Nehal Modi के खिलाफ इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस जारी, भगोड़े व्यवसायी Nirav Modi का भाई है नेहल मोदी

बैंक धोखाधड़ी के आरोपी भगोड़े व्यवसायी नीरव मोदी के भाई नेहल मोदी के खिलाफ इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया है.

Nehal Modi के खिलाफ इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस जारी, भगोड़े व्यवसायी Nirav Modi का भाई है नेहल मोदी

Nehal modi: भगोड़े व्यवसायी नीरव मोदी के भाई नेहल मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

इंटरपोल ने दो अरब डॉलर के पीएनबी घोटाला मामले में मुख्य आरोपी नीरव मोदी (Nirav Modi) के छोटे भाई नेहल मोदी (Nehal Modi) के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस (आरसीएन) जारी किया है. अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि धन शोधन के आरोपों पर बेल्जियम के नागरिक नेहल (40) के खिलाफ वैश्विक गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया है. धन शोधन मामले की जांच प्रवर्तन निदेशालय कर रहा है.

नीरव मोदी की बढ़ सकती है हिरासत अवधि, वीडियो लिंक से अदालत में होगी पेशी

इंटरपोल या अंतरराष्ट्रीय पुलिस द्वारा जारी आरसीएन के अनुसार, नेहल दीपक मोदी का जन्म बेल्जियम के एंटवर्प में तीन मार्च 1979 को हुआ और वह अंग्रेजी, गुजराती तथा हिंदी भाषाएं जानता है. किसी भगोड़े के खिलाफ जारी अपने आरसीएन में इंटरपोल अपने 192 सदस्य देशों से उस व्यक्ति को अपने यहां पाए जाने पर उसे गिरफ्तार करने या हिरासत में लेने के लिए कहता है जिसके बाद देश वापसी या प्रत्यर्पण की कार्यवाही शुरू की जा सकती है. ईडी ने इस मामले में दायर किए गए आरोपपत्र में नेहल को नामजद किया है और उस पर सबूतों को नष्ट करने तथा नीरव मोदी की उसके कथित गैरकानूनी कार्यों में ‘‘जानते बूझते हुए'' मदद करने का आरोप है.

ईडी ने आरोप लगाया कि पीएनबी घोटाले के सामने आने के बाद नेहल मोदी ने नीरव मोदी के करीबी विश्वासपात्र और कार्यकारी मिहिर आर भंसाली के साथ ‘‘दुबई से 50 किलोग्राम सोना और अच्छी खासी नकदी ली और फर्जी निदेशकों से अधिकारियों के सामने उसका नाम न लेने के निर्देश दिए.'' नीरव मोदी और उसके रिश्तेदार मेहुल चोकसी पर भारत की सबसे बड़ी बैंक धोखाधड़ी के मुख्य षड्यंत्रकारी होने का आरोप है.

जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर ट्विटर पर पकड़ा गया पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का बड़ा झूठ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह बैंक धोखाधड़ी पिछले साल सामने आयी थी. आरोप है कि इस घोटाले में नीरव मोदी और मेहुल चोकसी ने पंजाब नेशनल बैंक से करीब 13,000 करोड़ रुपये से अधिक की ठगी की. नीरव मोदी लंदन में जेल में बंद है और भारत में अपने प्रत्यर्पण के मुकदमे का सामना कर रहा है. बताया जाता है कि चोकसी एंटीगुआ में है. इंटरपोल ने पहले धन शोधन मामले में नीरव मोदी, उसकी बहन पूर्वी मोदी और भंसाली के खिलाफ आरसीएन जारी किया था. सीबीआई भी बैंक धोखाधड़ी के इस मामले की जांच कर रही है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)