यह ख़बर 26 जून, 2012 को प्रकाशित हुई थी

भारत-पाकिस्तान विदेश सचिव स्तरीय वार्ता स्थगित

खास बातें

  • भारत और पाकिस्तान के बीच जुलाई में प्रस्तावित विदेशमंत्री स्तर की बैठक स्थगित कर दी गई क्योंकि उसकी तिथि और यहां के राष्ट्रपति चुनाव की तिथि टकरा रही थी।
नई दिल्ली:

भारत और पाकिस्तान के बीच जुलाई में प्रस्तावित विदेशमंत्री स्तर की बैठक स्थगित कर दी गई क्योंकि उसकी तिथि और यहां के राष्ट्रपति चुनाव की तिथि टकरा रही थी।

आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि पाकिस्तान 19 जुलाई को इस बैठक के आयोजन के पक्ष में है जबकि उस तिथि को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर भारतीय पक्ष के लिए यह सुविधाजनक नहीं है।

सूत्रों ने बताया कि दोनों पक्षों की सुविधा को ध्यान में रखकर नई तिथियों पर काम चल रहा है और ऐसी संभावना है कि अगस्त में यह बैठक होगी।

विदेशमंत्री एसएम कृष्णा की अपनी पाकिस्तानी समकक्ष हिना रब्बानी खार के साथ बातचीत करने के लिए 17-18 जुलाई को इस्लामाबाद की यात्रा करने की संभावना थी। इससे पहले दोनों देशों के विदेश सचिवों के बीच दिल्ली में बैठक हुई थी।

नवंबर, 2008 में मुम्बई हमले के बाद स्थगित भारत पाक वार्ता पिछले साल बहाल हुई थी और दोनों पक्ष समग्र वार्ता के अंतर्गत आठ अवयवों पर कई बैठकें कर चुके हैं। इन अवयवों में आतंकवाद, कश्मीर, सियाचिन, सर क्रीक और व्यापार आदि शामिल हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दोनों देश पहले ही पिछले कई महीनों में आतंकवाद, व्यापार और पानी समेत चार मुद्दों पर बातचीत कर चुके हैं। सियाचिन और सरक्रीक पर इस माह दूसरे दौर की वार्ता होने वाली है।