भारत मण्डपम : जी20 शिखर सम्मेलन के भव्य आयोजन स्थल से जुड़ी 10 खास बातें

भारत मण्डपम : जी20 शिखर सम्मेलन के भव्य आयोजन स्थल से जुड़ी 10 खास बातें

जी20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल 'भारत मण्डपम' का उद्घाटन 26 जुलाई, 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था...

दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के शीर्ष नेता शनिवार को शुरू हुए दो-दिवसीय जी20 शिखर सम्मेलन के लिए नई दिल्ली में एकत्र हुए हैं. यह शिखर सम्मेलन राष्ट्रीय राजधानी स्थित प्रगति मैदान में बने भारत मण्डपम में आयोजित किया जा रहा है, जिसकी भव्यता की सभी प्रतिनिधि प्रशंसा कर रहे हैं.

आइए जानते हैं, भारत मण्डपम से जुड़ी 10 खास बातें...

  1. 'भारत मण्डपम' का उद्घाटन 26 जुलाई, 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था. महत्वपूर्ण बैठकों, सम्मेलनों और प्रदर्शनियों की मेज़बानी के लिए अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे के निर्माण के प्रधानमंत्री के विचार के बाद 'भारत मण्डपम' की संकल्पना की गई थी.

  2. इस कन्वेंशन सेंटर को लगभग ₹2,700 करोड़ की लागत से विकसित किया गया.

  3. यह IECC कॉम्प्लेक्स देश का सबसे बड़ा MICE (मीटिंग, इन्सेन्टिव, कॉन्फ़्रेंस और एक्ज़ीबिशन) गंतव्य है, जिसका परिसर 123 एकड़ से अधिक में फ़ैला हुआ है.

  4. यह सेंटर बड़े पैमाने पर अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों, व्यापार मेलों, सम्मेलनों, सेमिनारों और अन्य कार्यक्रमों की मेज़बानी के लिए डिज़ाइन किया गया है. कई बैठक कक्षों, लाउन्ज, सभागारों, एक एम्फीथिएटर और व्यापार केंद्र से सुसज्जित सेंटर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों की मेज़बानी करने में सक्षम है. इसके एम्फीथिएटर में 3,000 व्यक्तियों को बिठाने की क्षमता है.

  5. भारत मण्डपम में एक बहुउद्देश्यीय हॉल और प्लेनरी हॉल भी है, जिसकी कुल क्षमता 7,000 लोगों की है, जो ऑस्ट्रेलिया के प्रसिद्ध सिडनी ओपेरा हाउस की क्षमता से भी ज़्यादा है.

  6. कन्वेंशन सेंटर का वास्तुशिल्प डिज़ाइन भारतीय परम्पराओं से प्रेरित है और आधुनिक सुविधाओं और जीवनशैली को अपनाने के साथ-साथ अपने अतीत में भारत के आत्मविश्वास और दृढ़ विश्वास को भी दर्शाता है.

  7. इमारत का आकार 'शंख' से प्रेरित है, और कन्वेंशन सेंटर की विभिन्न दीवारों और अग्रभाग पर भारत की पारम्परिक कला और संस्कृति के कई तत्वों को दर्शाया गया है.

  8. भारत के विभिन्न क्षेत्रों की विभिन्न पेंटिंग और जनजातीय कला भी कन्वेंशन सेंटर की शोभा बढ़ा रही हैं.

  9. भारत मण्डपम 5जी-सक्षम पूर्णतः वाई-फाई-कवर्ड परिसर है, जिसमें 10जी इन्ट्रानेट कनेक्टिविटी है, 16 भाषाओं में काम करने में सक्षम अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित दुभाषिया कक्ष है, विशाल आकार की वीडियो वॉल के साथ-साथ उन्नत AV सिस्टम है, ऑप्टिमल फन्क्शनैलिटी तथा एनर्जी एफ़िशिएंसी सुनिश्चित करने वाला बिल्डिंग मैनेजमेंट सिस्टम है, डिमिंग और ऑक्यूपेंसी सेंसरों के साथ लाइट मैनेजमेंट सिस्टम है, अत्याधुनिक DCN (डेटा कम्युनिकेशन नेटवर्क) है, इन्टीग्रेटेड सर्वेलैन्स सिस्टम है तथा एनर्जी-एफ़िशिएंट सेंट्रलाइज़्ड एयर कन्डीशनिंग सिस्टम है.

  10. आगंतुकों की सुविधा के लिए IECC में 5,500 से अधिक वाहनों के लिए पार्किंग स्थान भी उपलब्ध है.