विज्ञापन
Story ProgressBack

UGC-NET मामले में CBI ने दर्ज की FIR, कई जगहों पर छापेमारी भी की

CBI NET परीक्षा का पेपर लीक मामले में देश के कई शहरों में छापेमारी कर रही है. जांच एजेंसी से जुड़े सूत्रों के अनुसार पेपर लीक में जो भी लोग शामिल हैं उन्होंने जानबूझकर प्रश्नपत्रों को डार्क नेट डाला था.

Read Time: 2 mins
UGC-NET मामले में CBI ने दर्ज की FIR, कई जगहों पर छापेमारी भी की
UGC-NET परीक्षा का पेपर लीक मामले में सीबीआई कर रही है छापेमारी
नई दिल्ली:

UGC-NET मामले में CBI ने FIR दर्ज कर अपनी जांच शुरू कर दी है. सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार CBI UGC-NET परीक्षा का पेपर लीक कहां से हुआ और इसके पीछे कौन-कौन से लोग शामिल हैं, इसका पता लगा रही है. सूत्रों के अनुसार अभी तक इस मामले की जांच में जो पता चला है उससे ये तो साफ है कि परीक्षा के प्रश्न पत्र सोमवार को ही लीक हो गए थे. बाद में इन प्रश्न पत्रों को एन्क्रिप्टेड रूप में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बिक्री के लिए डाल दिए गए थे.

Latest and Breaking News on NDTV

पेपर लीक कहां से हुआ इसका सोर्स का पता ना चल सके इसके लिए इन प्रश्नपत्रों को जानबूझकर डार्क नेट पर डाल दिया गया था. इस मामले में CBI एनटीए और अन्य एजेंसियों से अधिक जानकारी मांगेगी. 

जांच के दायरे में होंगे ये अधिकारी

बता दें कि यूजीसी नेट परीक्षा के प्रश्नपत्र सेट करने वाले और इन प्रश्नपत्रों को चेक करने वाले इवैल्यूएटर्स सभी जांच के दायरे में हैं. इसके अलावा प्रश्नपत्र की प्रिंटिंग और प्रूफ रीडिंग की जिम्मेदारी जिन अधिकारियों के पास थी, वो भी जांच के दायरे में आते हैं. जिन अधिकारियों को प्रश्नपत्र एग्जाम सेंटर तक पहुंचाना था उनकी भूमिका की भी जांच की जाएगी.

Latest and Breaking News on NDTV

जानें क्या है पूरा मामला 

बता दें कि नेट की परीक्षा 18 जून को आयोजित की गई थी. परीक्षा होने के कुछ घंटों बाद ही परीक्षा को रद्द कर दिया गया. ऐसे में सभी छात्र बेहद नाखुश हैं. परीक्षा रद्द किए जाने के बारे में बात करते हुए शिक्षा मंत्रालय ने कहा यूजीसी को गृह8 मंत्रालय के तहत भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र की नेशनल साइबर क्राइम खतरा विश्लेषण इकाई से परीक्षा से संबंधित कुछ सूचनाएं मिली थीं.

इन सूचनाओं से पता चलता है कि यूजीसी नेट प्योरिटी से समझौता किया गया है. इस वजह से जून 2024 में आयोजित की गई नेट की परीक्षा को रद्द कर दिया गया है. सरकार ने यह भी कहा कि जल्द ही नेट परीक्षा की नई तारीख का ऐलान किया जाएगा.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पंजाब: लॉरेंस बिश्नोई और गोल्डी बराड़ से जुड़े तीन लोग गिरफ्तार
UGC-NET मामले में CBI ने दर्ज की FIR, कई जगहों पर छापेमारी भी की
"क्या इसमें ग्रेस मार्क्स...?" लोकसभा सत्र से पहले किरेन रिजिजू और जयराम रमेश के बीच छिड़ी तीखी बहस
Next Article
"क्या इसमें ग्रेस मार्क्स...?" लोकसभा सत्र से पहले किरेन रिजिजू और जयराम रमेश के बीच छिड़ी तीखी बहस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;