कोयंबटूर कार विस्फोट : सीसीटीवी में संदिग्ध सामान ले जाते दिखे 3 आरोपी

जांचकर्ताओं का दावा है कि जमीशा मुबीन की उसके तीन दोस्तों नवाज इस्माइल, फ़िरोज़ इस्माइल और मोहम्मद रियाज़ ने उसकी योजना जानने के बावजूद कार में सिलेंडर और कम तीव्रता वाली विस्फोटक सामग्री रखने में मदद की थी.

कोयंबटूर कार विस्फोट : सीसीटीवी में संदिग्ध सामान ले जाते दिखे 3 आरोपी

कोयंबटूर कार विस्फोट मामले की जांच में छह पुलिस टीमों को लगाया गया है. (सांकेतिक फोटो)

चेन्नई :

कोयंबटूर में रविवार को एक मंदिर के बाहर कार विस्फोट में कथित भूमिका के लिए पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इस बम विस्फोट में एक व्यक्ति की जलकर मौत हो गई थी. मरने वाले की पहचान जमीशा मुबीन के रूप में हुई. जमीशा मुबीन की मौत रविवार तड़के उक्कदम इलाके में एक मंदिर के पास कार में रखे दो सिलेंडरों में एक के विस्फोट होने से हुई. यह सिलेंडर उसी ने कार में रखे थे. उसके घर से भारी मात्रा में विस्फोटक मिलने के बाद पुलिस को उसके आतंकी संबंध होने का अंदेशा है.

जांचकर्ताओं का दावा है कि जमीशा मुबीन की उसके तीन दोस्तों नवाज इस्माइल, फ़िरोज़ इस्माइल और मोहम्मद रियाज़ ने उसकी योजना जानने के बावजूद कार में सिलेंडर और कम तीव्रता वाली विस्फोटक सामग्री रखने में मदद की थी. पुलिस का कहना है कि एक अन्य संदिग्ध मोहम्मद अजहरुद्दीन इसमें शामिल था. इसके अलावा एक अन्य आदमी थल्का वारदात को अंजाम देने में समन्वय बनाने का काम कर रहा था. एक स्क्रैप डीलर ने ऑपरेशन के लिए पुरानी मारुति कार मुफ्त दी थी.

सीसीटीवी फुटेज में साफ दिख रहा है कि आरोपी एक घर से भारी सामान ले जा रहा है. हालांकि, एनडीटीवी स्वतंत्र रूप से वीडियो को सत्यापित नहीं करता है. पुलिस ने जमीशा मुबीन के घर से विस्फोटक रसायन बरामद कर लिया है. जांचकर्ताओं का कहना है कि जिस विस्फोट से वाहक की मौत हुई, वह आत्मघाती मिशन नहीं लगता.

हालांकि, संदेह है कि इरादा बड़ा नुकसान करने का था और विस्फोट एक दुर्घटना हो सकता है. 2019 में जमीशा मुबीन से एनआईए ने केरल में गिरफ्तार एक व्यक्ति से संबंधों को लेकर पूछताछ की थी. इस व्यक्ति के कोलंबो ईस्टर बम विस्फोटों के सरगना से संबंध थे.

इस बम विस्फोट में कम से कम 250 लोगों की जान चली गई थी. पुलिस का कहना है कि जमीशा मुबीन एक आत्म कट्टरपंथी व्यक्ति है और इसे कुछ अन्य संगठनों से मदद मिली है. तमिल भाजपा अध्यक्ष के अन्नामलाई ने विस्फोट पर मुख्यमंत्री एम के स्टालिन की चुप्पी पर सवाल उठाए हैं. इस मामले की जांच में छह पुलिस टीमों को लगाया गया है.

यह भी पढ़ें-

कार हटाने के लिए कहने पर गुरुग्राम में एनएसजी कमांडो पर चार लोगों ने हमला किया, एक गिरफ्तार

दुनिया के लिए एक महत्वपूर्ण वैक्सीन मैन्यूफैक्चरर देश है भारत : अमेरिका

यूक्रेन पर परमाणु हमला 'गंभीर गलती होगी' : जो बाइडेन की रूस को चेतावनी

Video : रवीश कुमार का प्राइम टाइम : क्या हम भारतीय लोकतंत्र में मना सकते हैं ऐसा जश्न?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com