कोरोना संकट में 5 हजार से ज्यादा छात्रों को मिली नौकरी, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने प्लेसमेंट कराकर बनाया रिकॉर्ड

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर सतनाम सिंह सिंधू ने कहा कि कोरोना महामारी के बावजूद अंतिम वर्ष के छात्रों की नियुक्ति का चुनौतीपूर्ण कार्य सफलतापूर्वक कर लिया गया है.

कोरोना संकट में 5 हजार से ज्यादा छात्रों को मिली नौकरी, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने प्लेसमेंट कराकर बनाया रिकॉर्ड

5 हजार से अधिक प्लेसमेंट लेने वाली चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी उत्तर भारत की पहली यूनिवर्सिटी बन गई है (सांकेतिक तस्वीर)

चंडीगढ़:

कोरोना काल में एक तरफ निजी-सरकारी क्षेत्रों में नौकरियों को लेकर मारा-मारी है. लॉकडाउन में और उसके बाद कई छोटी-मोटी कंपनियों के बंद हो जाने के बाद काफी तादाद में लोग बेरोजगार हुए. जिसका सही आंकड़ा न तो सरकार के पास है और न ही किसी संस्था के पास. दूसरी तरफ युवाओं में एक उम्मीद जगाने वाली अच्छी खबर सामने आई है. दरअसल, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने कोरोना संकट के बीच 5 हजार से अधिक छात्रों को प्लेसमेंट देने का काम किया है. कोरोना संकट के बीच ये वाकई सकारात्मक खबर है. चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने बैच-2021 के पासआउट होने वाले इंजीनियरिंग, एमबीए, हॉस्पिटालिटी के छात्रों के लिए शुरू की गई प्लेसमेंट ड्राइव में 500 से अधिक कंपनियों ने भाग लिया. इस कोरोना काल में 5000 से अधिक प्लेसमेंट ऑफर लेने वाली चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी उत्तर भारत की पहली यूनिवर्सिटी बन गई है.


प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर सतनाम सिंह सिंधू ने कहा कि कोरोना महामारी के बावजूद अंतिम वर्ष के छात्रों की नियुक्ति का चुनौतीपूर्ण कार्य सफलतापूर्वक कर लिया गया है. चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी अपने लास्ट ईयर के छात्रों की प्लेसमेंट के लिए 500 से अधिक कंपनियों को आमंत्रित करने में कामयाब रही है, जिसमें से कुछ ने कैंपस और शेष कंपनियों ने ऑनलाइन माध्यम से प्लेसमेंट प्रक्रिया को पूरा कर लिया है. उन्होंने कहा कि ऑनलाइन भर्ती प्रक्रिया की चुनौतियों के बावजूद, सभी छात्रों ने अच्छा प्रदर्शन किया है, जबकि कई छात्रों ने अच्छे रिकॉर्ड कायम किए हैं. संधू ने कहा कि यूनिवर्सिटी के लिए गर्व की बात है कि इंजीनियरिंग के छात्र को प्रसिद्ध आईटी सर्विस मैनेजमेंट कंपनी ऑर्सेजियम से प्रतिवर्ष 35 लाख रुपये पर नौकरी का ऑफर मिला है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वहीं, एमबीए के छात्र को प्रसिद्ध कंपनी सिस्को द्वारा 18 लाख रुपये प्रतिवर्ष और प्रसिद्ध कंपनी प्यूमा द्वारा हॉस्पिटालिटी क्षेत्र के छात्रों को 6.3 लाख रुपये के आकर्षक पैकेज पर नौकरी की पेशकश की गई है. प्लेसमेंट के बारे में अधिक जानकारी देते हुए चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के कॉर्पोरेट रिलेशंस की सीनियर वाइस प्रेसिडेंट हिमानी सूद ने बताया कि प्लेसमेंट के लिए पहुंचने वाली कंपनियों में आईटी, कंसल्टेंसी, फार्मा, बायोटेक, हेल्थकेयर, फाइनेंस, जनरल मैनेजमेंट, सेल्स और मार्केटिंग क्षेत्र की विभिन्न कंपनियां शामिल रहीं. उन्होंने  कहा कि प्लेसमेंट देने वाली कंपनियों में फॉर्च्यून-500, गूगल, अमेजन, आईबीएम, आर्सेजियम, वॉलमार्ट तथा देश की दिग्गज कंपनियों में गो विनिंग, सिस्को, कैपजेमिनिए कॉग्निजेंट, क्वालकॉम, प्यूमा और अन्य शामिल हैं.