दिल्ली-NCR समेत उत्तरी भारत में शीतलहर की वापसी, 2-3 दिनों तक इन राज्यों में कांप सकते हैं लोग

Weather Forecast: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान के चार डिग्री सेल्सियस से कम होने पर शीत लहर की घोषणा की जाती है. वहीं, जब तापमान दो डिग्री सेल्यिसय या उससे भी कम हो जाए तो भीषण शीत लहर घोषित की जाती है. दिल्ली और आसपास के कई शहर मंगलवार को भी शहर शीत लहर की चपेट में थे

दिल्ली-NCR समेत उत्तरी भारत में शीतलहर की वापसी, 2-3 दिनों तक इन राज्यों में कांप सकते हैं लोग

Mausam Updates: दिल्ली-एनसीआर में घने कोहरे की भी चादर देखी गई. शुक्रवार की सुबह शहर के अलग-अलग इलाकों, मसलन सिविल लाइन्स, आनंद विहार, पंजाबी बाग में घना कोहरा छाया रहा.

खास बातें

  • दिल्ली-NCR और मैदानी भागों में शीतलहर की वापसी,पंजाब में 1 डिग्री पर पारा
  • घना कोहरा भी छाया रहा, पंजाब, हरियाणा, यूपी,एमपी, बिहार में विजिबिलिटी कम
  • उत्तरी रेलवे की 28 ट्रेनें चल रही लेट
नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) समेत पंजाब, हरियाणा और उत्तर भारत के कई इलाके एक बार फिर से शीतलहर की चपेट में हैं. गुरुवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सर्द, शुष्क पश्चिमी हवाओं के मैदानी इलाकों में बहने के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. भारत मौसम विभाग (IMD) ने अनुमान जताया है कि अगले दो-तीन दिनों तक ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी.

IMD के मुताबिक, शुक्रवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. ठंड के अलावा दिल्ली-एनसीआर में घने कोहरे की भी चादर देखी गई. शुक्रवार की सुबह शहर के अलग-अलग इलाकों, मसलन सिविल लाइन्स, आनंद विहार, पंजाबी बाग में घना कोहरा छाया रहा. इसकी वजह से विजिबिलिटी कम दर्ज की गई.

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड, बिहार में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है. इधर, दिल्ली-एनसीआर के अलावा पंजाब, हरियाणा, उत्तरी-पश्चिमी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार में भी आज सुबह घना कोहरा देखा गया. चंडीगढ़, पश्चिम बंगाल के उप हिमालयी क्षेत्रों, सिक्किम और त्रिपुरा में भी मध्यम दर्जे का कोहरा दर्ज किया गया.  वाराणसी में भी घना कोहरा देखा गया. IMD ने वहां आज सुबह न्यूमतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया है.

राजस्‍थान में सर्दी ढा रही सितम, राज्‍य के कई स्‍थानों में न्‍यूनतम तापमान 5 डिग्री से नीचे

कोहरे के कारण विजिबिलिटी में आई कमी की वजह से नॉर्दर्न रेलवे की 28 ट्रेनें लेट से चल रही हैं. उत्तरी रेलवे के सीपीआरओ ने इसकी जानकारी दी है. कोहरे और प्रदूषण की वजह से दिल्ली में वायु गुणवत्ता भी खराब श्रेणी में पहुंच गई है. सफर के मुताबिक आज सुबह दिल्ली में AQI 346 दर्ज किया गया जो बहुत खराब श्रेणी में आता है.

पंजाब और हरियाणा में भी ठंड तथा शीतलहर का प्रकोप जारी है. गुरुवार को पंजाब के आदमपुर में तापमान एक डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि दोनों राज्यों में न्यूनतम तापमान सामान्य से कुछ डिग्री नीचे रहा. पंजाब का आदमपुर सबसे ठंडा स्थान रहा जबकिर लुधियाना में न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बठिंडा में न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस, अमृतसर में 2.4 डिग्री सेल्सियस, फरीदकोट में 2.6 डिग्री सेल्सियस तथा हलवाड़ा में 2.4 सेल्सियस रहा.

पंजाब, हरियाणा, राजस्थान समेत उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, यूपी, बिहार को कोहरे से अभी राहत नहीं


दोनों राज्यों की राजधानी चंडीगढ़ में तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस रहा. हरियाणा में हिसार सबसे ठंडा स्थान रहा जहां तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके साथ ही नारनौल में न्यूनतम तापमान 2.3 डिग्री सेल्सियस, और करनाल में 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य के सिरसा, रोहतक, भिवानी और अंबाला में भी ठंड का प्रकोप जारी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान के चार डिग्री सेल्सियस से कम होने पर शीत लहर की घोषणा की जाती है. वहीं, जब तापमान दो डिग्री सेल्यिसय या उससे भी कम हो जाए तो भीषण शीत लहर घोषित की जाती है. दिल्ली और आसपास के कई शहर मंगलवार को भी शहर शीत लहर की चपेट में थे, क्योंकि न्यूनतम तापमान 2.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो कि सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस कम है.