विज्ञापन
Story ProgressBack

सिक्किम में तीस्ता नदी ने मचाई तबाही, कई इलाके जलमग्न; 1500 टूरिस्ट फंसे

लगातार बारिश के बाद भूस्खलन और बाढ़ के कारण सिक्किम में कई लोगों की मौत हो गई और लगभग 1500 पर्यटक फंस गए हैं.

Read Time: 3 mins
सिक्किम में तीस्ता नदी ने मचाई तबाही, कई इलाके जलमग्न; 1500 टूरिस्ट फंसे
उफनती तीस्ता नदी के कारण आसपास बने घरों को खतरा
नई दिल्ली:

सिक्किम में भारी बारिश ने जोरदार तबाही मचाई है. भारी बारिश के कारण तीस्ता नदी में उफान आने से उत्तरी पश्चिम बंगाल के कई इलाके जलमग्न हो गए हैं, जिसके कारण प्रशासन को कलिम्पोंग-दार्जिलिंग मार्ग पर यातायात की आवाजाही रोकनी पड़ी है. अधिकारियों ने भी बीते दिन इस बारे में जानकारी मुहैया कराई थी. साथ ही उत्तरी सिक्किम में भारी भूस्खलन हुआ. भूस्खलन में हुई तबाही में कई लोगों मौत हो गई, जबकि कई लापता बताए जा रहे हैं.

सिक्किम कई इलाके जलमग्न

सिक्किम के हालात के बारे में जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया कि बुधवार रात लगातार बारिश के कारण स्थिति और खराब हो गई, क्योंकि दार्जिलिंग और कलिम्पोंग को जोड़ने वाले तीस्ता बाजार और गिल खोला जैसे अन्य इलाकों में कई सड़कें जलमग्न हो गईं, जबकि उफनती तीस्ता नदी के कारण आसपास बने घरों को खतरा पैदा हो गया है. पुलिस बुधवार रात से ही प्रभावित इलाकों में घोषणाएं कर रही है और लोगों से सुरक्षित स्थानों पर जाने का आग्रह कर रही है.

मंगन जिले में 1,500 से अधिक पर्यटक फंसे

लगातार हो रही बारिश के कारण सड़कें और घर जलमग्न हो रहे हैं. अधिकारियों ने बताया कि स्थानीय पुलिस, नागरिक सुरक्षा दल और एनडीआरएफ को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सतर्क किया जा चुका है. उत्तरी सिक्किम के मंगन जिले में लगातार बारिश के कारण हुए भूस्खलन में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और 1,500 से अधिक पर्यटक फंस गए. 

सिक्किम के पर्यटन स्थल देश के बाकी हिस्सों से कटे

संगकालांग में एक नवनिर्मित बेली पुल ढह गया, जिससे मंगन और द्ज़ोंगू और चुंगथांग के बीच संपर्क टूट गया. भूस्खलन के कारण सड़कें अवरुद्ध हो गईं और कई घर जलमग्न हो गए या क्षतिग्रस्त हो गए, जबकि बिजली के खंभे भी बाढ़ में बह गए. मंगन जिले के द्ज़ोंगू, चुंगथांग, लाचेन और लाचुंग जैसे शहर, जो गुरुडोंगमार झील और युंथांग घाटी जैसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों के लिए जाने जाते हैं, अब देश के बाकी हिस्सों से कट गए हैं.

कई इलाकों में मोबाइल सेवा भी प्रभावित

जिला मजिस्ट्रेट ने बुधवार रात से मंगन जिले और उसके आसपास लगातार हो रही बारिश के बाद स्थिति का जायजा लेने के लिए अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की और उन्हें बचाव और राहत कार्य करने के निर्देश दिए. उत्तर सिक्किम में मोबाइल नेटवर्क सेवाएं प्रभावित रहीं, जबकि जिला प्रशासन ने मंगन में राशन के साथ एसडीआरएफ की टीम भेजने का अनुरोध किया था. संगकालांग में ढहा बेली ब्रिज पिछले साल अक्टूबर में तीस्ता नदी में आई भीषण बाढ़ के बाद बनाया गया था.

टूरिस्टों को दी गई ये सलाह

अधिकारियों ने फंसे हुए पर्यटकों से कहा है कि वे अभी जहां हैं, वहीं रहें, जब तक कि वाहनों की आवाजाही के लिए वैकल्पिक सड़क संपर्क स्थापित नहीं हो जाता. मंगन जिला प्रशासन ने क्षेत्र में संपर्क बहाल करने के लिए फिदांग में एक पुल का निर्माण तेजी से करने के लिए कई एजेंसियों के साथ काम शुरू कर दिया है. भारी बारिश से तीस्ता नदी उफान पर है, जिसका असर निचले इलाकों वाले सिंगताम शहर के निवासियों पर पड़ सकता है. तीस्ता नदी में बढ़ते पानी ने मेली स्टेडियम को जलमग्न कर दिया. पिछले साल अक्टूबर में हिमालयी राज्य में आई अचानक बाढ़ में करीब 50 लोग मारे गए थे.

(भाषा इनपुट्स के साथ)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी को मिलेंगे कई अधिकार, जानिए क्‍यों बेहद अहम है ये पद
सिक्किम में तीस्ता नदी ने मचाई तबाही, कई इलाके जलमग्न; 1500 टूरिस्ट फंसे
अयोध्या के राम मंदिर में अब कोई दर्शनार्थी नहीं होगा वीआईपी, सब भक्त होंगे एक समान 
Next Article
अयोध्या के राम मंदिर में अब कोई दर्शनार्थी नहीं होगा वीआईपी, सब भक्त होंगे एक समान 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;