दिल्ली में सीजन की सबसे रिकॉर्ड बारिश, 24 घंटे की मूसलाधार बरसात से पारा गिरा पर ट्रैफिक ने रुलाया

Delhi NCR Weather Today : दिल्ली (Delhi Rain) के अलावा बहादुरगढ़, बल्लभगढ़, लोनी देहात, हिंडन एयरबेस, गाजियाबाद, नोएडा (Noida) , ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) , कैथल, करनाल जैसे इलाकों में भी अच्छी बारिश हुई. 

नई दिल्ली:

Delhi-NCR Heavy Rain : दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) (Delhi-NCR Record rain) में शुक्रवार -शनिवार की दरमियानी रात से मूसलाधार बारिश हुई,दिल्ली में पिछले 24 घंटे की बारिश ने मानसून के इस सीजन की बारिश के सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं. भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि सफदरजंग आर्ब्जवेटरी में पिछले 24 घंटे (सुबह 8.30 बजे तक) में 138.8 मिलीमीटर बारिश हुई है.यह सीजन में दिल्ली में किसी भी एक दिन हुई सबसे ज्यादा बरसात है. हालांकि आईटीओ-प्रगति मैदान समेत कई रास्तों पर कई फीट पानी भरे होने के कारण लोग ट्रैफिक में फंस गए और वाहनों को खींचते नजर आए. 

वो अभी भी लगातार जारी है. भारी बरसात के साथ बिजली की तेज गड़गड़ाहट यह संकेत दे रही है कि ये बारिश फिलहाल थमने वाली नहीं है. बारिश के कारण लोगों के करीब 10 दिनों से चली आ रही उमस भरी गर्मी से राहत मिली. लगातार 4-5 घंटों की बारिश के कारण शनिवार सुबह तापमान गिरकर 27 डिग्री सेल्सियस रह गया है. दिल्ली में पिछले हफ्तों बारिश के पहले दौर में यमुना का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया था. 

Weather Updates: दिल्ली समेत UP-उत्तराखंड में आज बारिश के आसार, जानें देश में कहां-कहां बरसेंगे बादल

मौसम विभाग (Indian Met Department) ने कहा है कि दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में अगले कुछ घंटों तक तेज बारिश (Heavy Rainfall) का यह दौर जारी रहने की संभावना है. दिल्ली के सफदरजंग में शुक्रवार-शनिवार की दरमियानी रात 2.30 बजे से सुबह 5.30 बजे के बीच 73.2 मिलीमीटर वर्षा हुई है.

मौसम विभाग का अनुमान है कि बारिश का यह मौसम अगले कुछ दिनों तक कायम रहेगा. भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department (IMD) ने दिल्ली में आज बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट (orange alert) जारी किया है. बरसात के कारण आईटीओ-प्रगति मैदान रोड पर भारी जलभराव हो गया. कई लोगों की मोटरसाइकिलें भी इसमें बंद हो गई और वो पैदल ही वाहन खींचते रहे. 

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ, कानपुर जैसे इलाकों में पहले ही दो दिनों से बारिश हो रही है. दिल्ली-एनसीआर में बारिश के कारण कई इलाकों में सड़कें लबालब पानी से भरी नजर आईं. हालांकि शनिवार का दिन होने के कारण ट्रैफिक को लेकर ज्यादा कोई कोई परेशानी अनुभव नहीं हुई. 


दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Traffic Police ) ने ट्रैफिक अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि 1.5 फीट पानी भर जाने के कारण आजाद मार्केट अंडरपास को बंद कर दिया गया है. यात्रियों को दूसरे रूट से जाने की सलाह दी गई है. संसद मार्ग, विजय चौक आदि इलाकों में भी बरसात से थोड़ा जलभराव देखा गया. इक्का-दुक्का वाहन ही चलते दिखाई दिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


दिल्ली के अलावा बहादुरगढ़, बल्लभगढ़, लोनी देहात, हिंडन एयरबेस, गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, कैथल, करनाल जैसे इलाकों में भी अच्छी बारिश हुई. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो घंटों में असांध, पानीपत, गोहना, गन्नौर, सोनीपत, नरवाना, जींद, रोहतक, झज्जर, फारुखनगर, सोहना, करनाल और उत्तर प्रदेश में सहारनपुर, गंगोह, देवबंद, मुजफ्फरनगर, शामली, बड़ौत, बागपत में भी तेज बरसात देखने को मिलेगी.