जहांगीरपुरी हिंसा: दिल्‍ली पुलिस का दावा-बिना इजाजत निकाली गई शोभायात्रा, विहिप-बजरंग दल से जुड़े आय़ोजकों पर FIR

मामले में विश्व हिंदू परिषद,बजरंग दल दिल्ली प्रांत के आयोजकों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. मामले में VHP के जिला सेवा प्रमुख को गिरफ्तार किया गया है.

जहांगीरपुरी हिंसा: दिल्‍ली पुलिस का दावा-बिना इजाजत निकाली गई शोभायात्रा, विहिप-बजरंग दल से जुड़े आय़ोजकों पर FIR

शनिवार को जहांगीरपुरी में हुई हिंसा में करीब 9 लोग घायल हुए थे (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली :

दिल्ली पुलिस ने माना है कि हनुमान जयंती के अवसर पर  राजधानी के जहांगीरपुरी एरिया में बिना इजाज़त के शोभायात्रा निकाली गई. इस मामले में विश्व हिंदू परिषद,बजरंग दल दिल्ली प्रांत के आयोजकों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. मामले में VHP के जिला सेवा प्रमुख को गिरफ्तार किया गया है.पुलिस के मुताबिक, बिना इजाजत शोभायात्रा निकालने पर आईपीसी के सेक्‍शन 188 के अंतर्गत आयोजकों-विश्‍व हिंदू परिषद , बजरंग दल दिल्‍ली प्रांत, मुखर्जी नगर जिला, झंडेवाला के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. एक आरोपी, विश्‍व हिंदू परिषद के जिला सेवा प्रमुख प्रेम शर्मा को मामले में अरेस्‍ट किया गया है. पुलिस उपायुक्त (उत्तर पश्चिम) उषा रंगनानी ने कहा कि भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत मामला दर्ज किया गया है.उन्होंने कहा, ‘‘बिना अनुमति के शनिवार शाम को शोभायात्रा निकाली गयी और इस सिलसिले में विश्व हिंदू परिषद के जिला सेवा प्रमुख प्रेम शर्मा को गिरफ्तार कर लिया गया है.''मामले की जांच जारी है. जानकारी के अनुसार16 अप्रैल को निकाली गई दो अन्‍य शोभायात्राओं को जहांगीपुरी एरिया में निकालने की इजाजत हासिल थी.

 16 अप्रैल को दर्ज FIR क्रमांक 440/22 की जांच के तहत पुलिस ने एक अन्‍य आरोपी जहांगीरपुरा निवासी शेख हमीद (36 वर्ष) को गिरफ्तार किया है. हमीद स्‍क्रैप डीलर है. पुलिस की पूछताछ में आरोपी ने बताया है कि उसने बॉटल्‍स सप्‍लाई की थीं जिनका उपयोग हिंसा के दौरान किया गया.  

गौरतलब है कि दिल्ली में हनुमान जन्मोत्सव के दौरान शनिवार को जहांगीरपुरी (Delhi Jahangirpuri) इलाके में दो समुदायों के बीच हिंसा भड़क उठी थी. पुलिस के अनुसार, शाम कोहुई हिंसा के दौरान पथराव हुआ और कुछ वाहनों में आग लगा दी. जहांगीरपुरी में शनिवार को हुई हिंसा में पुलिस ने दंगे, हत्या की कोशिश और आर्म्स एक्ट जैसी संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है. घटना में 9 लोग घायल हुए थे, जिनमें आठ पुलिसकर्मी हैं.दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने सोमवार को बताया कि जहांगीरपुरी हिंसा मामले में अब तक दोनों समुदायों के 23 लोगों की गिरफ्तारी की गई इस बीच लगातार हो रही गिरफ्तारियों के बीच फिर पुलिस टीम पर पथराव की घटना हुई है. दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने दोपहर में मीडिया ब्रीफिंग में कहा, "23 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. जिनमें दोनों समुदायों के लोग शामिल है. दोषी पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, चाहे वह किसी भी वर्ग, पंथ, समुदाय और धर्म का हो." अब इस मामले की जांच क्राइम ब्रांच कर रही है. चार फोरेंसिक टीमों ने आज अपराध स्थल का दौरा किया और सबूत इकठ्ठा किए. सीसीटीवी फुटेज और डिजिटल मीडिया का विश्लेषण किया जा रहा है." 

- ये भी पढ़ें -

* VIDEO: "लाउडस्पीकर पर सख्त महाराष्ट्र सरकार, धार्मिक स्थलों पर स्पीकर लगाने से पहले लेनी होगी अनुमति : सूत्र
* 'लखीमपुर खीरी केस में सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, मंत्री के बेटे आशीष मिश्रा की जमानत रद्द
* "“जब आप गुंडों को सम्मानित करते हैं तो....”: दिल्ली हिंसा मामले में AAP ने बीजेपी को घेरा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लखीमपुर केस में SC का फैसला, जमानत रद्द, आशीष मिश्रा को एक हफ्ते में करना होगा सरेंडर