कश्मीर के कुछ हिस्सों में ताजा बर्फबारी, लेह में तापमान शून्य से 9.5 डिग्री नीचे

कश्मीर के कुछ हिस्सों में ताजा बर्फबारी, लेह में तापमान शून्य से 9.5 डिग्री नीचे

नई दिल्ली:

कश्मीर में ऊंचाई वाले कुछ इलाकों में ताजा बर्फबारी हुई है, जबकि मैदानी क्षेत्रों में बारिश के कारण ठंड और बढ़ गई है तथा लेह में न्यूनतम तापमान शून्य से 9.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है। इसके साथ ही पूरे उत्तर भारत में भी ठंड का प्रकोप जारी है।

राजधानी दिल्ली में मंगलवार को लोगों ने कड़ाके की ठंड और कोहरे के बीच गणतंत्र दिवस समारोह का लुत्फ लिया। राजधानी में अधिकतम तापमान 21.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस रहा। कोहरे के कारण रेल यातायात भी बाधित हुआ। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, दिल्ली आने वाली 30 ट्रेनें देरी से आईं जबकि पहले की घोषणा के अनुरूप 46 ट्रेनें रद्द रहीं।

कश्मीर घाटी में सोपियां के मुगल रोड पर पीर की गली, सोनमर्ग, अमरनाथ गुफा, राजदान पास, साधना टाप और गुरेज सहित अन्य ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी हुई है, जबकि मैदानी इलाकों में बारिश हुई है।

मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि दक्षिण कश्मीर स्थित अमरनाथ गुफा यात्रा के बेस कैंप पहलगाम में हल्की बर्फबारी हुई और वहां न्यूनतम तापमान सोमवार के मुकाबले चार डिग्री बढ़कर शून्य से 1.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

अधिकारियों ने बताया कि ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर सहित अन्य इलाकों में बारिश हुई है। वहीं राजस्थान के उत्तर-पूर्वी हिस्सों में कोहरे के कारण सड़क यातायात प्रभावित रहा। प्रदेश के एक मात्र पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू चार डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ सबसे ठंडा स्थान रहा।

मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि राजस्थान के पिलानी में न्यूनतम तापमान 4.3 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 4.9 डिग्री, सीकर में पांच डिग्री, चूरू में 5.4 डिग्री, उदयपुर में 5.8 डिग्री, जैसलमेर में 6.4 डिग्री, बूंदी में 7.5 डिग्री, बीकानेर में 7.6 डिग्री, जोधपुर में 8.4 डिग्री, राजधानी जयपुर में 10 डिग्री और अजमेर में 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उत्तर-पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी तरुण जैन ने बताया कि जम्मूतवी-अजमेर 10 घंटे 30 मिनट, लखनऊ-जयपुर सात घंटे 55 मिनट, हावड़ा-जोधपुर (बीकानेर) पांच घंटे 10 मिनट, सियालदाह-अजमेर पांच घंटे की देरी से चल रही है। अजमेर-जम्मूतवी के प्रस्थान समय में बदलाव किया गया है।