विज्ञापन
This Article is From Feb 25, 2019

डोडा के अमन ठाकुर दो सरकारी नौकरियां छोड़ बने थे DSP, आतंकियों से लोहा लेते हुए देश के लिए हुए कुर्बान

पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह इस युवा पुलिस अधिकारी के साथ अपनी कई मुलाकातों को याद करते हुए अपनी भावनाओं पर काबू नहीं रख सके.

डोडा के अमन ठाकुर दो सरकारी नौकरियां छोड़ बने थे DSP, आतंकियों से लोहा लेते हुए देश के लिए हुए कुर्बान
शहीद पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) अमन ठाकुर
श्रीनगर:

जम्मू कश्मीर के कुलगाम में रविवार को आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में शहीद हुए पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) अमन ठाकुर को पुलिस बल में शामिल होने का जुनून इतना अधिक था कि वह दो सरकारी नौकरियां छोड़कर पुलिस में शामिल हुए थे. ठाकुर की उम्र करीब 40 साल थी. पहली नौकरी उन्हें समाज कल्याण विभाग में मिली थी. इसके बाद वह एक सरकारी कॉलेज में लेक्चरर के पद पर नियुक्त हुए थे, जो जंतु विज्ञान में स्नातकोत्तर की डिग्री के कारण मिली थी.

पुलिस विभाग में उनके एक करीबी मित्र ने बताया कि ठाकुर हमेशा से ही पुलिस बल में शामिल होना चाहते थे और उन्हें वर्दी पहनने का जुनून था. डोडा क्षेत्र में गोगला जिले के रहने वाले ठाकुर 2011 बैच के जम्मू कश्मीर पुलिस सेवा के अधिकारी थे. अब उनके परिवार में बुजुर्ग माता-पिता और पत्नी सरला देवी तथा छह साल के बेटे आर्य हैं.

जम्मू-कश्मीर: कुलगाम में आतंकवादियों से मुठभेड़ में एक अधिकारी शहीद, तीन आतंकी ढेर

पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह इस युवा पुलिस अधिकारी के साथ अपनी कई मुलाकातों को याद करते हुए अपनी भावनाओं पर काबू नहीं रख सके. सिंह ने कहा, ‘वह हमेशा जोश से लबरेज रहते और सामने से अपनी टीम का नेतृत्व करते.' दक्षिण कश्मीर के आतंकवाद प्रभावित कुलगाम जिले में उनके कार्यकाल के दौरान ठाकुर कई तिमाही से बहादुरी का पुरस्कार जीत रहे थे. 

राज ठाकरे का निशाना: राजनीतिक शिकार बने CRPF जवान, अजीत डोभाल से पूछताछ हो तो हमले का सच सामने आ जाएगा

ठाकुर के सर्वोच्च बलिदान के लिये उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए सिंह ने कहा, ‘दुख की इस घड़ी में हमारी संवेदनाएं ठाकुर के परिवार के साथ हैं.' उनके मित्र उन्हें उनकी सादगी, साफगोई और पेशेवर अंदाज के लिये याद करते हैं. एक पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘वह अपने दृढ़ संकल्प और बहादुरी के लिये जाने जाते हैं. अपने मददगार स्वभाव और पेशेवराना रुख के कारण बेहद कम समय में ही उन्होंने इलाके के स्थानीय लोगों का प्यार, सम्मान और प्रशंसा हासिल की.'

पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए किया गया था कार्यक्रम, कांग्रेस नेता पर उड़ाए गए नोट

अपने उल्लेखनीय योगदान के लिये हाल में वह डीजीपी पदक एवं प्रशंसा पुरस्कार से सम्मानित किये गये थे. उनकी बहादुरी और आतंकवाद विरोधी अभियानों में उनके साहस के लिये उन्हें शेर-ए-कश्मीर वीरता पदक से सम्मानित किया गया. जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने ठाकुर की शहादत पर दुख प्रकट किया है. उन्होंने उनके परिजन के प्रति अपनी सहानुभूति और एकजुटता जतायी.

शहीद मेजर की शादी का वायरल VIDEO, डांस करते हुए घुटनों पर बैठकर दिया था गुलाब

अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में रविवार को आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में ठाकुर के साथ सेना के एक जवान शहीद हो गये. मुठभेड़ में सेना के एक मेजर और दो सैनिक घायल हो गये हैं. इस दौरान सुरक्षा बलों ने जैश-ए-मोहम्मद के तीन आतंकवादियों को मार गिराया.

(इनपुट- भाषा)

पुलवामा हमला : भिखारी महिला ने जीता दिल, भीख मांगकर जुटाए 6 लाख कर दिए शहीदों के नाम

VIDEO- कुलगाम मुठभेड़ में डीएसपी शहीद

 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
पृथ्वी से टकराएगा बड़ा सौर तूफान, नासा ने दी चेतावनी, क्या भारत पर पड़ेगा असर?
डोडा के अमन ठाकुर दो सरकारी नौकरियां छोड़ बने थे DSP, आतंकियों से लोहा लेते हुए देश के लिए हुए कुर्बान
सोनम वांगचुक से मिलने बवाना थाने पहुंचीं CM आतिशी को रोका गया, बोलीं- 'LG से रोकने के लिए कॉल आया होगा'
Next Article
सोनम वांगचुक से मिलने बवाना थाने पहुंचीं CM आतिशी को रोका गया, बोलीं- 'LG से रोकने के लिए कॉल आया होगा'
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com