Maharashtra News: महाराष्ट्र की राजनीति में फिर नया ट्विस्ट, अजित पवार का इस्तीफे पर संजय राउत बोले- दादा हमारे साथ हैं

Maharashtra News: महाराष्ट्र विधानसभा में बहुमत का दावा कर रही बीजेपी को बड़ा झटका लगा है. सूत्रों के हवाले से खबर मिल रही है कि डिप्टी सीएम अजित पवार ने इस्तीफा दे दिया है. माना जा रहा है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा की बैठक हुई है.

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र विधानसभा में बहुमत का दावा कर रही बीजेपी को बड़ा झटका लगा है. सूत्रों के हवाले से खबर मिल रही है कि डिप्टी सीएम अजित पवार ने इस्तीफा दे दिया है. माना जा रहा है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा की बैठक हुई है. सूत्रों के कहना है कि इस बैठक के बाद एक संदेश सीएम देवेंद्र फडणवीस को भिजवा दिया गया है और अब हो सकता है कि शाम 3:30 बजे होने वाली प्रेस कॉन्फ्रेस में वह भी इस्तीफा दे देंगे. वहीं NDTV से बातचीत में शिवसेना अरविंद सावंत ने इसे बड़ी जीत बताया है. दूसरी ओर शिवसेना के ही वरिष्ठ नेता संजय राउत ने कहा कि विधानसभा में 'महा बहुमत' सिद्ध करेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि 'अजित दादा' हमारे साथ हैं. 

गौरतलब है कि कल महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस सरकार को बहुमत साबित करना होगा. सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला Congress-NCP और शिवसेना की ओर से दाखिल की गई उस याचिका पर सुनाया है जिसमें बीजेपी और अजित पवार के सरकार बनाने का विरोध किया गया है. कोर्ट ने 24 घंटे के अंदर बहुमत साबित करने का आदेश सुनाया है. आपको बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव मे बीजेपी को 105, शिवसेना को 56, एनसीपी को 54 और कांग्रेस को 44 सीटें मिली हैं. बीजेपी और शिवसेना ने मिलकर बहुमत का 145 का आंकड़ा पार कर लिया था.  लेकिन शिवसेना ने 50-50 फॉर्मूले की मांग रख दी जिसके मुताबिक ढाई-ढाई साल सरकार चलाने का मॉडल था. शिवसेना का कहना है कि बीजेपी के साथ समझौता इसी फॉर्मूले पर हुआ था लेकिन बीजेपी का दावा है कि ऐसा कोई समझौता नहीं हुआ. इसी लेकर मतभेद इतना बढ़ा कि दोनों पार्टियों की 30 साल पुरानी दोस्ती टूट गई. 

इसके बाद कई दौर की बैठकों के बाद Congress-NCP और शिवसेना ने फैसला किया कि उद्धव ठाकरे की अगुवाई में सरकार बनाई जाए और शनिवार को तीनों दल राजभवन जाकर दावा पेश करने वाले थे. लेकिन बीजेपी ने रात में ही अजित पवार से मिलकर बाजी पलट दी और सुबह 8 बजे ही सीएम देवेंद्र फडणवीस ने शपथ ले ली उनके साथ अजित पवार डिप्टी सीएम बन गए थे.

फ्लोर टेस्ट से पहले अजित पवार ने डिप्टी CM पद से इस्तीफा दिया​

अन्य खबरें :

फ्लोर टेस्ट से पहले अजित पवार ने दिया डिप्टी CM पद से इस्तीफा, 3.30 बजे फडणवीस करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस

पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह को उम्मीद, महाराष्ट्र में Congress-NCP और शिवसेना की सरकार बनेगी

SC Verdict on Maharashtra: कांग्रेस ने कहा- सुप्रीम कोर्ट का फैसला नाजायज सरकार पर तमाचा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फ्लोर टेस्ट से पहले अजित पवार ने दिया डिप्टी CM पद से इस्तीफा, 3.30 बजे फडणवीस करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस