यूपी: इटावा लायन सफारी पार्क में दो शेरनियां कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप

4 साल की गौरी ओर 9 साल की जेनिफर आरबीआरआई बरेली से रिपोर्ट आने के बाद कोरोना से संक्रमित पाया गया है, दोनों को लायन सफारी  के वन्य जीव चिकित्सालय मे आईसोलेशन मे रखते हुए चिकित्सा विशेषज्ञों से प्राप्त परामर्श के अनुसार उनकी चिकित्सा जारी है

यूपी: इटावा लायन सफारी पार्क में दो शेरनियां कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप

30 अप्रैल को गौरी और जेनिफर ने भोजन करना बंद कर दिया था.

नई दिल्ली:

हैदराबाद के बाद उत्तर प्रदेश के इटावा लायन सफारी पार्क मे दो शेरनियों में कोरोना सक्रंमित पाये जाने के बाद हड़कंप मच गया, 4 साल की गौरी ओर 9 साल की जेनिफर आरबीआरआई बरेली से रिपोर्ट आने के बाद कोरोना से संक्रमित पाया गया है, दोनों को लायन सफारी  के वन्य जीव चिकित्सालय मे आईसोलेशन मे रखते हुए चिकित्सा विशेषज्ञों से प्राप्त परामर्श के अनुसार उनकी चिकित्सा जारी है. इसकी पुष्टि सफारी पार्क के निदेशक के के सिंह ने की.

जंगल सफारी कर रहे टूरिस्ट ने Live देखा भूखे शेर ने कैसे किया शिकार, निकल पड़ी दर्शकों की चीखें - देखें Video

देश मे बढ़ते कोरोना की महामारी की लपटों ने अब इंसानों के बाद जानवरो पर भी अपना शिकंजा कसना शुरू कर दिया है जिसका असर आज इटावा लॉयन सफारी में में देखने को मिला जहां पिछले 30 अप्रैल से बीमारी हालत में जूझ रही जंगल की दो रानियाँ का कल कोविड टेस्ट पॉजिटिव आने से सफारी में हड़कंप मच गया, 3 मई और 6 मई को दोनों शेरनियों के सैम्पल बरेली भेजे गये थे जिसकी कल पॉजिटिव रिपोर्ट आई.

30 अप्रैल को गौरी और जेनिफर ने भोजन करना बंद कर दिया उसके बाद परीक्षण में पाया गया कि दोनोंं को क्रमश: 104.2 डिग्री और 105.6 डिग्री बुखार निकला. जिसके बाद दोनों की चिकित्सा प्रांरभ कर दी गई तथा विशेष जांच हेतु इनके रक्त और मल के नमूने 3 मई और 6 मई को भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान बरेली को भेजा गया. दोनों शेरनियों की चिकित्सा के संबंध मे 6 मई को 4 से 5 बजे के मध्य भारतीय पशु संस्थान देहरादून तथा देश के अन्य वन्य जीव चिकित्सा विशेषज्ञों आदि की एक वीडियो कांफ्रेंसिंग भी आयोजित की गई. जांच मे दोनों शेरनियों को कोविड पॉजिटिव पाया गया है. लायन सफारी मे अनुसार शेरनी जेनीफर व गौरी को बीमार हालत बिगड़ने के बाद उनको सफारी पार्क के पशु अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उनको ग्लूकोज की बोतल चढ़ाई जा रही है. सफारी में अलर्ट के साथ-साथ सुरक्षा के सभी इंतजाम बढ़ा दिए गए हैं. जानवरों के पास जाने वाले सभी कर्मचारियों को पीपीई किट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. इसके साथ-साथ सभी कर्मचारियों की आरटीपीसीआर रिपोर्ट कराई जा रही है.

इससे पहले पिछले साल कोरोना काल मे गुजरात के जूनागढ़ में बवेसियोसिस सक्रंमण से 23 शेरों की मौत को लेकर इटावा सफारी पार्क हाइअलर्ट पर रखी जा चुकी है . तब इटावा लॉयन सफारी में मौजूद सभी 16 शेर शेरनी और शावकों की टेस्टिंग कराने का कराई गई थी .

इटावा सफारी पार्क के निदेशक के.के.सिंह ने बताया  कि शेरनियों 6 मई को 4 से 5 बजे के मध्य चिकित्सा की.दोनों को लायन सफारी के आईसोलेशन मे चिकित्सा विशेषज्ञो से प्राप्त परामर्श के अनुसार इनकी चिकित्सा जारी है देर शाम तक दोनों की स्थिति स्थिर है.

हैदराबाद के जू में 8 शेर कोरोना पॉजिटिव पाये गये थे, इसके बाद इटावा लायन सफारी से 14 शेर-शेरनियों के 16 सैंपल आइवीआरआई में जांच के लिए भेजे गये थे . आइवीआरआई की बीएसएल-3 लैब में आरटी-पीसीआर जांच में दो शेरनी जेनिफर और गोरी कोरोना संक्रमित मिली है.हालत बिगडने के बाद उनको सफारी पार्क के पशु अस्पताल में भर्ती कराया गया है. कोरोना संक्रमण को देखते हुये पूरे सफारी के मुख्य गेट पर ही टायर बाथ व सेनेटाइजेशन की व्यवस्था है. सफारी को वायरस प्रूफ बनाया गया है.

ऐसा माना जा रहा है कि सफारी मे किसी कर्मी के कोरोना संक्रमित पाये जाने के बाद यह संक्रमण ब्रीडिंग सेंटर के शेरो तक पहुंचा हुआ होगा.इटावा सफारी में इस समय 18 शेर हैं इनमें से दो शेरनी जेनिफर तथा गौरी पिछले दिनों से बीमार चल रही है. शेरों में कोरोना संक्रमण होने का यह पहला मामला है जिसके चलते परेशानी बढ़ी है. सफारी में शेरों के पास किसी भी पर्यटक की जाने की मनाही है ऐसे में शेरनियों कोरोना पॉजिटिव कैसे हुई यह एक बड़ा सवाल है. ऐसी आशंका व्यक्त की जा रही है कि कोई कर्मचारी जो कोरोना संक्रमित है उसके संपर्क में आने के कारण ही शेरनी को यह संक्रमण हुआ है.

इस अजीबोगरीब जानवर ने ऐसे लिया वॉटर सफारी का मजा, 80 लाख से भी ज्यादा बार देखा गया Video


सफारी में तो शेरनी जेनिफर तथा गौरी पिछले करीब 1 सप्ताह से बीमार हैं लेकिन सफारी प्रशासन इन की बीमारी छिपाए रहा और सफारी में बने अस्पताल में ही इनका इलाज किया जाता रहा. जब हालत में सुधार नहीं हुआ तब इनके सैंपल आईवीआरआई बरेली भेजे गए और वहां से जो जांच रिपोर्ट आई उसने सभी के होश उड़ा दिए क्योंकि दोनों शेरनी संक्रमित निकली है.अभी तक इंसान कोरोना संक्रमित हो रहे थे अब जानवरों में संक्रमण फैलने का यह पहला मामला सामने आया है. 
प्रधानमंत्री ने सरदार पटेल प्राणी उद्यान में ‘जंगल सफारी' का उद्घाटन किया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com