रतलाम : गरबा पंडालों में दिखे गैर-हिन्दुओं के प्रवेश निषेध वाले पोस्टर, विहिप ने दिया ये तर्क

विहिप के चंदन शर्मा ने कहा, ‘‘गैर हिंदू युवाओं के प्रवेश ने पिछले साल कई जगहों पर विवादों को जन्म दिया था. इस बार इस तरह के पोस्टर लगाकर गैर हिंदू लोगों से कहा जा रहा है कि वे गरबा पंडालों में प्रवेश न करें ताकि ऐसी घटनाओं से बचा जा सके.”

रतलाम : गरबा पंडालों में दिखे गैर-हिन्दुओं के प्रवेश निषेध वाले पोस्टर, विहिप ने दिया ये तर्क

रतलाम के गरबा पंडालों में गैर -हिन्दुओं की एंट्री बैन के पोस्टर

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के रतलाम में नवरात्रि (Navratri) के मौके पर सजाए गए गरबा पंडालों (Garba Pandals) में विहिप ने गैर हिन्दुओं के प्रवेश निषेध पर बैनर लगा दिए हैं. विहिप से जुड़े लोगों का कहना है कि गैर हिंदू अपनी धार्मिक मान्यता में हिंदू रिवाजों को नहीं मानते तो उन्हें गरबा पंडालों में नहीं आना चाहिए. लगाए गए पोस्टरों में पिछले साल की विवादास्पद घटनाओं की पुनरावृत्ति से बचने की बात की गई है. रतलाम के एसपी गौरव तिवारी ने कहा कि पुलिस को पोस्टरों के बारे में पता है, लेकिन किसी भी आयोजक ने इस पर कोई शिकायत दर्ज नहीं की है. पुलिस पोस्टर लगाने वालों की पहचान करने की कोशिश कर रही है. विहिप ने कहा कि उसने 56 पंडालों में गैर हिंदुओं का प्रवेश निषिद्ध बताने वाले पोस्टर लगाए हैं. रतलाम के विहिप के धर्म प्रचार विभाग के जिला सचिव चंदन शर्मा ने आरोप लगाया कि गैर हिंदू पुरुष गरबा पंडालों में जहां पर देवी की आराधना में गरबा नृत्य होता है, वहां एंट्री करके आपत्तिजनक गतिविधियों में लिप्त होते हैं.

Image preview

उन्होंने कहा कि गैर हिंदू युवाओं के प्रवेश ने पिछले साल कई जगहों पर विवादों को जन्म दिया था. इस बार इस तरह के पोस्टर लगाकर गैर हिंदू लोगों से कहा जा रहा है कि वे गरबा पंडालों में एंट्री बिल्कुल करें. इसके पीछे पिछली घटनाओं से बचने की वजह बताई जा रही है. 


शर्मा ने दावा किया कि विहिप कार्यकर्ता उत्सव आयोजन समितियों की सहमति से ऐसे पोस्टर लगा रहे हैं.  रतलाम अनुमंडल दंडाधिकारी (एसडीएम) अभिषेक गहलोत ने कहा कि प्रशासन को इस संबंध में कोई शिकायत नहीं मिली है. उन्होंने कहा कि किसी भी शिकायत पर प्रशासन इस मामले में ध्यान देगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(इनपुट्स भाषा से भी)