बीजेपी ने विधान परिषद चुनाव के लिए उम्मीदवार किए घोषित, जानें किन नेताओं को मिला टिकट

भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा परिषद चुनावों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. यूपी की 9, महाराष्ट्र की 5 और बिहार की 2 सीटों पर विधान परिषद का चुनाव होना है.

बीजेपी ने विधान परिषद चुनाव के लिए उम्मीदवार किए घोषित, जानें किन नेताओं को मिला टिकट

विधान परिषद चुनावों के लिए बीजेपी उम्मीदवार घोषित

नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी ने आगामी विधान परिषद चुनाव के लिए उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. पार्टी ने उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सहित उन सभी मंत्रियों को विधान परिषद भेजने का निर्णय लिया है जो मौजूदा वक्त में किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं. यूपी से राज्य के उप मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के अलावा नरेन्‍द्र कश्‍यप, जसवंत सैनी, दान‍िश आजाद अंसारी, बनवारी लाल दोहरे, मुकेश वर्मा, चौधरी भूपेन्‍द्र स‍िंंह, दयाशंकर म‍िश्र दयालु, जेपीएस राठौरको व‍िधान पर‍िषद उम्‍मीदवार घोष‍ित क‍िया है.

इस लिस्ट में बीजेपी ने केशव मौर्य, दानिश अंसारी समेत उन तमाम मंत्रियों का भी नाम शामिल किया है, जिनको योगी सरकार में हुए मंत्रिमंडल में जगह मिली थी. महाराष्ट्र विधानपरिषद के लिए बीजेपी ने अपने जिन 5 उम्मीदवारों की घोषणा की है. उनमें प्रवीण दरेकर, प्रसाद लाड, राम शिंदे, श्रीकांत भारतीय, उमा गिरीश खापरे के नाम शामिल हैं. बिहार से बीजेपी ने हरि सिंह और अनिल शर्मा की दावेदारी पक्की की है. आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की 9, महाराष्ट्र की 5 और बिहार की 2 सीटों पर विधान परिषद का चुनाव होना है.

बीजेपी ने यूपी में नौ उम्मीदवारों में से सात मंत्रियों की दावेदारी घोषित की है. दो मंत्रियों का कार्यकाल समाप्त हो रहा था और पांच किसी सदन के सदस्य नहीं. दरअसल यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और पंचायतीराज मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह का विधान परिषद का कार्यकाल छह जुलाई को समाप्त हो रहा है. वहीं सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर, पिछड़ा वर्ग कल्याण राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार नरेंद्र कश्यप, आयुष राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार दयाशंकर मिश्र दयालु, संसदीय कार्य एवं औद्योगिक विकास राज्यमंत्री जसवंत सैनी और अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री दानिश आजाद अंसारी अभी किसी सदन के सदस्य नहीं है.

इन सातों नेताओं को ही बीजेपी ने उम्मीदवार घोषित किया. इनके अलावा बनवारीलाल दोहरे और मुकेश शर्मा् को विधान परिषद का उम्मीदवार बनाया गया है. हालांकि अभी छह सीटों पर मनोनयन होना बाकी है. विधान परिषद की दो सीटों पर उपचुनाव भी होगा. 13 सीटों के लिए 20 जून को होने वाले चुनाव के लिए नामांकन की कल अंतिम तारीख है. जिनमें बीजेपी को नौ और सपा को चार सीटें मिलने के कयास लगाए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: पैगंबर पर विवादित टिप्पणी मामले में अलकायदा की भारत को धमकी, दिल्ली-मुंबई में आत्मघाती हमले को तैयार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: दिल्‍ली के जामिया नगर मेट्रो स्‍टेशन की पार्किंग में लगी भीषण आग, 80 ई रिक्‍शा और 10 कारें खाक | पढ़ें