मुंबई में हो सकती है रुक-रुककर बारिश, 9-10 जुलाई को बिहार-पूर्वी UP समेत अन्य जगहों पर भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग के वरिष्ठ ने मुंबई समेत आसपास के इलाकों में रुक-रुककर बारिश होने का अनुमान जताया है.

मुंबई में हो सकती है रुक-रुककर बारिश, 9-10 जुलाई को बिहार-पूर्वी UP समेत अन्य जगहों पर भारी बारिश के आसार

बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 9-10 जुलाई को भारी बारिश होने की आशंका है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • 9-10 जुलाई को देश में कई जगहों पर भारी बारिश का अनुमान
  • बिहार और पूर्वी यूपी में होगी भारी बारिश
  • कई राज्यों में बाढ़ और जलजमाव की स्थिति
नई दिल्ली:

पूर्वोत्तर और पूर्वी भारत में 9 जून से 12 जून के बीच भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने यह अनुमान जताया है. मौसम विभाग ने विज्ञप्ति में कहा कि 9 और 10 जुलाई को पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल समेत अन्य में अलग-अलग स्थानों पर बारिश होने की संभावना है. इस बीच, मौसम विभाग के वरिष्ठ अधिकारी ने मुंबई समेत आसपास के इलाकों में रुक-रुककर बारिश होने का अनुमान जताया है. बता दें कि बिहार के कई इलाकों में लोग पहले ही बाढ़ जैसी स्थिति का सामना कर रहे हैं. वहीं उत्तर प्रदेश में भी कई जिलों में पिछले कुछ दिनों से अच्छी मॉनसूनी बारिश देखने को मिली है.असम पहले से ही बाढ़ का सामना कर रहा है.

मौसम विभाग की ओर से 6 जून को जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, मानसून के 9 जुलाई से हिमालय की पहाड़ी से उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है. इसके चलते असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, उप हिमालयी पश्चिम बंगील, सिक्किम, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 9 और 10 जुलाई को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका है. यह भारी बारिश अरुणाचल प्रदेश, असम मेघालय, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 9 से 12 जुलाई तक जारी रह सकती है.  

मौसम विभाग के मुताबिक, मुंबई और महाराष्ट्र के अन्य तटीय इलाकों में रुक-रुककर भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी केएस होसलिकर ने ट्वीट में कहा, "हालिया उपग्रह चित्रों में मुंबई और दक्षिण कोंकण तट पर "घने बादल" दिखाए पड़ रहे हैं. मुंबई और उसके आसपास इलाकों में रुक-रुक भारी बारिश हो सकती है.

मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में पिछले 24 घंटे में काफी बारिश हुई है और इसके आगे भी जारी रहने की उम्मीद है. नवीं मुंबई में भारी बारिश के बाद जल भराव होने की खबर है. इसके अलावा गुजरात में भी कहर जारी है, जिससे जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. गुजरात के सौराष्ट्र इलाके में रविवार से ही लगातार बारिश हो रही थी. यहां कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है. खासकर राजकोट जिले में स्थिति बेहद खराब नजर आ रही है. हालांकि, मौसम विभाग ने बुधवार को यहां तेज बारिश में कमी आने की संभावना जताई थी. 

(ANI से इनपुट के साथ)

Video: सिटी सेंटर: गुजरात में भारी बारिश से जन-जीवन हुआ अस्त-व्यस्त


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com