विज्ञापन
This Article is From Jun 01, 2015

गौमांस विवाद : केंद्रीय मंत्री नजमा हेपतुल्ला ने कहा, बहुसंख्यकों की भावनाओं का भी हो सम्मान

गौमांस विवाद : केंद्रीय मंत्री नजमा हेपतुल्ला ने कहा, बहुसंख्यकों की भावनाओं का भी हो सम्मान
केंद्रीय मंत्री नजमा हेपतुल्ला की फाइल फोटो
नई दिल्ली: गौमांस पर प्रतिबंध को लेकर छिड़े विवाद की पृष्ठभूमि में केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्यमंत्री नजमा हेपतुल्ला ने सोमवार को कहा कि गाय को लेकर विशेष भावना रखने वाले बहुसंख्यक समुदाय की भावनाओं का भी सम्मान होना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि सत्ता में रहते हुए उसने सिर्फ अल्पसंख्यकों का तुष्टीकरण ही किया है।

नजमा ने कहा, 'जिंदगी में मेरा एक सिद्धांत है कि मुझे किसी दूसरे की भावनाओं को आहत नहीं करना चाहिए। आपने अल्पसंख्यक समुदाय की भावनाओं के बारे में बात की। क्या हमें बहुसंख्यक समुदाय की भावनाओं के बारे में नहीं सोचना चाहिए।'

वह यहां सेंट्रल वक्फ भवन के उद्घाटन के मौके पर पत्रकारों से बातचीत कर रहीं थीं। इसी दौरान उनसे कुछ राज्यों में गौमांस पर प्रतिबंध के संदर्भ में सवाल पूछा गया था।

मंत्री ने कहा कि ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जिनकी गाय के लिए खास भावनाएं हैं और बहुसंख्यक समुदाय की भावनाओं का भी सम्मान होना चाहिए।

उन्होंने कहा, 'आखिरकार खाने में क्या है? आप कुछ भी खा सकते हैं। परंतु अगर एक चीज खाने से आपको रोका जाता है तो आपको आहत क्यों महसूस करना चाहिए? दूसरों की भावनाओं को आहत करके आप इसे खाते हैं तो यह उचित नहीं है। मेरा यह मानना है।'

नजमा ने कहा, 'दुर्भाग्यपूर्ण है कि पूर्व की सरकार ने हमेशा अल्पसंख्यक समुदाय की भावनाओं के बारे में बात की। परंतु हमें अपने पड़ोसी की भावनाओं के बारे में भी बात करनी चाहिए।'

हरियाणा के फरीदाबाद के अटाली गांव में सांप्रदायिक हिंसा को दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए नजमा ने कहा कि इस तरह की घटनाएं नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा, 'हमारे देश का तानाबाना ऐसा है कि हमें सद्भाव के साथ रहना चाहिए।'

मंत्री ने कहा कि संवैधानिक सिद्धांतों को बरकरार रखना चाहिए और सरकार को उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए, जो संविधान की भावनाओं के विरुद्ध काम करते हैं।

वक्फ संपत्तियों पर अतिक्रमण के सवाल पर नजमा ने कहा कि मौजूदा समय में इससे जुड़ा विधेयक राज्यसभा की स्थायी समिति के पास है।

उन्होंने कहा कि अगर बीते छह दशकों में सही से ध्यान दिया गया होता तो ये अतिक्रमण नहीं हो पाते।

जब उनसे यह पूछा गया कि कितनी संपत्तियों पर अतिक्रमण हुआ है तो नजमा ने कहा 'करीब 40 फीसदी' संपत्तियों पर कब्जा हुआ है।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ईमानदारी से वह सब काम कर रही है, जो पहले सिर्फ कागजों पर होता था।

मुस्लिम युवाओं के कौशल विकास से संबंधित योजना ‘नई मंजिल’ की शुरुआत के बारे में पूछे जाने पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इसकी शुरुआत बिहार से होगी, लेकिन अभी तारीख तय नहीं की गई है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
अपराध को बढ़ावा दिया जा रहा है.., फ्लाइट में बम की धमकी की घटनाओं के बाद केंद्र ने सोशल साइट X को फटकारा
गौमांस विवाद : केंद्रीय मंत्री नजमा हेपतुल्ला ने कहा, बहुसंख्यकों की भावनाओं का भी हो सम्मान
"NDA का मतलब नरेंद्र दामोदर दास का अनुशासन" : कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य ने की PM मोदी की तारीफ
Next Article
"NDA का मतलब नरेंद्र दामोदर दास का अनुशासन" : कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य ने की PM मोदी की तारीफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com