विदेशी मेहमान यूपीआई का इस्तेमाल कर सकेंगे. यह जानकारी गुनवीर सिंह ने दी है. उन्होंने बताया कि इसके लिए विदेशी मेहमानों से केवाईसी या कोई अन्य डॉक्युमेंट भी नहीं लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि ब्राजील से आए मेहमानों के फोन में यूपीआई ऐप की सुविधा दी गई है. ब्राजील में पेमेंट का एक अच्छा सिस्टम है जो कि यूपीआई जैसा ही है.

मेहमानों के फोन में ऐप डाउनलोड 

रिजर्व बैंक में पेमेंट एंड सैटिलमेंट के एचओडी ने कहा कि विदेश मेहमानों के मोबाइल पर ऐप डाउनलोड करके उसमें टोकन अमाउंट प्रीलोड करके दिया गया है. इस अमाउंड से वह शॉपिंग करके इसका अनुभव कर सकते हैं. एनडीटीवी से बातचीत में ब्राजील के डेलिगेट ने कहा कि यूपीआई ऐप इस्तेमाल करना बहुत आसान है. अब वह इसमें डाले गए पैसे से वह शॉपिंग करेंगे.

जी20 के मेहमान करेंगे UPI से शॉपिंग

बता दें कि भारत मंडपम में विदेशी मेहमानों के लिए क्राफ्ट बाजार लगाया गया है. यहां पर देशभर से सामान बेचा जा रहा है. राजस्थान समेत अलग-अलग राज्यों की झलक उनके स्टॉल पर क्राफ्ट के जरिए देखने को मिल रही है. विदेशी मेहमान अपने फोन से यूपीआई का इस्तेमाल कर आसानी से शॉपिंग कर सकेंगे. आमतौर पर यूपीआई सुविधा के लिए केवाईसी की जरूरत होती है.लेकिन विदेशी मेहमानों को यह सुविधा बिना केवाईसी के ही उपलब्ध कराई गई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें- "आपने हिंदी कहां से सीखी...?": अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता मार्ग्रेट बोलती हैं फर्राटेदार हिंदी