TMC सांसद अभिषेक बनर्जी और पत्नी रुजिरा को ED ने पूछताछ के लिए बुलाया, बैंक डिटेल भी मांगे

अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी रुजिरा पर आरोप है कि उन्होंने अपनी कंपनी में ऐसी कंपनियों और उनसे जुड़े लोगों से फंड ट्रांसफर करवाए हैं जो कोयला घोटाले में शामिल रहे हैं. आरोप यह भी हैं कि फंड के एवज में उन कंपनियों से बोगस अग्रीमेंट करवाए गए थे. 

नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के भतीजे और TMC सांसद अभिषेक बनर्जी (Abhishek Banerjee)  और उनकी पत्नी रुजिरा को पूछताछ के लिए बुलाया है. ईडी ने दोनों से बैंक डिटेल भी मांगे हैं. ईडी ने कोयला घोटाले मामले में पूछताछ के लिए अभिषेक बनर्जी को 6 सितंबर को हाजिर होने को कहा है, जबकि उनकी पत्नी को 1 सितंबर को पेश होने को कहा है. इन दोनों के अलावा तीन अन्य लोगों को भी समन जारी किया गया है.

अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी रुजिरा पर आरोप है कि उन्होंने अपनी कंपनी में ऐसी कंपनियों और उनसे जुड़े लोगों से फंड ट्रांसफर करवाए हैं जो कोयला घोटाले में शामिल रहे हैं. आरोप यह भी हैं कि फंड के एवज में उन कंपनियों से बोगस अग्रीमेंट करवाए गए थे. अभिषेक के पिता अमित बनर्जी भी उनमें से एक कंपनी में डायरेक्टर हैं. कोयला घोटाले की जांच सीबीआई कर रही है.

सूत्रों के मुताबिक रुजिरा बनर्जी की कंपनी LEAPS & BOUNDS MANAGEMENT Services LLP संदेह के घेरे में है, इसके कुछ बैंकिंग ट्रांजैक्शन्स पर सीबीआई और ईडी को शक है. अभिषेक बनर्जी ने ये कंपनी अपनी मां लता के नाम पर बनाई थी. दूसरी कंपनी उन्होंने मार्च 2017 में बनाई थी. इन कंपनियों में उनकी पत्नी, साली और पिता अमित बनर्जी पार्टनर और निदेशक हैं. 

पश्चिम बंगाल : कोयला खनन घोटाला मामले के कथित सरगना को पूछताछ के लिये CBI का समन

क्या है कोयला घोटाला?
पिछले साल 27 नवंबर को सीबीआई की कोलकाता एंटी करप्शन ब्रांच (ACB) ने पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (ECL) के लीजहोल्ड एरिया से कोयले के अवैध खनन और उठाव के संबंध में भ्रष्टाचार और आपराधिक विश्वासघात का मामला दर्ज किया था. ECL सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है, जो पश्चिम बंगाल और झारखंड में कोयला खनन करती है.

यह मामला पिछले साल मई-अगस्त से जुड़ा है, जब सतर्कता विभाग और ईसीएल टास्क फोर्स ने निरीक्षण के दौरान पाया था कि ईसीएल के पट्टे क्षेत्र में व्यापक रूप से अवैध कोयला खनन और उसकी ढुलाई हो रही है. टीम ने तब पाया था कि अवैध कोयला खनन में कई मशीनें लगी हैं और ढुलाई के लिए भी वहां बड़ी संख्या में गाड़ियां खड़ी हैं. टीम ने तब बड़े पैमाने पर कोयले की जब्ती की थी. उस इलाके में कई अवैध भार मापक मशीनें भी लगी हुई थीं. इससे साफ पता चल रहा था कि अवैध खनन और कोयले ढुलाई का काम संगठित तौर पर संचालित हो रहा है.

सीएम ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी समेत टीएमसी सांसदों के खिलाफ पुलिस ने दर्ज की FIR

सीबीआई ने इस मामले में अनूप मांझी को सरगना बताया था. इनके अलावा ECL के महाप्रबंधक अमित कुमार धर और जयेश चंद्र राय, ECL के चीफ सिक्योरिटी इन्स्पेक्टर तन्मय दास और एरिया सिक्योरिटी इन्स्पेक्टर धनंजय राय और सुरक्षा प्रभारी देबाशीष मुखर्जी को भी सीबीआई ने नामजद किया था. आरोप है कि ये सभी सत्ता के संरक्षण में कोयला चोरी करवा रहे थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ED के सामने किसे कब पेश होना है?
01/09/21 - रुजीरा बनर्जी
03/09/21 - संजय बसु
06/09/21 - अभिषेक बनर्जी
08/09/21 - श्याम सिंह (डीआईजी मिदनापुर रेंज)
09/09/21 - ज्ञानवंत सिंह (एडीजी सीआईडी)