"किसी भी सुरंग से निकलना मुश्किल...": उत्तरकाशी में 41 मजदूरों के सफल रेस्क्यू पर आनंद महिंद्रा

Uttarkashi Tunnel Rescue: पीएम मोदी ने कहा कि मजदूरों का साहस और धैर्य देश में हर किसी को प्रेरित कर रहा है.

डॉक्टरों का कहना है कि सभी मजदूर सेहतमंद

उत्तराखंड के सिल्क्यारा में एक सुरंग में फंसे सभी 41 मजदूरों को बचा लिया गया है. सफलता तब मिली जब कल शाम रैट माइनर्स को लाया गया और आखिरी हिस्से को मैन्युअल रूप से खोदा गया. इस बीच, महिंद्रा समूह के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा ने एक्स, कहा कि श्रमिकों ने सभी को याद दिलाया है कि "किसी भी सुरंग से निकलना मुश्किल नहीं है" और उन्होंने प्रत्येक भारतीय नागरिक के उत्साह को बढ़ाया है.

उन्होंने कहा, "यह कृतज्ञता का समय है, हर उस व्यक्ति को धन्यवाद जिन्होंने इन 41 बहुमूल्य जिंदगियों को बचाने के लिए पिछले 17 दिनों में अथक प्रयास किया. किसी भी खेल की जीत से अधिक, आपने देश की आत्माओं को ऊपर उठाया है और हमें हमारी आशा में एकजुट किया है. आपने हमें याद दिलाया है कि किसी भी सुरंग से निकलना मुश्किल नहीं है, जब हमारे कार्य और प्रार्थनाएं सहयोगी और सामूहिक हों तो कोई भी कार्य असंभव नहीं है."

उनकी पोस्ट पर ऑनलाइन बहुत सारी प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. एक यूजर ने कहा, "बहुत बढ़िया कहा सर. इसमें शामिल सभी लोगों को सलाम, आप लोगों ने अद्भुत काम किया है." एक व्यक्ति ने कहा, "उनके चेहरों पर मुस्कान देखकर बहुत अच्छा लगा। 41 कार्यकर्ता, 17 दिन और अरबों प्रार्थनाओं का इंतजार खत्म हुआ! भगवान महान हैं। भारत महान है." एक तीसरे ने कहा, "राहत की खबर! बचावकर्मियों के प्रयासों और कड़ी मेहनत को सलाम."

इस बीच, एनडीआरएफ के कर्मियों के अंदर जाने और उनकी स्थिति का प्राथमिक मूल्यांकन करने के बाद पहले कुछ श्रमिकों को स्ट्रेचर द्वारा बाहर लाया गया. डॉक्टरों का कहना है कि सभी मजदूरों का स्वास्थ्य अच्छा है. अस्थायी अस्पताल के अलावा बचाव के लिए व्यापक तैयारियां की गई हैं. वायु सेना का चिनूक हेलिकॉप्टर आपात स्थिति के लिए खड़ा है और श्रमिकों को 35 किमी दूर चिन्यालीसौड़ के एक अस्पताल में स्थानांतरित करने के लिए एक ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया.

पीएम मोदी ने भी सोशल मीडिया पर कहा कि फंसे हुए श्रमिकों का साहस और धैर्य देश में सभी को प्रेरित कर रहा है. उन्होंने कहा कि बचाव अभियान में शामिल सभी लोगों ने "मानवता और टीम वर्क का एक अद्भुत उदाहरण" प्रदर्शित किया. उन्होंने कहा, ''उत्तरकाशी में हमारे भाइयों के रेस्क्यू ऑपरेशन की सफलता हर किसी को भावुक कर रही है. टनल में फंसे साथियों से मैं कहना चाहता हूं कि आपका साहस और धैर्य हर किसी को प्रेरणा दे रहा है. मैं आप सभी के अच्छे और अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं."

ये भी पढ़ें : प्रधानमंत्री मोदी ने सुरंग से निकाले गए श्रमिकों से फोन पर की बात, बचाव अभियान को बताया मिसाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : राजस्थान चुनाव : पुलिस ने 436 करोड़ रुपये मूल्य की नकदी, शराब व नशीले पदार्थ की जब्ती की