विज्ञापन
This Article is From Jun 18, 2015

पवित्र रमजान की शुरुआत शुक्रवार से, पीएम नरेंद्र मोदी ने दी शुभकामनाएं

पवित्र रमजान की शुरुआत शुक्रवार से, पीएम नरेंद्र मोदी ने दी शुभकामनाएं
फाइल फोटो
नई दिल्ली: पवित्र रमजान की शुरुआत 19 जून से होगी। इसके चलते लोगों ने इस सप्ताह से ही सहरी और इफ्तार की खरीदारी शुरू कर दी थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को पवित्र महीना रमजान शुरू होने पर शुभकामनाएं दी। प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लिखा, "रमजान का पवित्र महीना शुरू होने पर मुस्लिम समुदाय के लोगों को मेरी ओर से शुभकामनाएं। रमजान सभी के जीवन में शांति एवं खुशहाली लाए। साथ ही यह पवित्र महीना समाज में सौहार्द और एकजुटता बढ़ाए।

रमजान के दौरान मुसलमान सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक रोजा रखते हैं। इस दौरान वे न खाना खाते हैं और न पानी पीते हैं। वे शाम में ही रोजा खोलते हैं और नमाज अदा कर अल्लाह से दुआ मांगते हैं।

वहीं अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी ने रमजान के मौके पर दुनियाभर के मुस्लिमों को बधाई देते हुए कहा है कि रमजान गहन चिंतन, इबादत, करुणा और सामुदायिक भावना का महीना है।

कैरी ने कहा, हर स्थान पर मौजूद मुस्लिमों के लिए यह विशेष महीना आध्यात्मिक बल मुहैया कराता है। यह सार्वभौमिक मूल्य- मानवता के मूल्यों को दिए जाने वाले महत्व को बढ़ावा देता है। अपनी शुभकामनाएं देते हुए कैरी ने कहा, रमजान के पवित्र महीने की शुरुआत के मौके पर मैं सभी मुस्लिमों को एक आनंदपूर्ण रमजान करीम के लिए शुभकामनाएं देता हूं।

उन्होंने कहा, यह समय जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए सभी धर्मों के लोगों की जिम्मेदारी के बारे में चिंतन करने का भी है। वे जरूरतमंद लोग, जो गरीबी में फंसे हैं और बर्मा, इराक, लीबिया, नाइजीरिया, सोमालिया, सीरिया और यमन जैसे देशों में संघर्षों के पीड़ित हैं। विदेश मंत्री ने कहा कि रमजान सामुदायिक भावना की खूबसूरती को भी दर्शाता है जब लोग एक साथ रोजा खोलते हैं, इबादत करते हैं और एक साथ काम करते हैं।

उन्होंने कहा, आने वाले महीनों में, हम मुस्लिम बहुल देशों की सरकारों के साथ और देश एवं विदेश में मुस्लिम समुदायों के साथ लगातार बातचीत जारी रखेंगे। कैरी ने कहा, हमारे देश की सबसे बड़ी शक्तियों में से एक है। हमारे नागरिकों के बीच और हमारे विदेशी सहयोगियों के बीच की विविधता। हमारी कूटनीति के मूल तत्वों में से एक तत्व यह है कि हम हर इंसान के मौलिक अधिकारों और सम्मान के समर्थन में स्पष्ट तौर पर बातचीत की इच्छा रखते हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली, यूपी, बिहार सहित जानिए किन राज्यों में आज भी होगी झमाझम बरसात?
पवित्र रमजान की शुरुआत शुक्रवार से, पीएम नरेंद्र मोदी ने दी शुभकामनाएं
भर्ती परीक्षा में नकल रोकने की कोशिश, असम में आज तीन घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट रहेगा बंद
Next Article
भर्ती परीक्षा में नकल रोकने की कोशिश, असम में आज तीन घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट रहेगा बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com