भारत के लिए जरूरी है कि डिजिटल अर्थव्यवस्था बने : ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री कैमरन

भारत के लिए जरूरी है कि डिजिटल अर्थव्यवस्था बने : ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री कैमरन

एचटी के एडिटर बॉबी घोष से बात करते कैमरन

खास बातें

  • डेविड कैमरन ने कहा कि ब्रेग्जिट ब्रिटेन के लिए डेड एन्ड नहीं है.
  • उन्हें अभी भी लगता है कि ब्रेग्जिट गलत है
  • भारत जैसी अर्थव्यवस्था के लिए सबसे बड़ी बाधा पैसे की कमी है.
नई दिल्ली:

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने भारत में डिजिटल अर्थव्यवस्था का समर्थन किया है. नई दिल्ली में आयोजित एचटी समिट कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने कहा कि यूरोप के बाहर यह ऐसा देश है जहां पर मैंने विपक्ष के नेता के तौर पर दौरा किया है. हर बार जब भी मैं आता हूं. मैं यहां पर विकास और क्षमता देखकर स्तब्ध रह जाता हूं.

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने कहा कि ब्रेग्जिट ब्रिटेन के लिए डेड एन्ड नहीं है. उन्होंने कहा कि उन्हें अभी भी लगता है कि ब्रेग्जिट गलत है. इससे ब्रिटेन के पूरी दुनिया के साथ संबंधों को पुन: निर्धारित करना होगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ब्रेग्जिट रेफरेंडम सही कदम था. मैं नहीं चाहता था कि स्कॉटिश रेफरेंडम ही रहे. मेरे पास योजना और रणनीति थी. कैमरन ने कहा, अगर रेफरेंडम नहीं कराया गया होता. तो यह सिर्फ स्कॉटिश आजादी की मांग में सहायक होता. इसलिए मैंने कोशिश की कि युनाइटेड किंगडम एक रहे.

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत जैसे तेजी से बड़ रही अर्थव्यवस्था के लिए सबसे बड़ी बाधा पैसे की कमी है. बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए पैसे की जरूरत होती है. इसमें सबसे बड़ी बाधा भ्रष्टाचार है जिसे रोकना होगा और कर का दायरा बढ़ाना होगा. भारत के लिए कैमरन ने कहा कि इस देश में और तेजी से डिजिटल अर्थव्यवस्था बनाने की जरूरत है.

अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति पद के चुनाव जीतने पर कैमरन ने कहा कि आज के नेताओं को वर्तमान स्थिति में ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाना चाहिए. साथ ही कैमरन ने कहा कि नाटो सदस्य होने के नाते, एक मुक्त व्यापार साझीदार होने के नाते, मुझे डोनाल्ड ट्रंप की कही कुछ बातों को लेकर चिंता है.

इमिग्रेशन के सवाल पर कैमरन ने कहा कि ब्रिटेन के नेता इसका समर्थन करते हैं. उन्होंने कहा कि आप इमिग्रेशन को नियंत्रित कर सकते हैं जब आप अपने देश को अच्छी शिक्षा और काम करने लायक जगह बनाते हैं. इमिग्रेशन के लिए जरूरी है कि आपके पास अच्छी अंग्रेजी के जानकार लोग हों. कैमरन ने कहा कि जिन मुद्दों पर संसद में चर्चा हो सकती है उन पर रेफरेंडम सही तरीका नहीं है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com