इस राज्य के सरकारी कर्मियों के वेतन में भारी इजाफा, रिटायरमेंट की उम्र 3 साल बढ़ाई गई

Telangana Retirement Age : तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव ने कहा कि इससे करीब 9.17 लाख कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ होगा. इसमें ठेका कर्मचारी और आउटसोर्सिंग कर्मचारी भी शामिल हैं.

इस राज्य के सरकारी कर्मियों के वेतन में भारी इजाफा, रिटायरमेंट की उम्र 3 साल बढ़ाई गई

Telangana Chief Minister K. Chandrasekhar Rao ने किया ऐलान

हैदराबाद :

तेलंगाना सरकार ने सभी सरकारी कर्मचारियों को वेतन वृद्धि के साथ रिटायरमेंट की उम्र (Telangana Retirement Age) बढ़ाने का दोहरा तोहफा दिया है. राज्य सरकार ने सोमवार को सभी सरकारी कर्मियों और शिक्षकों के वेतन मे 30 फीसदी फिटमेंट के साथ इजाफे का ऐलान किया.सेवानिवृत्ति की उम्र 58 से बढ़ाकर 61 कर दी गई है.

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव (Telangana Chief Minister K. Chandrasekhar Rao) ने सोमवार को विधानसभा में इसकी घोषणा की. राव ने कहा कि इससे करीब 9.17 लाख कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ होगा. इसमें ठेका कर्मचारी और आउटसोर्सिंग कर्मचारी भी शामिल हैं. इन सभी के वेतन में एक अप्रैल 2021 से बढ़ोतरी हो जाएगी. उन्होंने सरकारी कर्मचारियों और शिक्षकों के लिये रिटायरमेंट उम्र 58 से बढ़ाकर 61 किये जाने की घोषणा की.


मुख्यमंत्री ने कहा, ‘मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी है कि तेलंगाना के सभी कर्मचारियों और शिक्षकों को वेतन में 30 प्रतिशत फिटमेंट बढ़ोतरी की जाएगी. इस आदेश को एक अप्रैल 2021 से प्रभावी माना जाएगा. राव ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण राज्य की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ा है और राजकोषीय घाटे में अप्रत्याशित वृद्धि के कारण 11वीं वेतन समीक्षा में देरी हुई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के इस फैसले का सरकार के खजाने पर कितना बोझ पड़ेगा, यह अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है. वहीं किस ग्रेड में कितनी वेतन वृद्धि होगी, इसका आकलन होना भी बाकी है.