भारत-पाक सीमा पर बाड़ लगाना प्राथमिकता, मार्च 2018 तक पूरी हो जाएगी फेंसिंग : बीएसएफ महानिदेशक

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक केके शर्मा ने बुधवार को कहा कि पाकिस्तान से सटी भारतीय सीमा को सील करना बड़ी 'प्राथमिकता' है.

भारत-पाक सीमा पर बाड़ लगाना प्राथमिकता, मार्च 2018 तक पूरी हो जाएगी फेंसिंग : बीएसएफ महानिदेशक

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली:

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक केके शर्मा ने बुधवार को कहा कि पाकिस्तान से सटी भारतीय सीमा को सील करना बड़ी 'प्राथमिकता' है और जम्मू सेक्टर में बेहतरीन प्रौद्योगिकी से बनी बाड़ अगले साल मार्च तक लगा दी जाएगी. शर्मा ने यह भी कहा कि देश के संबंध अपने पूर्वी पड़ोसी बांग्लादेश से अभी 'बहुत अच्छे' हैं और भारत-बांग्लादेश सीमा को अभेद्य बनाने वाली योजना 'संसाधनों' के उपलब्ध होने के बाद लागू की जाएगी.

इस साल अक्टूबर में 'शहीदों के लिए बीएसएफ हॉफ मैराथन' की घोषणा के लिए आयोजित कार्यक्रम के इतर शर्मा ने कहा, "मेरी प्राथमिकता पाकिस्तान है, क्योंकि यहां (भारत-पाक सीमा के पास) कुछ भी होता है, तो उसके गंभीर परिणाम होते हैं . हम यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहे हैं कि सीमा को पूरी तरह सील कर इसकी किलेबंदी कर दी जाए." उन्होंने कहा, "हम एक समग्र एकीकृत सीमा प्रबंधन (सीबीआईएम) योजना को लागू कर रहे हैं और पाकिस्तान से सटी अपनी अंतरराष्ट्रीय सीमा को सुरक्षित बनाने के लिए पायलट परियोजना चला रहे हैं." शर्मा ने कहा कि यह परियोजना अंतरराष्ट्रीय सीमा के जम्मू सेक्टर में अगले साल मार्च तक पूरी हो जाएगी .

पढ़ें : जम्मू-कश्मीर में हवा में टकराने से बाल-बाल बचे इंडिगो और बीएसएफ के विमान

VIDEO : पाकिस्तान ने किया सीजफायर का उल्लंघन, बीएसएफ ने दिया करारा जवाब

यह पूछे जाने पर कि क्या 4,096 किलोमीटर लंबी भारत-बांग्लादेश सीमा के लिए भी कोई योजना है, महानिदेशक ने जवाब दिया, "यह प्राथमिकता का सवाल है." महानिदेशक ने कहा कि दोनों देशों के बीच अच्छे संबंध हैं. बीएसएफ के महानिदेशक का बयान केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के बयान से अलग है, जिन्होंने पहले कहा था कि भारत-बांग्लादेश सीमा का असम वाला हिस्सा (करीब 200 किलोमीटर) 2018 के पहले छह महीने तक पूरी तरह सील कर दिया जाएगा  शर्मा ने दावा किया कि पिछले साल से अब तक अंतरराष्ट्रीय सीमा, जिसकी निगरानी की पूरी जिम्मेदारी बीएसएफ की है, के पार से कोई घुसपैठ नहीं हुई है . उन्होंने कहा कि हाफ मैराथन 22 अक्टूबर को राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित की जाएगी.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com